Move to Jagran APP

नशे में धुत पति पहुंचा घर, पत्‍नी ने जताया विरोध तो बेड से फर्श पर पटककर बेरहमी से की हत्‍या

क नशेड़ी पति ने रात में कहासुनी के बाद पत्नी की रस्सी से गला घोटकर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद वह चार माह की बच्ची को दूसरी जगह रह रहे अपने भाई को सौंपकर फरार हो गया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 09:52 AM (IST)Updated: Sun, 05 May 2019 01:36 PM (IST)
नशे में धुत पति पहुंचा घर, पत्‍नी ने जताया विरोध तो बेड से फर्श पर पटककर बेरहमी से की हत्‍या

रामनगर, जेएनएन : एक नशेड़ी पति ने रात में कहासुनी के बाद पत्नी की रस्सी से गला घोटकर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देने के बाद वह चार माह की बच्ची को दूसरी जगह रह रहे अपने भाई को सौंपकर फरार हो गया। सुबह हत्या की जानकारी परिजनों को हुई तो हड़कंप मच गया। एसएसपी ने मौका मुआयना कर घटना की जानकारी ली। पुलिस ने आरोपित को पकड़ लिया है।  
पीरूमदारा चौकी के अंतर्गत कीर्ति कुंज निवासी संदीप बिष्ट पुत्र स्व. खड़क सिंह बिष्ट को नशे की लत थी। इससे संदीप व उसकी पत्नी अंजली बिष्ट (24) में झगड़ा होता था। शुक्रवार रात भी संदीप नशा करके घर पहुंचा। पत्नी ने विरोध किया तो उनके बीच झगड़ा हुआ। उसने पत्नी को बेडरूम के फर्श पर गिराकर रस्सी से उसकी गला घोटकर हत्या कर दी। हत्या के बाद रात में दो बजे वह अपनी चार माह की बच्ची आकांक्षा को दूसरी कॉलोनी शांतिकुंज में रहने वाले अपने बड़े भाई प्रदीप बिष्ट के घर ले गया। उस रात उसकी मां पुष्पा व मुंहबोली बहन पूजा भी भाई के घर में ही थी। उसने भाई प्रदीप व भाभी को बताया कि उसका पत्नी से झगड़ा हो गया है। बच्ची को भाई को देकर वह चला गया। सुबह चार बजे प्रदीप व उसकी पत्नी बच्ची को लेकर कीर्तिकुंज में संदीप के घर पहुंची तो मुख्य गेट पर ताला लगा देखा। उन्होंने पीरूमदारा पुलिस को सूचना दी। पीरूमदारा चौकी इंचार्ज कवींद्र शर्मा मुख्य गेट खोलकर भीतर पहुंचे तो फर्श पर अंजली का शव पड़ा था। तहसीलदार पूनम पंत ने शव का पंचनामा भरा। इसके बाद एसएसपी सुनील मीणा एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव, सीओ पंकज गैरोला, कोतवाल रवि सैनी के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। पुलिस ने आरोपित को पकड़ लिया।
पूछताछ में उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया। देहरादून अजबपुर कला निवासी मृतका के पिता मदन सिंह भी पोस्टमार्टम हाऊस पहुंच गए। आरोपित के खिलाफ तहरीर देने की कार्रवाई की जा रही है। 

loksabha election banner

शव को चुन्नी से ढक गया आरोपित
पत्नी की हत्या के बाद आरोपित शव को चुन्नी से ढक गया। मौके पर पुलिस को सिगरेट, गांजे की पुडिय़ा व पानी की बोतल भी मिली। घर के मुख्य गेट पर ताला लगा था। लिहाजा वह गेट के समीप दीवार से कूदकर बच्ची को लेकर बाहर निकला। 

पूछताछ में बयान बदल रहा है आरोपित 
सुनील कुमार मीणा, एसएसपी नैनीताल ने बताया कि आरोपित को पकड़ लिया है। पूछताछ में वह अपने बयान बदल रहा है। आरोपित ने अपनी पत्नी को गला घोटकर मारा है। उसके गले में निशान भी मिले हैं। उसके घर से नशे का कुछ सामान भी मिला है। 

नशा छोड़ दो कहने पर गंवानी पड़ी जान
नशा इंसान को किस हद तक पागल बना देता है, इसकी बानगी शनिवार को पीरूमदारा क्षेत्र में देखने को मिली। जब एक नशेड़ी पति ने अपनी पत्नी का गला दबाकर उसे मौत के घाट उतार दिया। पत्नी का तो सिर्फ इतना ही कसूर था कि वह उससे नशा छोड़ देने के लिए कहती थी और यही बात उसे नागवार गुजरी। आए दिन हो रहे झगड़े की वजह भी शराब और नशा थी। पति ने इसका त्याग तो नहीं किया, लेकिन अपने सात जन्मों के साथी को इस नशे के लिए मौत के घाट उतार दिया, एक दुधमुंही बच्ची का भविष्य अधर में लटका दिया। अब घर बर्बाद है और पति पुलिस गिरफ्त में है। घर में चार माह की बच्ची कोमल का चेहरा देखकर हर किसी की आंखें नम थी। एक दिन पहले जिस मां के आंचल से लिपटकर चार माह की बच्ची दूध पीती थी, हल्की सी रोने की आवाज पर मां उसे गोद में लेती थी। वह सब आज खत्म हो चुका है। भीतर कमरे में फर्श पर मां का शव पड़ा था और बच्ची बाहर अकेले हर आने-जाने वाले शख्स को टकटकी लगाए देख रही थी। शायद बच्ची को पता नहीं था कि अब उसकी मां इस दुनिया में नहीं रही। हर कोई उसे देखता और नियती को कोसकर आगे बढ़ जाता। 

दूध के लिए तड़पती रही बच्ची
मां की मौत के बाद बच्ची दूध के लिए तड़पती रही। लोग भी बाहर झूले में रखी बच्ची को देखते रहे। इधर, मां की हत्या में पिता के जेल जाने के बाद अब उसकी परवरिश की चिंता लोगों को सताने लगी है। क्योंकि बच्ची की दादी पुष्पा भी मानसिक व शारीरिक रूप से उतनी सक्षम नहीं है कि वह बच्ची की परवरिश कर सके। बच्ची की परवरिश के लिए पुलिस मृतका के मायके वालों से भी राय लेने की बात कह रही है।

पहले भी फायरिंग में जेल जा चुका संदीप
पत्नी की हत्या का आरोपित पहले से अपराधी प्रवृत्ति का रहा है। संदीप पर पूर्व में भी हत्या के प्रयास का मुकदमा कोतवाली रामनगर में दर्ज है। पुलिस के मुताबिक पूर्व में उसने नगर के मोहल्ला गुलरघट्टी में एक युवक पर फायरिंग की थी। जिसमें वह जेल भी जा चुका है।  

गिटार बजाने का शौकीन था आरोपित
आरोपित संदीप संगीत का शौकीन था। उसे गिटार बजाने में महारथ हासिल थी। इसके अलावा वह कहीं नौकरी नहीं करता था। घर का खर्चा भी उसकी मां को मिलने वाली सरकारी पेंशन से चलता था। पिछले साल अपै्रल में उसकी शादी देहरादून में विधानसभा के समीप दीपनगर कॉलोनी निवासी अंजली से हुई थी। वह पड़ोसियों से ज्यादा मतलब नहीं रखता था। 

बयान बदलता रहा आरोपित
आरोपित संदीप को सुबह 10 बजे तक नशे की खुमारी चढ़ी थी। पुलिस ने वारदात को लेकर संदीप से पूछताछ की, लेकिन वह पूछताछ में हर बार पुलिस को उलझाता रहा। अपना जुर्म कबूल करने के बाद वह घटनाक्रम को लेकर हर बार अपने बयान बदलता रहा। जिस वजह से पुलिस भी किसी खास नतीजे पर नहीं पहुंच सकी। जिस कमरे में मृतका का शव पड़ा था। पुलिस को वहां से नशे का कुछ सामान भी बरामद हुआ है। इससे साफ हो गया कि वह नशे का आदि था। इसके अलावा पुलिस को हत्या में प्रयुक्त रस्सी भी बरामद हुई। 

पंचनामा का नाम सुना तो छंटने लगे लोग
पीरूमदारा में वैसे तो लोग तमाशबीन बने रहे। लेकिन जब जरूरत पड़ी तो चले गए। दरअसल हत्या के बाद मोहल्ले के लोग मृतका के घर पहुंचे थे। पुलिस ने पंचनामा भरने के लिए घर के भीतर जमा भीड़ में से पांच लोगों को बुलाया। यह सुनते ही घर के भीतर से लोग अपने घरों को चले गए। 

सीसीटीवी कैमरे भी मिले बंद
पुलिस को आरोपित के घर में लगे कैमरों से भी कोई मदद नहीं मिली। पुलिस ने सबूत जुटाने के लिए घर में लगे सीसीटीवी कैमरे खंगालने चाहे। लेकिन वहां लगे कैमरे पुलिस को बंद मिले।

यह भी पढ़ें : घरेलू कलह से तंग आकर बागेश्‍वर के युवक ने गौशाला में लगाई फांसी, मौत
यह भी पढ़ें : फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी से भड़के हिदूवादी संगठन

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.