Move to Jagran APP

50 करोड़ खर्च कर काशीपुर आईटीआई को और हाईटेक बनाया जाएगा, ये है सरकार की योजना

उत्तराखंड में पहली आइटीआई की बुनियाद वट वृक्ष बन चुकी है लेकिन अब इसको और हाईटेक करने के लिए कवायद शुरू होने वाली है। सरकार ने उत्तराखंड में आइटीआई संस्थानों को हाइटेक बनाने का जिम्मा लिया है।करीब 50 करोड़ की लागत से पुरुष और महिला आइटीआई को मजबूत बनाया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 09:54 AM (IST)
50 करोड़ खर्च कर काशीपुर आईटीआई को और हाईटेक बनाया जाएगा, ये है सरकार की योजना
50 करोड़ खर्च कर काशीपुर आईटीआई को और हाईटेक बनाया जाएगा, ये है सरकार की योजना

 काशीपुर, जेएनएन : उत्तराखंड में पहली आइटीआई की बुनियाद वट वृक्ष बन चुकी है, लेकिन अब इसको और हाईटेक करने के लिए कवायद शुरू होने वाली है। सरकार ने उत्तराखंड में आइटीआई संस्थानों को हाइटेक बनाने का जिम्मा लिया है। इसके लिए अब काशीपुर में करीब 50 करोड़ की लागत से पुरुष और महिला आइटीआई को मजबूत बनाया जाएगा। इस संस्थान में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं मनोयोग से अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन इसको और प्रभावी बनाने के लिए खाका खींच लिया गया है।

loksabha election banner

बाजपुर रोड स्थित आइटीआई कई एकड़ में फैली हुई है। इसके साथ ही काफी जगह खाली भी है। केंद्र व राज्य सरकार ने योजना के जरिए आइटीआई संस्थान को व्यवस्थित करने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए वर्ड बैंक से इसके लिए धनराशि अवमुक्त की जाएगी। पूरे उत्तराखंड में देहरादून, हल्द्वानी, महुआखेड़ागंज, विकासनगर के साथ ही कई अन्य जगह में आइटीआई व्यवस्थित की जाएगी।

काशीपुर में सबसे अधिक हाइटेक मशीने हैं और उत्तराखंड की पहली आइटीआई काशीपुर को माना जाता है। इसमें दो भाग है एक भाग युवतियों के लिए है और दूसरा भाग युवकों की ट्रेडो के लिए बनाया गया है। जिसमें कुशल शिक्षक इनको प्रशिक्षण दे रहे हैं। अब काशीपुर को दिल्ली की एक ईवाई टीम इसको व्यवस्थित करने के खाका खींच रही है। इसके चीजों में बदलाव होना बाकी है।

अनुदेशक काशीपुर अनुज कुमार ने बताया कि इसमें ट्रेड भी बढ़नी थी और भी कई सुविधाओं में इजाफा होना था। 25 पुरुष आटीआई और 25 करोड़ महिलाओं के आइटीआई को दिया जाएगा। अभी कोरोना की वजह से काम रुका हुआ है। अगले आदेश के बाद ही काम हो सकेगा।

अभी इन ट्रेड में हो रही है पढ़ाई

काशीपुर के अंदर फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, वेंडर, मैकेनिक, ट्रैक्टर मैकेनिक, विद्युत कार, वायरमैन, शूटिंग स्विंग, कोपा, आइटी, इलेक्ट्रानिक आदि कई ट्रेड हैं। जिसमें छात्र-छात्राएं सीखते हैं। जिनमें तरह-तरह की मशीनों से सिखाया जाता है। छात्र-छात्राए हालांकि अभी भी कम है, लेकिन जैसे-जैसे सुविधाओं में इजाफा होगा छात्र-छात्राएं भी कदम बढ़ाएंगे।

जल्द काम होगा पूरा

काशीपुर आइटीआई के लिए 50 करोड़ का बजट सेंशन होने वाला है। इसमें पुरुष विभाग के लिए 25 करोड़ और 25 करोड़ में महिला आइटीआई भवन में सुविधाओं का इजाफा होगा। इसके लिए कवायद की जा रही है। जल्द ही धरातल पर यह योजना दिखाई देगी।

काशीपुर की ट्रेड

काशीपुर में फैशन टेक्नोलॉजी की अभी तक एक ट्रेड थी, लेकिन अब इसकी एक यूनिट और बढ़ाई जाएगी। इसके लिए कवायद की जा रही है। वहीं बेसिक कास्मोलॉजी की एक अतिरिक्त ट्रेड बढ़ाई जाएगी। जिससे छात्र संख्या भी बढ़ने के आसार हैं। जिससे अधिक से अधिक लोग लाभांवित हो सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.