जागरण संवाददाता, रामनगर : Uttarakhand Teacher eligibility test: 30 सिंतबर यानी कल उत्तराखंड के 29 शहरों के 139 केंद्रों में अध्यापक पात्रता परीक्षा (UTET) होगी। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की गोपनीयता के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों को भी परीक्षा कक्ष में मोबाइल न ले जाने के सख्त निर्देश गए हैं।

प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड

कक्षा एक से पांच तक शिक्षक बनने के लिए टीईटी प्रथम व छह से आठवी कक्षा तक के लिए टीईटी द्वितीय प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है। इस परीक्षा के लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने अभ्यर्थियों के प्रवेशपत्र विभागीय वेबसाइट में अपलोड कर दिए थे।

हर शहर में अलग नोडल केंद्र व प्रभारी

शुक्रवार को होने जा रही परीक्षा के लिए हर शहर में नोडल केंद्र व नोडल प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र के लिए पर्यवेक्षकों की जिम्मेदारी तय की गई है।

60300 अभ्यर्थी पंजीकृत

टीईटी प्रथम में 29,545 व द्वितीय में 30,755 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर 12:30 बजे तक व दूसरी पाली में दो बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी। परिषद के उपसचिव सीपी रतूड़ी ने बताया कि अधिकारियों को भी निरीक्षण के लिए कक्ष में जाने से पहले अपना मोबाइल केंद्र में ही जमा कराना होगा।

ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

परीक्षा अब कल ही होनी है। अगर इसके बाद भी आपने प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है तो तुरंत डाउनलोड कर लें। परिषद ने प्रवेशपत्र 15 सितंबर को ही अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए थे। यहां हम आपको प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड होगा, इसके बारे में बता रहे हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अथ्यर्थियों को अधिकृत वेबसाइट www.ukutet.com या www.ubse.uk.gov.in के डिपार्टमेंटल एक्जाम या टीईटी आइकॉन पर जाना होगा। वहां फार्म भरने के दौरान मिले पंजीकरण संख्या और पासवर्ड या नाम और जन्मतिथि अंकित कर अभ्यर्थी अपना प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं |

Edited By: Rajesh Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट