जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: HMT double lane bridge : अगस्त महीने में ही हल्द्वानी को कुमाऊं से जोडऩे वाला नया डबल लेन पुल मिल जाएगा। एचमएटी के बाद पुल निर्माण का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।

विभाग के मुताबिक डबल लेन पुल पर तीन हफ्ते के भीतर यानी 15 अगस्त के आसपास ही लोड टेस्ट कर लिया जाएगा।  24 से 48 घंटे तक यह परीक्षण चलेगा। दो कतार में भारी वाहन खड़े कर जांचा जाएगा कि पुल को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं है। जिसके बाद शुभारंभ की तारीख तय होगी।

एचएमटी में गौला नदी के ऊपर पुराना पुल सिंगल लेन था। भीमताल समेत पहाड़ में अन्य जगहों पर जाने के लिए इस पुल का इस्तेमाल अब भी किया जाता है। लेकिन वाहनों का दबाव लगातार बढऩे की वजह से इसे डबल लेन करने की जरूरत थी। लोनिवि के प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने के कारण नवंबर 2020 में काम भी शुरू हुआ।

हिलवेज कंस्ट्रक्शन कंपनी को 7.17 करोड़ रुपये में पुल निर्माण की जिम्मेदारी मिली थी। अनुबंध के मुताबिक अप्रैल 2022 तक काम पूरा हो जाना था। लेकिन पिछले साल अक्टूबर में आई आपदा की वजह से दिक्कत आ गई। पुराने पुल का संपर्क मार्ग ध्वस्त होने से पहले उसे खोलने में फोकस किया गया। ताकि यह अहम रोड सुचारु हो सके।

इसके अलावा लापरवाही की वजह से भी काम में देरी हुई। विभाग के मुताबिक 60 मीटर डबल लेन की कंक्रीट सेट हो रही है। लगातार हो रही बारिश से कई बार बाधा पैदा हुई। लेकिन 15 अगस्त के आसपास सबसे अहम चरण लोड टेस्ट को पूरा कर लिया जाएगा। निर्माणाधीन पुल की स्थिति का आंकलन इस परीक्षण से ही होगा।

ईई भवाली डिवीजन मदन मोहन सिंह पुंडीर ने बताया कि अगस्त महीने भार परीक्षण करने के साथ एचएमटी के नवनिर्मित पुल को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल भी दिया जाएगा। पूरा सेटअप तैयार हो चुका है। कंक्रीट सेट हो रही है।

Edited By: Skand Shukla