Move to Jagran APP

Road Safety: आप भी नहीं जानते होंगे ट्रैफिक रूल का यह छोटा सा नियम, सड़क पर पैदल चलते समय सबसे जरूरी है ये बात

Road Safety With Jagran एआरटीओ विमल पांडे पांडे ने कहा कि देश में हर एक मिनट में सड़क हादसा होता है और औसतन पांच मिनट में एक व्यक्ति की सड़क हादसे में मृत्यु हो जाती है। रोज सुबह हादसे में 412 लोगों की जान चली जाती है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh VermaPublished: Fri, 25 Nov 2022 08:32 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 08:32 PM (IST)
Road Safety: आप भी नहीं जानते होंगे ट्रैफिक रूल का यह छोटा सा नियम, सड़क पर पैदल चलते समय सबसे जरूरी है ये बात
Road Safety With Jagran: याद रखें जिंदगी से बड़ा कोई उपहार नहीं है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Road Safety with Jagran: बहुत कम लोगों को पता होता है कि सड़क पर पैदल चलते समय दाईं ओर चलना होता है। इससे सामने से आते वाहन पर राहगीर की सीधी नजर रहती है। वाहन तेज गति से आने या दूसरी लेन में चलने पर खुद को बचाया जा सकता है। एआरटीओ प्रशासन विमल पांडे ने सेंट लारेंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित सड़क सुरक्षा संबंधित पाठशाला के दौरान यह बात कही।

loksabha election banner

10वीं-12वीं के बच्चों संग किया संवाद

दैनिक जागरण के विशेष अभियान के तहत शुक्रवार को हुई सड़क सुरक्षा पाठशाला में एआरटीओ विमल पांडे पांडे ने कक्षा 10वीं और 12वीं के बच्चों के साथ संवाद किया। कहा कि देश में हर एक मिनट में सड़क हादसा होता है और औसतन पांच मिनट में एक व्यक्ति की सड़क हादसे में मृत्यु हो जाती है। रोज सुबह घर से आॅफिस, स्कूल, काम या सफर पर निकलने वालों में 412 लोगों की जान चली जाती है।

70 प्रतिशत तक कम हो सकते हैं हादसे

उन्होंने बताया कि हेलमेट व सीट बेल्ट लगाकर ही हादसों में होने वाली मृत्यु दर को 70 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। माता-पिता बिना हेलमेट, सीट बेल्ट पहने वाहन चलाएं तो बच्चे रोकटोक करें। माता-पिता बच्चों के लिए रोल माॅडल बनें। नाबालिग बच्चे गाड़ी दिलाने के लिए जिद न करें। याद रखें जिंदगी से बड़ा कोई उपहार नहीं है। जागरूकता ही हादसों से बचा सकती है।

यातायात संकेत चिह्नों की दी जानकारी

एआरटीओ प्रवर्तन रश्मि भट्ट ने यातायात संकेत चिह्न की उपयोगिता को समझाया। छात्र-छात्राओं ने यातायात नियमों को लेकर सवाल जवाब किए। प्रधानाचार्य अनीता जोशी ने दैनिक जागरण व दोनों विशेषज्ञों का आभार जताया।

सामाजिक सरोकार के लिए समर्पित दैनिक जागरण की सड़क सुरक्षा मुहिम प्रशंसनीय है। इसमें प्रकाशित सामग्री जानकारीपरक है। बच्चों के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरूकता बड़ों तक पहुंचेगी।

-सुनील जोशी, निदेशक सेंट लारेंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल

सड़क हादसों की बड़ी वजह लापरवाही होती है। जानकारी का अभाव में भी कई बार हादसे हो जाते हैं। दैनिक जागरण की मुहिम ने लापरवाही के बिंदुओं को चिह्नित करने का काम किया है।

-अनिल जोशी, चेयरमैन सेंट लारेंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल

दैनिक जागरण की मुहिम बहुत सराहनीय है। इससे सड़क सुरक्षा संबंधी कई बुनियादी जानकारी हमेशा के लिए बच्चों के मस्तिष्क में घर कर जाएगी। जागरूकता से ही हादसों में कमी आएगी।

-अनीता जोशी, प्रधानाचार्य सेंट लारेंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल

सड़क सुरक्षा की जानकारी वाहन चलाने, उसमें सफर करने वाले व पैदल चलने वालों तक के लिए जरूरी है। दैनिक जागरण की मुहिम जागरूकता फैलाने में कारगर साबित होगी।

-रश्मि भट्ट, एआरटीओ (प्रवर्तन) हल्द्वानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.