Move to Jagran APP

हाईकोर्ट ने पंचायतों की आरक्षण निर्धारण प्रक्रिया को सही ठहराया HIGHCOURT NEWS

हाई कोर्ट ने पंचायत चुनाव में आरक्षण निर्धारण को चुनौती देती जनहित याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने सरकार द्वारा अपनाई गई आरक्षण प्रक्रिया को सही ठहराया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 11:19 AM (IST)
हाईकोर्ट ने पंचायतों की आरक्षण निर्धारण प्रक्रिया को सही ठहराया HIGHCOURT NEWS
हाईकोर्ट ने पंचायतों की आरक्षण निर्धारण प्रक्रिया को सही ठहराया HIGHCOURT NEWS

नैनीताल, जेएनएन : हाई कोर्ट ने पंचायत चुनाव में आरक्षण निर्धारण को चुनौती देती जनहित याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने सरकार द्वारा अपनाई गई आरक्षण प्रक्रिया को सही ठहराते हुए कहा है कि चूनाव अधिसूचना जारी होने के कारण याचिका निरस्त होने योग्य है। कोर्ट के आदेश के बाद पंचायतों में आरक्षण बदलाव की संभावनाओं व अटकलों पर पूरी तरह से विराम लग गया है।  इससे राज्य सरकार के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग को भी बड़ी राहत मिली है। 

loksabha election banner

बुधवार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन व न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ में किच्छा ऊधमसिंह नगर निवासी लाल बहादुर कुशवाहा की जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। जिसमें सरकार की ओर से पंचायत आरक्षण की 13 अगस्त व 22 अगस्त की अधिसूचना को चुनौती दी गई थी। याचिका में कहा था कि सरकार द्वारा आरक्षण व्यवस्था को दो भागों में विभाजित किया है। एक जिन ग्राम पंचायतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, उसमें आरक्षण चौथे चक्र में लागू करने की व्यवस्था है, दूसरी वह ग्राम पंचायतें जिनमें नए वार्ड बने हैं या 50 फीसद नए सदस्य जुड़े हैं। या कोई नई ग्राम पंचायत बनी है, उसमें प्रथम चक्र में आरक्षण लागू करने की व्यवस्था की गई है। याचिकाकर्ता का कहना था कि यह आरक्षण व्यवस्था उत्तर प्रदेश पंचायती राज व्यवस्था-1994 के प्रावधानों का उल्लंघन है, लिहाजा सरकार का नोटिफिकेशन निरस्त होने योग्य है। खंडपीठ ने सरकार द्वारा की गई आरक्षण प्रक्रिया को सही ठहराते हुए जनहित याचिका को खारिज कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.