Move to Jagran APP

लापता पर्वतारोहियों की खोज के लिए पिंडारी से रेस्क्यू टीम रवाना, जानिए

नंदादेवी पर्वतारोहण अभियान पर गए पर्वतरोही दल के लापता आठ सदस्यों को खोजने को निकली टीम को जिला प्रशासन हर संभव मदद करेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 12 Jun 2019 06:36 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 08:26 PM (IST)
लापता पर्वतारोहियों की खोज के लिए पिंडारी से रेस्क्यू टीम रवाना, जानिए
लापता पर्वतारोहियों की खोज के लिए पिंडारी से रेस्क्यू टीम रवाना, जानिए

बागेश्वर/पिथौरागढ़, जेएनएन : नंदादेवी पर्वतारोहण अभियान पर गए पर्वतरोही दल के लापता आठ सदस्यों को खोजने को निकली टीम को जिला प्रशासन हर संभव मदद करेगा। फाॅर्मासिस्ट, दवाइयां, डाक्टरों की टीम खाती जाएगी। खाती स्थति हेलीपैड को भी दुरुस्त करने के निर्देश डीएम ने लोनिवि को दिए हैं। पिंडारी बेस कैंप पहुंचने के बाद 13 जून से रेसक्यू अभियान शुरू हो सकेगा।

loksabha election banner

जिलाधिकारी रंजना राजगुरु ने कहा कि पिथौरागढ़ तहसील के मुनस्यारी के अंतर्गत नंदादेवी पर्वतारोहण अभियान पर गए पर्वतारोही दल के आठ व्यक्ति लापता हो गए थे। जिनकी खोजबीन भारतीय पर्वतारोहण संस्थान नई दिल्ली कर रही है। गत दिवस पिंडारी को 14 सदस्यीय दल रवाना हो गया है। खोजबीन में दल को हरसंभव मदद के निर्देश दिए। कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में डीएम ने कहा कि खोजबीन करने गए दल को किसी भी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता हेती है तो जिला प्रशासन तैयार है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। डीएम ने पिंडारी ग्लेशियर के निकटवर्ती हेलीपैड खाती की पुन: जांच करने और उसे तैयार अवस्था में रखने के निर्देश लोनिवि कपकोट को दिए। कहा कि आपातकालीन स्थिति में हेलीपैड का उपयोग किया जा सकता है। सीएमओ को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डाक्टरों की तैनाती और प्रर्याप्त दवाइयों भेजने के निर्देश दिए। सीएचसी कपकोट के डाक्टरों को भी अलर्ट करने को कहा। राज्य आपदा प्रतिवादन बल देहरादून, भारतीय पर्वतारोहण संस्थान की मांग पर प्रशिक्षित फार्मासिस्ट उपलब्ध करा रहा है।

सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक सेटेलाइट फोन भी फार्मासिस्ट की टीम को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र के पटवारी को एक सेटेलाइट फोन और वायरलेस सेट भी उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, एसडीएम कपकोट योगेंद्र सिंह, तहसीलदार मैनपाल सिंह, सीएमओ जेसी मंडल, ईई लोनिवि एसके पांडे, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल, कोतवाल कपकोट नरेश चौहान आदि मौजूद थे। 

तहसील और थाने भी अलर्ट

डीएम ने संबधित तहसील और थाने को भी अलर्ट रहने को कहा है। आपातकालीन केंद्र को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। क्षेत्रीय पटवारी के माध्यम से स्थानीय लोगों की सूची और मोबाइल नंबर भी रखने के निर्देश एसडीएम कपकोट को दिए।

बेस कैंप बनेगा जीरो प्वाइंट 

नंदा देवी ईस्ट पर्वतारोहण के दौरान हिमस्खलन के बाद लापता हुए विदेशी पर्वतारोहियों की तलाश को रवाना टीम का बेस कैंप ङ्क्षपडारी जीरो प्वाइंट होगा। टीम लापता विदेशियों को खोजने की कोशिश करेगी, यदि वे जिंदा मिले तो उन्हें वहां से लाया जाएगा। 

एक सेटेलाइट फोन 

भारतीय पर्वतारोहण संस्थान से टीम को एक सेटेलाइट फोन मिला है। उस फोन का इस्तेमाल पिंडारी ग्लेशियर से सूचनाओं का आदान-प्रदान करने को किया जाएगा। इधर, जिला मुख्यालय से टीम को सेटेलाइट फोन प्राप्त नहीं हो सका। सेटेलाइट मुहैया कराने की प्रोसेस पूरी नहीं होने के कारण टीम को निराश होना पड़ा। 

डीएम से मिली टीम 

टीम लीडर ने बताया कि जिलाधिकारी से रेसक्यू टीम मिली और उनके साथ चर्चा भी हुई। टीम को हरसंभव मदद करने का आश्वासन जिला प्रशासन से मिला है। जरूरत पडऩे पर जिला प्रशासन की तरफ से भी टीम ङ्क्षपडारी भेजी जाएगी। 

टीम में शामिल 

मो. यूसुफ, विनीत कुमार सैनी, चंद्रशेखर, परिकेश चंद्र बेनीवाल, किशोर कुमार बोहरा, विजयपाल सिंह, विजय सिंह रौतेला, हिमांशु पांडे, पितांबर चंदोला, यशवंत पंवार, राजेंद्र पुनेरा, नरेंद्र कुमार, सुंदर सिंह आदि।

हर गतिविधि पर नजर

सेटेलाइट फोन, दवाई व पोर्टर आदि की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन करेगा। उनकी हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी ताकि जरूरत पडऩे पर तुरंत कार्रवाई की जा सके। वहीं आइटीबीपी, एनडीआरएफ तथा एसडीआरएफ भी लापता पर्वतारोहियों को मुनस्यारी से आगे पैदल रास्ते से चलकर बेस कैंप पहुंच रेस्क्यू करने का प्रयास करेगा।

तीन बार चढ़ चुके ट्रेल पास 

रेसक्यू टीम के लीडर ध्रुव का नाम जानमाने पर्वतारोहियों में शामिल है। उन्होंने 5312 मीटर ऊंचाई वाला ट्रेल पास चढऩे में सफलता हासिल की है। वह 2013, 2015 और 2017 में ट्रेल पास करने में कामयाब रहे हैं। इसके अलावा छांगूज, नंदाकोट, पुचैला धुरा समेत तमाम चोटियों को फतह करने में उनका नाम शामिल है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.