Move to Jagran APP

कुमाऊं में भारी बारिश, बर्फबारी से चांदी की तरह चमक उठे पहाड़ nainital news

मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही निकला। शुक्रवार को पिथौरागढ़ नैनीताल अल्मोड़ा बागेश्वर से लेकर चम्पावत तक जबरदस्त बारिश व बर्फबारी हुई।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 09:26 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 09:26 AM (IST)
कुमाऊं में भारी बारिश, बर्फबारी से चांदी की तरह चमक उठे पहाड़ nainital news
कुमाऊं में भारी बारिश, बर्फबारी से चांदी की तरह चमक उठे पहाड़ nainital news

हल्द्वानी, जागरण न्यूज नेटवर्क : मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही निकला। शुक्रवार को पिथौरागढ़, नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर से लेकर चम्पावत तक जबरदस्त बारिश व बर्फबारी हुई। पर्यटकों ने इसका लुत्फ उठाया तो तमाम दुश्वारियां भी उठानी पड़ी। पिथौरागढ़ में रातापानी से मुनस्यारी तक भारी हिमपात के चलते थल-मुनस्यारी मार्ग और बोल्डर आने से कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग बंद हो गया है। चम्पावत में अधिकांश विद्यालयों में प्री बोर्ड परीक्षाएं नहीं हो सकीं।

loksabha election banner

हाईवे ध्वस्त, पिथौरागढ़ का शेष जगत से संपर्क भंग

पिथौरागढ़ : खराब मौसम के बीच शुक्रवार सुबह ऑलवेदर रोड पर कार्य के दौरान घाट के निकट दिल्ली बैंड पर चट्टान दरक गई। पहाड़ दरकने से लगभग पचास मीटर सड़क ध्वस्त हो गई। पिथौरागढ़ का शेष जगत से संपर्क भंग हो गया है। मार्ग बंद होने से सैकड़ों वाहन फंस गए। पिथौरागढ़ से हल्द्वानी सहित अन्य स्थानों को जा रहे यात्री वापस लौट आए। वाहन वाया गंगोलीहाट से पिथौरागढ़ आ रहे हैं। यात्रियों को पैंतीस किमी का अतिरिक्त सफर करना पड़ रहा है। चट्टान दरकने के दौरान यहां से गुजर रहा एक कैंटर बाल-बाल बचा।

लडख़ड़ाई हवाई सेवा

मौसम की मार पिथौरागढ़-देहरादून हवाई सेवा पर भी पड़ी। देहरादून से पिथौरागढ़ आने के लिए एअरपोर्ट पहुंचे यात्री ऋषेंद्र महर ने बताया कि देहरादून से पिथौरागढ़ के लिए फ्लाइट 7.55 मिनट पर निर्धारित थी। यात्री एअरपोर्ट पर पहुंचे तो बताया कि पिथौरागढ़ से समन्वय नहीं हो पा रहा है। नैनीसैनी हवाई पट्टी पर लाइट नहीं है और जनरेटर चल नहीं रहा है। ऐसे में उड़ान संभव नहीं है।

नैनीताल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा जिले में आज भी बंद रहेंगे स्कूल

मौसम विभाग के भारी बारिश और हिमपात के पूर्वानुमान पर नैनीताल जिले के पर्वतीय हिस्से, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जिले में सरकारी व निजी स्कूलों को शुक्रवार को बंद रखने के आदेश कर दिए गए थे। लेकिन शुक्रवार को दिनभर बारिश और भारी हिमपात के चलते पिथौरागढ़ व अल्मोड़ा जिले में स्कूलों को शनिवार को भी बंद रखने के आदेश कर दिए हैं। चम्पावत के जिलाधिकारी एसएन पांडेय ने जिले के स्कूल संचालकों से अपने विवेक के आधार पर स्कूल बंद करने की बात कही है। नैनीताल के जिलाधिकारी सविन बंसल ने जिले में इंटर तक के स्कूलों को शनिवार को भी बंद रखने के आदेश जारी कर दिए हैं।

रबी फसलों को लाभदायक है शीतकालीन बारिश

पिथौरागढ़ के मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी ने बताया कि शीतकालीन वर्षा रबी की फसलों के लिए लाभदायक है। जिन स्थानों पर रबी की फसल उग चुकी है, वहां पर अब पौध तेजी से बढ़ेगी और घाटियों वाले स्थानों पर गेहूं की बुआई होगी।

कहां कितने एमएम हुई बारिश

स्थान                  बारिश

पिथौरागढ़             23 एमएम

धारचूला               17 एमएम

मुनस्यारी              14 एमएम

हल्द्वानी                36.0 एमएम

पंतनगर                46.4 एमएम

मुक्तेश्वर              19.6 एमएम

नैनीताल               20.0 एमएम

यह भी पढ़ें : नैनीताल में हुआ सीजन का पहला हिमपात, बर्फ से लकदक हुईं हिमालय की चोटियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.