Move to Jagran APP

जीबी पंत कृ‍ष‍ि विश्‍वविद्यालय पंतनगर के रिटायर्ड अफसर का फेसबुक एकाउंट हैक Nainital news

जीबी पंत कृ‍ष‍ि विश्‍वविद्यालय पंतनगर के रिटायर्ड अफसर का फेसबुक अकाउंट हैक कर ठगी की कोशिश की गई है। काशीपुर व खटीमा में सोशल मीडिया के जरिये आपराधिक षड्यंत्र का पर्दाफाश हुआ है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 12:17 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 12:17 PM (IST)
जीबी पंत कृ‍ष‍ि विश्‍वविद्यालय पंतनगर के रिटायर्ड अफसर का फेसबुक एकाउंट हैक Nainital news

हल्‍द्वानी, जेएनएन : साइवर अपराधों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कुमाऊं के अलग-अलग शहरों में एक ही दिन में साइबर अपराध तीन मामले सामने आए हैं। हल्‍द्वानी में जीबी पंत कृ‍ष‍ि एवं प्राैद्यो‍‍गि‍की विश्‍वविद्यालय पंतनगर के रिटायर्ड अफसर का फेसबुक अकाउंट हैक कर ठगी की कोशिश की गई है। काशीपुर में फेसबुक के जरिये युवती पर शादी का दबाव बनाने की कोशिश हुई है। जबकि खटीमा में फेसबुक पर आपित्तजनक वीडियो डालने पर मुकदमा दर्ज हुआ है।

loksabha election banner

 

मैसेंजर के जरिये दोस्‍तों से मांगे रुपये

बरेली रोड निवासी प्रमोद जोशी पंतनगर यूनिवर्सिटी से असिस्टेंट डायरेक्टर के पद से सेवानिवृत्त हैं। प्रमोद जोशी ने बताया कि साइबर ठगों ने उसका फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया। फेसबुक फ्रेंडस लिस्ट से जुड़े लोगों को मैसेंजर से मैसेज भेजकर परेशानी में होने का हवाला देकर रुपयों की डिमांड शुरू कर दी। साइबर ठगों ने खासकर महिलाओं को भावुक मैसेज भेजे। इनमें एक मैसेज स्टूटेंड रही महिला को भी भेजकर मदद के लिए 20 हजार रुपये मांगे गए। महिला ने जब उन्हें फोन कर परेशानी पूछी तो फेसबुक अकाउंट हैक होने का पता चला। महिला ने जब साइबर ठग से अकाउंट नंबर मांगा तो उसने पेटीएम से रुपये भेजने के लिए कहा। ठग द्वारा दिए गए पेटीएम नंबर की जांच की गई तो वह दिल्ली के पते का निकला, लेकिन उसमें भी कोई मोबाइल नंबर नहीं दर्ज था। इस पर रिटायर्ड अफसर ने फेसबुक अकाउंट बंद कर नया अकाउंट बनाया। उससे लोगों को जोड़कर व पोस्ट डालकर पुराने अकाउंट नंबर हैक कर ठगी की कोशिश होने व दोस्तों के जालसाजों के जाल में नहीं फंसने का अनुरोध किया गया। शुक्रवार को कोतवाली पहुंचे रिटायर्ड अफसर ने पुलिस से लिखित शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। 

फेसबुक पर नाबालिग को छेडऩा पड़ा महंगा

काशीपुर निवासी लड़की के ऊपर फेसबुक पर शादी का दबाव बनाना और घर से भगा ले जाने की धमकी देना संभल के युवक को भारी पड़ गया। परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने युवक को उसके गांव से उठा लिया और काशीपुर ले आई। उत्तर प्रदेश के संभल जिले के मानीपुर गांव के रहने वाले युवक को पुलिस ने आइपी एड्रेस के जरिए ट्रेस किया। युवक पहले काशीपुर की एक राइस मिल में काम कर चुका है। नाबालिग से उसकी पहचान काशीपुर में रहने के दौरान हुई थी। इसके बाद फेसबुक के जरिए वह लड़की से जुड़ा रहा। संभल जाने के बाद से उसने फेसबुक के जरिए धमकी भरे संदेश भेजना शुरू कर दिया। लड़की डर के मारे किसी को कुछ नहीं बता रही थी। परिजनों ने कोतवाली पुलिस से शिकायत की। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपित युवक को संभल से उठा लिया और काशीपुर ले आई। आरोपित युवक का कहना है कि लड़की के साथ उसका प्रेम प्रसंग है।

फेसबुक पर आपित्तजनक वीडियो डालने पर मुकदमा

खटीमा पुलिस ने फेसबुक पर आपत्तिजनक वीडियो डालने के आरोप में दो लोगों के विरुद्घ मुकदमा दर्ज किया

है। गृह मंत्रालय की साइबर सेल के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई। इस मामले की जांच पूर्व में एसटीएफ ने की है, जिसके बाद यह कार्रवाई हुई है। किसी ने फेसबुक पर युवक-युवती का आपत्तिजनक वीडियो अपलोड कर दिया। जो तेजी से वायरल हो गया। साइबर सेल की जांच में मामला उत्तराखंड के खटीमा कोतवाली का निकला। उपनिरीक्षक पूरन सिंह तोमर की ओर से इस मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई है। कोतवाल संजय पाठक ने बताया कि इस मामले में झनकट के नितिन सिंह राणा व अभिषेक राणा के विरुद्घ 66आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। विवेचना के बाद कई और लोगों पर कार्रवाई की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.