Move to Jagran APP

अब 15 नवंबर से नंधौर वन्य जीव अभ्यारण्य में कर सकेंगे जंगल सफारी nainital news

नंधौर अभ्यारण्य देशी विदेशी पर्यटकों के लिए 15 नवंबर से खोल दिया जाएगा। वन विभाग ने इसकी सभी तैयारियों पूरी कर ली हैं। रात के समय अभ्यारण्य में प्रवेश पर रोक रहेगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 07:16 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 12:27 PM (IST)
अब 15 नवंबर से नंधौर वन्य जीव अभ्यारण्य में कर सकेंगे जंगल सफारी nainital news
अब 15 नवंबर से नंधौर वन्य जीव अभ्यारण्य में कर सकेंगे जंगल सफारी nainital news

टनकपुर (चंपावत) जेएनएन : नंधौर अभ्यारण्य देशी विदेशी पर्यटकों के लिए 15 नवंबर से खोल दिया जाएगा। वन विभाग ने इसकी सभी तैयारियों पूरी कर ली हैं। रात के समय अभ्यारण्य में प्रवेश पर रोक रहेगी। अभ्यारण्य खुलने के बाद यहां पर्यटक जंगली सफारी का लुत्फ उठाने के साथ वन्य प्राणियों का दीदार कर सकेंगे।

loksabha election banner

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी की पहल पर वर्ष 2017 में इस अभ्यारण्य का शुभारंभ हुआ था। इस बार अभ्यारण्य लगातार तीसरे साल पर्यटकों के लिए खोला जा रहा है। बीते दो वर्षो में यहां 32 विदेशी और 208 देशी पर्यटक जंगल सफारी का लुत्फ उठा चुके हैं। इस सीजन में अभी तक मौसम काफी अच्छा होने से पिछले वर्षो की तुलना में ज्यादा सैलानियों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

शारदा वन विभाग ने जंगल सफारी के लिए मार्ग को दुरुस्त कर लिया है। विभाग ने अभ्यारण्य में अधिक से अधिक पर्यटकों को लुभाने के लिए टनकपुर-चम्पावत राजमार्ग के ककरालीगेट व जनपद ऊधम सिंह नगर के खटीमा-चकरपुर से दो मार्ग बनाए गए हंै। इन मार्गो से पर्यटकों  को आने-जाने की पूरी सुविधा मुहैया कराई गई है। हल्द्वानी के चोरगलिया से भी यहां के लिए मार्ग होने से पर्यटकों को काफी आसानी होती है। पर्यटकों की सुविधा के लिए शारदा वन प्रभाग द्वारा सफारी वाहन व गेस्ट हाउस की सुविधा भी दी गई है। अभ्यारण्य 23113.8 हेक्टेयर में फैला है। इसके अंतर्गत नंधौर, जौलाशाल, शारदा रेंज, डांडा रेंज व बूम रेंज आते हैं। अभ्यारण्य में बाघ, भालू, हिरण, बारहसिंघा, काकड़, हाथी, मोर तथा विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों की मौजूदगी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

कार्बेट पार्क की तर्ज पर होगा विकसित

एम यादव, डीएफओ, हल्द्वानी वन प्रभाग ने बताया कि नंधौर अभ्यारण्य को 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। विभागीय अधिकारियों को गाइड लाइन जारी कर उसका पूरा पालन करवाने के निर्देश दिए गए हैं। रामनगर कार्बेट पार्क की तर्ज पर नंधौर वन क्षेत्र को भी विकसित किया जाएगा। वर्तमान समय में लीसा डिपो के नंधौर जाने वाले मार्ग के पास बैरियर लगाने और बड़े गेट का निर्माण शीघ्र शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : हमलावर बाघ को ट्रेंकुलाइज कर गले में पहनाया जाएगा रेडियो कॉलर, मूवमेंट की मिलेगी लोकेशन

यह भी पढ़ें : भारत, दक्षिण अफ्रीका व रूस के वैज्ञानिक ब्लैक होल और सुपरनोवा के अध्ययन में जुटे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.