Move to Jagran APP

UBSE 10th, 12th Toppers List 2023: मोहम्मद सरफराज ने हासिल की 25 वीं रैंक, इंजीनियर बनने का है सपना

UBSE 10th 12th Toppers List 2023 मल्लीताल निवासी मोहम्मद सज्जाद व बीबी शजीना खातून की पांच संतानों में चौथे नंबर के सरफराज बचपन से ही मेधावी रहे हैं। उसके पिता लेबर सप्लाई ठेकेदार हैं जबकि मां ग्रहणी है। परिवार ने उनकी पढ़ाई के लिए कड़ी मेहनत की।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Thu, 25 May 2023 03:17 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 03:17 PM (IST)
UBSE 10th, 12th Toppers List 2023: मोहम्मद सरफराज ने हासिल की 25 वीं रैंक, इंजीनियर बनने का है सपना
UBSE 10th, 12th Toppers List 2023: मोहम्मद सरफराज ने हासिल की 25 वीं रैंक, इंजीनियर बनने का है सपना

नैनीताल, जागरण संवाददाता। उत्तराखंड बोर्ड के दसवीं और बारहवीं बोर्ड के नतीजे आज गुरुवार को घोषित हो गए। उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 का इंतजार राज्य के 2.59 लाख स्टूडेंट्स को था। आज शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने रिजल्ट जारी किया। इस साल भी छात्रों के मुकाबले छात्राएं आगे रहीं।

loksabha election banner

विद्या भारती से संबद्ध सरस्वती विद्या मंदिर नैनीताल के छात्र मोहम्मद सरफराज ने हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में 94 प्रतिशत अंक के साथ टॉपर सूची में 25 वीं रैंक हासिल की है। सरफराज ने कड़ी मेहनत करके बोर्ड की परीक्षा में अच्छे नंबर ले कर आए और टॉपर सूची में 25 वें स्थान पर जगह बनाई।

पिता ठेकेदार और मां हैं गृहणी

मल्लीताल निवासी मोहम्मद सज्जाद व बीबी शजीना खातून की पांच संतानों में चौथे नंबर के सरफराज बचपन से ही मेधावी रहे हैं। उसके पिता लेबर सप्लाई ठेकेदार हैं जबकि मां ग्रहणी है। परिवार ने उनकी पढ़ाई के लिए कड़ी मेहनत की और अब उन्होंने टॉपर सूची में 25 वां स्थान लाकर उनका नाम रोशन कर दिया है।

माता-पिता और शिक्षकों को दिया सफलता का श्रेय

सरफराज के अनुसार उसने रोज छह घंटे जबकि रविवार को पूरे दिन पढ़ाई की। उसे घूमना बेहद पसंद है फिर भी उन्होंने अनुशासन में रहकर पढ़ाई की और सफलता हासिल की। सरफराज ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व आचार्यो को दिया है। उन्होंने अपने शिक्षकों का शुक्रिया अदा किया है और कहा कि शिक्षकों ने उनके पढ़ाई की मॉनिटरिंग की, तभी टॉपर रेंक आई।

इंजीनियर बनना चाहते है सरफराज

विद्या भारती से संबद्ध सरस्वती विद्या मंदिर नैनीताल के छात्र मोहम्मद सरफराज बड़े होकर इंजीनियर बनना चाहते हैं। इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले सरफराज अपने सपनों को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम भी कर रहे हैं। हाईस्कूल के बाद अब सरफराज अब बारहवीं के लिए तैयारी कर रहे हैं। इंजीनियर बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए वह अभी से ही जुट गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.