Move to Jagran APP

सेना भर्ती के लिए हो जाइए तैयार, 10 जनवरी करें ऑनलाइन आवेदन, 26 फरवरी से रानीखेत में भर्ती मेला

भारतीय सेना में रोजगार तलाशने के साथ ही देश सेवा का जज्बा रखने वाले हजारों युवाओं के लिए खुशखबरी है। सेना 26 फरवरी से 10 मार्च तक रानीखेत में भर्ती मेला शुरू करने जा रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 08:21 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 08:21 AM (IST)
सेना भर्ती के लिए हो जाइए तैयार, 10 जनवरी करें ऑनलाइन आवेदन, 26 फरवरी से रानीखेत में भर्ती मेला
सेना भर्ती के लिए हो जाइए तैयार, 10 जनवरी करें ऑनलाइन आवेदन, 26 फरवरी से रानीखेत में भर्ती मेला

हल्द्वानी, संदीप मेवाड़ी : भारतीय सेना में रोजगार तलाशने के साथ ही देश सेवा का जज्बा रखने वाले हजारों युवाओं के लिए खुशखबरी है। सेना 26 फरवरी से 10 मार्च तक रानीखेत में भर्ती मेला शुरू करने जा रही है। जीडी रिक्रूट के लिए रानीखेत में हो रही इस भर्ती में कुमाऊं के नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर व ऊधम सिंह नगर के युवाओं को मौका दिया जाएगा। अल्मोड़ा भर्ती कार्यालय ने भर्ती रैली की तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

10 जनवरी से 23 फरवरी तक ऑनलाइन पंजीकरण

अल्मोड़ा भर्ती कार्यालय के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, सैनिक बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों को सेना की वेबसाइट में 10 जनवरी से 23 फरवरी तक ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके बाद पंजीकृत अभ्यर्थियों की ईमेल खातों में एडमिट कार्य भेजे जाएंगे। अभ्यर्थियों को भर्ती स्थल पर अपने एडमिट कार्य अनिवार्य रूप से लाना होगा। रिक्रूटिंग मेडिकल अफसर मेजर मोहित चौधरी ने बताया कि 26 फरवरी को ऊधम सिंह नगर जनपद, 27 फरवरी को बागेश्वर, 28 फरवरी को नैनीताल व 29 फरवरी को अल्मोड़ा जनपद की भर्ती में दौड़ से शुरुआत कराई जाएगी। हालांकि भर्ती रैली कार्यक्रम में आंशिक बदलाव भी हो सकता है।

ये युवा कर सकते हैं आवेदन

  • शैक्षिक योग्यता : 10वीं पास न्यूनतम 45 फीसद अंकों के साथ (हर विषय में 33 फीसद अंक जरूरी)।
  • ग्रेडिंग सिस्टम मानने वाले बोर्ड की परीक्षा में न्यूनतम डी ग्रेड प्रत्येक विषय में और ओवरऑल सी-टू ग्रेड का 33 फीसद अनिवार्य।
  • उम्र : 17.5 से 21 वर्ष (एक अप्रैल 1999 से एक अगस्त 2002 के बीच)।
  • लंबाई : 163 सेमी।
  • वजन : न्यूनतम 48 किलो।
  • सीना : 77 सेमी (फूलने के बाद न्यूनतम पांच सेमी बढऩा चाहिए)।

इस वेबसाइट पर अभ्यर्थी करें आवेदन

www.joinindianarmy.noc.in

इनको मिलेगी छूट

सेना भर्ती कार्यालय के मुताबिक, सैनिक, पूर्व सैनिक, वीरांगना के आश्रितों को लंबाई में दो सेमी, सीने में एक सेमी व वजन में दो किलो की छूट मिलेगी। वहीं ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में पिछले दो साल में प्रथम व द्वितीय स्थान हासिल किया है, उन्हें लंबाई में दो सेमी, सीने में तीन सेमी व वजन में पांच किलो की छूट मिलेगी।

1.6 किमी दौड़ से होगी शुरुआत

सैन्य अफसरों के मुताबिक, भर्ती रैली में सबसे पहले अभ्यर्थियों के गु्रप बनाकर 1.6 किमी की दौड़ करायी जाएगी। पांच मिनट 30 सेकेंड में दौड़ पूरी करने वालों को गु्रप प्रथम व पांच मिनट 31 सेकेंड से पांच मिनट 45 सेकेंड तक दौड़ पूरी करने वालों को गु्रप द्वितीय में रखा जाएगा। इसके बाद शारीरिक परीक्षण में बीम खींचना, पुशअप, लंबी कूद व जिग-जैग बैलेंस कराया जाएगा। शारीरिक परीक्षा पास करने वालों का मेडिकल परीक्षण होगा और अंत में लिखित परीक्षा के लिए चयनित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : व्हीलचेयर पर गुजर रही तीन दिव्यांग भाई-बहनों की जिंदगी, फेसबुक पर पोस्‍ट लिखकर मांगा काम

यह भी पढ़ें : सौ साल पहले कुली बेगार प्रथा के विरोध में उत्‍तराखंड में हुई थी रक्तहीन क्रांति, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.