Move to Jagran APP

कुमाऊं विवि ने बनाई ई-लाइब्रेरी, अपलोड की 1.60 लाख किताबें, इस वेबसाइट पर देखें nainital news

राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में रहे पिथौरागढ़ डिग्री कॉलेज में छात्रों के किताबों के लिए चले आंदोलन से दूसरे कॉलेज भले ही न जागे हों मगर कुविवि ने सबक लेेते हुए ई-लाइब्रेरी बना दी

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 09:30 AM (IST)
कुमाऊं विवि ने बनाई ई-लाइब्रेरी, अपलोड की 1.60 लाख किताबें, इस वेबसाइट पर देखें nainital news
कुमाऊं विवि ने बनाई ई-लाइब्रेरी, अपलोड की 1.60 लाख किताबें, इस वेबसाइट पर देखें nainital news

नैनीताल, जेएनएन : राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियों में रहे पिथौरागढ़ डिग्री कॉलेज में छात्रों के किताबों के लिए चले आंदोलन से दूसरे कॉलेज भले ही न जागे हों, मगर कुमाऊं विवि ने सबक लेेते हुए ई-लाइब्रेरी बना दी है। विवि ने अपनी वेबसाइट www.kunainital.ac.in में 1.60 लाख ई-बुक्स अपलोड की हैं। इनमें एक विषय की नामी व प्रसिद्ध लेखकों द्वारा प्रकाशित पांच से दस हजार से अधिक डिजिटल किताबें और 12 हजार से अधिक जर्नल्स उपलब्ध कराई गई हैं, जिनका छात्र-छात्राएं घर बैठे मोबाइल फोन पर भी लाभ उठा सकते हैं। इस सुविधा के बाद अब विवि के छात्रों को किताबों के लिए लाइब्रेरी या अन्यत्र भटकना नहीं पड़ेगा। वे यहीं से शोध व अध्ययन सामग्री डाउनलोड कर सकते हैं।

prime article banner

 

बुक्‍स अपलोड भी कर सकेंगे छात्र

कुलपति प्रो. केएस राणा ने डिजिटल मोड में अध्ययन व शोध को प्रमोट करने के लिए वेबसाइट में ई-बुक्स अपलोड करने की जिम्मेदारी पूर्व निदेशक शोध व आइक्यूएसी निदेशक प्रो. राजीव उपाध्याय को सौंपी थी। प्रो. राजीव उपाध्याय ने बताया कि छात्र-छात्राएं इबेको ई बुक्स, क्लोरिविर एनालाइसिस से डिजिटल किताबें डाउनलोड भी कर सकते हैं। 12 हजार से अधिक शोध पत्रिकाएं भी अपलोड की गई हैं। इसके अलावा पीजी के विद्यार्थियों के लिए देश-दुनिया में आयोजित सेमिनार, कांफ्रेंस इत्यादि से संबंधित जानकारी भी अपलोड की गई है।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड समेत देश के 12 पर्वतीय प्रदेशों में हिमालयी पर्यावरण के अनुरूप बनेगी पर्यटन नीति

यह भी पढ़ें : 11 साल की रिया ने एक मिनट में 21 बार आसन कर कायम किया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.