हल्द्वानी, गणेश पांडे :  बच्चे बुजुर्ग और महिलाएं पार्क में सिर्फ घूमने-टहलने ही नहीं आते, बल्कि यहां से ज्ञान लेकर भी जाते हैं। सुसज्जित लाइब्रेरी व हॉल के साथ ही साफ-सुथरा पार्क किसी पॉश कालोनी का अहसास कराता है। शानदार लाइटिंग, जल संरक्षण टैंक आदि सुविधाओं वाला हल्द्वानी नगर निगम का सुभाषनगर पार्क अब प्रदेश के लिए रोल मॉडल बन गया है।

39 लाख रुपये की लागत से बना था पार्क

अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत निर्मित हल्द्वानी के सुभाषनगर पार्क को प्रदेश के लिए रोल मॉडल घोषित किया गया है। बेहतर प्लानिंग के साथ सुंदर निर्माण और रखरखाव में जन भागीदारी के लिए पार्क को रोल मॉडल चुना गया है। नगर निगम हल्द्वानी ने साल 2018 में 39 लाख रुपये की लागत से इस पार्क का निर्माण कराया। पार्क में बच्चों व बुजुर्गों के बैठने और टहलने के लिए पर्याप्त जगह है। पार्क की देखरेख के लिए वार्ड के लोगों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस कल्याण समिति गठित की है। महिलाएं, बच्चे पार्क में योगा करते हैं। बुजुर्ग लाइब्रेरी में बैठकर किताबें पढ़ते हैं।

शौचालय व लाइब्रेरी की सुविधा

सुभाष नगर पार्क परिसर में महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय हैं। लाइब्रेरी व मीटिंग हॉल बना है। बुजुर्ग व स्टूडेंट्स लाइब्रेरी में किताबें व अखबार पढ़ते हैं।

औषधीय, हर्बल पौधों का संरक्षण

हरियाली के लिए पौधे व हरी दूब लगाई गई है। राजस्थान व गुजरात से लाए गए हर्बल व औषधीय प्रजाति के पौधों की सेफ्टी के लिए दो फीट चौड़ी बाउंड्री है।

वर्षा जल का संग्रहण

बारिश के पानी का संग्रहण करने के लिए पार्क के भीतर भूमिगत टैंक बना है। इसकी वजह से बारिश का पानी सड़क पर व्यर्थ नहीं बहता। इसी पानी से पार्क में लगे पौधों व घास की सिंचाई की जाती है।

हल्‍द्वानी के लिए गौरव की बात : नगर आयुक्‍त

सीएस मर्तोलिया, आयुक्त नगर निगम हल्द्वानी ने बताया कि अमृत योजना के कार्यों की निगरानी करने वाली स्वतंत्र नियामक व निगरानी एजेंसी ने सुभाष नगर पार्क को पूरे उत्तराखंड में अव्वल घोषित करते हुए रोड मॉडल बताया है। यह हल्द्वानी के लिए गौरव की बात है।

यह भी पढ़ें : विभाग ने मौसम को लेकर फिर जारी किया अलर्ट, बर्फबारी की संभावना

यह भी पढ़ें :  सेना भर्ती के लिए हो जाइए तैयार, 10 जनवरी करें ऑनलाइन आवेदन, 26 फरवरी से रानीखेत में भर्ती मेला

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस