हल्द्वानी, जेएनएन : महानगरों के बाद प्री-वेडिंग फोटो शूट का क्रेज छोटे शहरों में भी बढ़ता जा रहा है। शादी पहले प्री-वेडिंग शूट कुछ समय पहले तक केवल हाईप्रोफाइल और ऊंचे लोगों की ही पसंद था, लेकिन आज की डिजिटल दुनिया में फोटो शूट कम खर्चीला होने के कारण मिडिल क्लास फैमिली में भी इसका ट्रेंड बढ़ रहा है। दो परिवारों में रिश्ता पक्का होने और युवा जोड़ों की सगाई के बाद प्री-वेडिंग शूट के जरिये दूल्हा-दुल्हन को एक-दूसरे को ज्यादा करीब से जानने का मौका दिया जा रहा है। एक बार फिर से विवाह का सीजन शुरू होने वाला है। वेडिंग फोटोग्राफर से संपर्क कर लोग फोटो शूट की जानकारी ले रहे हैं।

हल्द्वानी में बढ़ रहा क्रेज
शादी में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी आम बात है। बदलते ट्रेंड के बीच अब वेडिंग फोटो शूट करने वाले फोटोग्राफर ने भी नए ट्रेंड को अपनाया है। आमतौर पर पहले बड़े फोटो स्टूडियों ही प्री-वेडिंग शूट करते थे, लेकिन अब यह एक आम ट्रेंड बन चुका है। डिजिटल उपकरणों व तकनीक ने इसे आसान किया है। जो फोटोग्राफर प्री-वेडिंग शूट करता है, वही शादी का शूट भी करता है।

नैनीताल व मुक्तेश्वर है फेवरेट लोकेशन
प्री-वेडिंग शूट के लिए हल्द्वानी के नजदीक नैनीताल, भीमताल, मुक्तेश्वर की खूबसूरत वादियां युवाओं को खूब भा रही हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह इन इलाकों में प्राकृतिक खूबसूरती के साथ ही वीडियो शूट के लिए रेस्टोरेंट आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। साथ ही शहर से नजदीक होने के कारण कम बजट में प्री-वेडिंग शूट हो जाता है। इसके अलावा लोगों की पसंद के हिसाब से भी इन इलाकों में पर्याप्त लोकेशन हैं। ज्यादातर लोग पहाड़, भीमताल और नैनीताल की झील में फोटो शूट करवाना पसंद कर रहे हैं। रामनगर का जिम कॉर्बेट पार्क सिर्फ स्थानीय युवाओं की ही नहीं, बल्कि देश के अन्य राज्यों से भी युवा यहां प्री-वेडिंग शूट के लिए पहुंच रहे हैं।

कम बजट में फोटो शूट
प्री-वेडिंग फोटो शूट के लिए अब बहुत ज्यादा तामझाम और बजट की जरूरत नहीं है। आप अपने बजट के मुताबिक कम खर्च वाले इनडोर और आउटडोर इलाकों का चयन करके महज 30 से 50 हजार रुपये में भी प्री-वेडिंग शूट करवा सकते हैं। बजट अगर ज्यादा है तो शहर से बाहर दूसरे शहरों की खूबसूरत लोकेशन पर जाकर पचास से एक लाख रुपये तक खर्च आ सकता है। क्योंकि लोकेशन पर आने जाने और रहने का खर्च आपको अपनी जेब से पे करना होगा।

50 प्रतिशत युवा करवा रहे शूट
कालाढूंगी रोड स्थित वेडिंग फोटोग्राफी प्लानर बीना पांडे बताती हैं कि प्री-वेडिंग फोटो शूट में अलग-अलग लोकेशन पर शूट किया जाता है। जिसमें शादी से पहले के कुछ यादगार लम्हों को कैद किया जाता है। युवाओं की पसंद के आधार पर इसमें बॉलीवुड के फिल्मी गानों की मिक्सिंग की जाती है। ड्रोन कैमरा, गिंबल कैमरा की मदद से पूरा शूट किया जाता है। प्री-वेडिंग शूट अब बहुत ज्यादा खर्चीला नहीं है। शहर में अब पचास प्रतिशत युवा शादी से पहले प्री-वेडिंग शूट करवा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : जिम कॉर्बेट में जंगल सफारी का बढ़ेगा रोमांच, 22 से ढिकाला जोन में हो सकेगा रात्रि विश्राम

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप