Move to Jagran APP

पीएम मोदी से मिलने का बच्‍चोें के पास सुनहरा मौका, बस करना होगा ये काम nainital news

स्कूली बच्चों के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने का मौका है। वह उनसे बोर्ड या किसी अन्य परीक्षा से पहले तनाव दूर करने व परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स भी ले सकेंगे।

By Edited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 07:02 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 09:12 AM (IST)
पीएम मोदी से मिलने का बच्‍चोें के पास सुनहरा मौका, बस करना होगा ये काम nainital news
पीएम मोदी से मिलने का बच्‍चोें के पास सुनहरा मौका, बस करना होगा ये काम nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : स्कूली बच्चों के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने का मौका है। वह उनसे बोर्ड या किसी अन्य परीक्षा से पहले तनाव दूर करने व परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स भी ले सकेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें पांच में से किसी एक विषय पर 1500 अक्षरों में अपना जवाब लिखकर भेजना होगा। यह मौका होगा 'परीक्षा पे चर्चा' का।

loksabha election banner

परीक्षा पे चर्चा का है ये तीसरा संस्‍करण

वर्ष 2018 व 2019 में इस आयोजन की सफलता के बाद वर्ष 2020 में भी इसका आयोजन किया जा रहा है। इसमें केवल कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे। परीक्षा पे चर्चा का तीसरा संस्करण दो दिसंबर 2019 को शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद की तिथि से पूर्व क्वालीफाई करने वाले प्रतिभागी को सूचित किया जाएगा। चयनित प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री के साथ संवाद सत्र में भाग लेने का अवसर मिलेगा। जनवरी 2020 में नई दिल्ली में आयोजित होने वाले छात्रों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद सत्र के दौरान कुछ बेहतरीन प्रतिक्रियाओं को प्रदर्शित भी जाएगा। सीबीएसई की ओर से इस संबंध में हाल ही में एक सर्कुलर जारी किया गया है।

ऐसे लें भाग परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग

दो माध्यमों से लिया जा सकता है। पहले माध्यम में विद्यार्थी खुद आवेदन कर सकता है, जबकि दूसरे माध्यम में किसी शिक्षक के जरिए आवेदन करना होगा। इच्छुक छात्र-छात्राएं सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम पर क्लिक करेंगे, जिसके बाद भारत सरकार की 'माय जीओवी' वेबसाइट खुलेगी। इसमें आवेदन करने व कार्यक्रम से संबंधित दिशा निर्देश प्राप्त होंगे।

इन विषयों पर भेजना होगा जवाब

आवेदन करने के बाद विद्यार्थियों को पांच विषयों पर आधारित सवालों के जवाब 1500 अक्षरों में देना होगा। ये विषय हैं- कृतज्ञता एक महान गुण है, आपकी आकाक्षांओं से संवरता है आपका भविष्य, परीक्षा का मूल्यांकन, हमारे कर्तव्यों पर आपके विचार, संतुलन है फायदेमंद।

भारत सरकार का सराहनीय कदम

आरके शर्मा, प्रबंध निदेशक, रेनबो एकेडमी सीनियर सेकेंड्री स्कूल, हल्द्वानी ने बताया कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम भारत सरकार का सराहनीय कदम है। सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार हमारे स्कूल के बच्चे भी इसमें भाग लेंगे। -उमेश पंत, प्रबंधक, शिवालिक इंटरनेशनल स्कूल, हल्द्वानी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर हमें प्राप्त हो गया है। हमारे स्कूल के बच्चे गत वर्ष की तरह इस बार भी इसमें भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें : मौसम विभाग की चेतावनी से अलर्ट, पिथौरागढ के अधिकारियों का अवकाश एक सप्‍ताह तक स्‍थगित

यह भी पढ़ें : पहाड़ी पर मंडरा रहे थे कौवे, पास जाकर देखा तो नर कंकाल था, ढाई घंटे पैदल चल घटना स्‍थल पर पहुंची पुलिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.