Move to Jagran APP

मुनस्‍यारी का हिमपात देखने आ रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, वरना होंगे परेशान

मौसम की मेहरबानी का असर सीधे पर्यटन पर पड़ चुका है। हिमनगरी में इस बार हुए हिमपात से होटल मालिकों सहित पर्यटन से जुड़े लोगों के चेहरे खिले हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 06:21 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 07:49 PM (IST)
मुनस्‍यारी का हिमपात देखने आ रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, वरना होंगे परेशान
मुनस्‍यारी का हिमपात देखने आ रहे हैं तो पढ़ लें ये खबर, वरना होंगे परेशान

पिथौरागढ़, जेएनएन : मौसम की मेहरबानी का असर सीधे पर्यटन पर पड़ चुका है। हिमनगरी में इस बार हुए हिमपात से होटल मालिकों सहित पर्यटन से जुड़े लोगों के चेहरे खिले हैं। बर्फबारी के चलते देश भर के पर्यटक थर्टी फस्‍ट मनाने मुनस्यारी आने को लेकर उत्सुक हैं। आलम यह है कि मुनस्यारी के सभी होटल, लाज, पर्यटक आवास गृह और होम स्टे बीस दिसंबर से बुक हो चुके हैं।

loksabha election banner

हिमनगरी जहां मौसम के चलते गर्मियों और शरद ऋतु में पर्यटकों की पसंदीदा रही है वहीं अब शीतकाल में यहां गिरने वाली बर्फ यहां के पर्यटन विकास में सहायक साबित हो रही है। इस बाद ठीक दिसंबर माह में भारी हिमपात से देश भर के पर्यटकों का ध्यान मुनस्यारी की तरफ गया है। बर्फ देखने की ललक के चलते थर्टी फस्र्ट मनाने पर्यटक 20 दिसंबर से ही मुनस्यारी पहुंचने लगेंगे। जिसके चलते बीस दिसंबर से होटलों की बुकिंग हो चुकी है । थर्टी फस्‍ट तक सभी होटल बुक हो चुके हैं।

थर्टी फस्‍ट के बहाने बर्फ का आनंद उठाने की तमन्ना

इस बार थर्टी फस्‍ट मनाने के लिए बीते वर्षों की अपेक्षा डेढ़ गुना अधिक पर्यटक पहुंच रहे हैं। जिसमें बंगाल, दक्षिण भारत, गुजराज , महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के पर्यटक अधिक हैं। होटल बुक करा चुके पर्यटक होटलों से सम्पर्क कर बर्फ के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। यदि 31 दिसंबर तक बर्फ नहीं गिरती है भी तो मुनस्यारी के बिटलीधार, कालामुनि, खलिया में पर्यटकों को पर्याप्त बर्फ मिलेगी।

इस बार नहीं है पैकेज की व्यवस्था

मुनस्यारी होटल एसोसिएशन ने इस वर्ष विशेष पैकेज की व्यवस्था नहीं की है। होटल व्यवसायी पर्यटकों की आमद को देखकर प्रफुल्लित हैं। जिसे लेकर मुनस्यारी के होटलों में हर पर्यटक को अपने क्षेत्र का भोजन मिलेगा। होटलों में बंगाली पर्यटकों का बंगाल, दक्षिण भारतीय पर्यटकों को साउथ इंडियन भोजन, हरियाणा , दिल्ली के पर्यटकों को पंजाबी भोजन उपलब्ध होगा।

प्रत्येक होटल में होगा कैंप फायर

होटल एसोसिएशन ने सभी होटलों को अपने यहां थर्टी फस्ट पर कैंपफायर करने के आदेश दिए हैं। जिसके चलते प्रत्येक होटल में कैंपफायर की तैयारी की जा रही है। इसके लिए लकड़ी जुटा ली गई है।  मुनस्यारी में होटल, लॉज, और पर्यटक आवास गृहों की संख्या 31 हैं। लगभग पचास लोगों के लिए पेंईग गेस्ट व्यवस्था है।

जंगल में नहीं लगेंगे टेंट

बीते वर्षों तक थर्टी फस्‍ट तक हिमपात नहीं होने के कारण पर्यटकों के लिए जंगल में टेंट लगाए जाते रहे हैं। इस बाद बर्फ होने के कारण तापमान के रात को काफी नीचे होने के कारण टेंट नहीं लगाए जाने का निर्णय लिया गया है।

हिमपात के कारण बढ़े पर्यटक

मुस्‍यारी होटल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष पीसी पांडेय ने बताया कि मुनस्यारी में इस बार समय से हिमपात होने के कारण थर्टी फस्ट पर बीते वर्षों की अपेक्षा अधिक पर्यटक आ रहे हैं। अभी थर्टी फस्ट तक फिर हिमपात की संभावना है। पर्यटकों की सुविधाओं के लिए सभी होटल, लॉज और पर्यटक आवास गृहों में व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

यह भी पढ़ें : नैनीताल के अलावा भी हैं झीलें, आइए और इस नैसर्गिक सौंदर्य का लुत्‍फ उठाइए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.