Move to Jagran APP

नीलामी करने की बजाय जिला प्रशासन को मिले शत्रु संपत्ति, जाने क्‍या है मामला

जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के गृह विभाग को मेट्रोपोल की 8.72 एकड़ शत्रु संपत्ति को नीलाम करने के बजाय जिला प्रशासन को मुहैया कराने का प्रस्ताव भेजा है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 08:15 PM (IST)
नीलामी करने की बजाय जिला प्रशासन को मिले शत्रु संपत्ति, जाने क्‍या है मामला
नीलामी करने की बजाय जिला प्रशासन को मिले शत्रु संपत्ति, जाने क्‍या है मामला

नैनीताल, जेएनएन : जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के गृह विभाग को मेट्रोपोल की 8.72 एकड़ शत्रु संपत्ति को नीलाम करने के बजाय जिला प्रशासन को मुहैया कराने का प्रस्ताव भेजा है। यह भी साफ किया है कि शत्रु संपत्ति को भारत सरकार की ओर से नीलाम करने संंबंधित पारित अधिनियम के बाद अब तक कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं। मेट्रोपोल के मैदान का सालों से पर्यटन सीजन में पार्किंग के लिए उपयोग होता रहा है, जबकि पिछले साल से मैदान के एक हिस्से में हाई कोर्ट के अधिवक्ताओं के लिए पार्किंग बनाई गई है।

loksabha election banner

डीएम विनोद कुमार सुमन ने बताया कि मेट्रोपोल शत्रु संपत्ति में भवनों का आच्छादित क्षेत्रफल तीन एकड़ हैं, जिसमें छोटे-बड़े 115 कमरे हैं। कुल निर्मित क्षेत्रफल 11,385 वर्ग मीटर व रिक्त भूमि व परिसर का क्षेत्रफल 22,489 वर्ग मीटर है। विक्रय की स्थिति में वर्तमान सर्किल दरों के आधार पर कीमत करीब 90 करोड़ दी जाएगी, जबकि यदि मेट्रोपोल संपत्ति निलाम की गई तो 100 से 125 करोड़ तक ही प्राप्त होगी। यदि कोई संस्था या व्यक्ति इसे खरीदेगा तो उसका मकसद लाभ कमाना होगा। यह भी उल्लेखनीय है कि इस क्षेत्र में निर्माण प्रतिबंधित है। यहां उल्लेखनीय है कि शत्रु संपत्ति संशोधित अधिनियम के अंतर्गत प्रावधान है कि भारत सरकार शत्रु संपत्ति की नीलामी करेगी।

बहुमंजिला पार्किंग व जनसुविधाएं होंगी विकसित

जिला प्रशासन का कहना है कि यदि मेट्रोपोल होटल परिसर की भूमि को बहुमंजिला पार्किंग तथा जनसुविधाओं के लिए विकसित किया जाएगा तो आगामी तीन-साढ़े तीन दशक के लिए शहर की पार्किंग की समस्या दूर हो जाएगी। नैनीताल में सिविल हेलीपैड नहीं है। किसी विशिष्टï अतिथियों को आने पर केलाखान हेलीपैड पर निर्भर रहना पड़ता है। जमीन प्रशासन को मिलने पर मेट्रोपोल में अवस्थापना सुविधाओं का विकास होगा तो पर्यटन बढऩे के साथ स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार भी मिलेगा।

इन तथ्यों का दिया है हवाला

  • नैनीताल आने वाले पर्यटकों की संख्या 2006 में छह लाख दर्ज की गई, जबकि 2017 में दस लाख, 2018 में दस लाख 25 हजार व 2018 के अंत तक यह संख्या 12 लाख पहुंच गई।
  • नैनीताल में सूखाताल, अशोक सिनेमा, फ्लैट्स, तल्लीताल बस स्टैंड, टैक्सी स्टैंड, लोनिवि, बैंक ऑफ बड़ौदा के निकट पार्किंग की कुल क्षमता 3085 वाहन है।
  • 2017 में नैनीताल आने वाले पर्यटक आठ-नौ घंटे जाम में फंसे रहे। तीन किमी लंबा जाम लगा।

यह भी पढ़ें : छात्रवृत्ति घोटाला मामले की जांच एसआईटी चीफ के मंजूनाथ ही करेंगे

यह भी पढ़ें : रानीबाग एचएमटी घड़ी फैक्ट्री की जगह पर गरीबों के लिए आवास बनाने की संभावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.