Move to Jagran APP

भीमताल में आठ व भवाली में छह ट्यूबवेल का होगा निर्माण

उत्तराखंड के 38 शहरों में पानी की समस्या का समाधान करने का प्रयास केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। वाह्य सहायतित कार्यक्रम के तहत भवाली और भीमताल को भी योजना में शामिल किया गया है। इसके लिए सौ करोड़ रुपये स्वीकृत भी हो गए है। यह योजना आने वाले 35 वर्षो में आबादी को देखते हुए बनाई जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 03:28 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 06:19 AM (IST)
भीमताल में आठ व भवाली में छह ट्यूबवेल का होगा निर्माण
भीमताल में आठ व भवाली में छह ट्यूबवेल का होगा निर्माण

संस, भीमताल : उत्तराखंड के 38 शहरों में पानी की समस्या का समाधान करने का प्रयास केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। वाह्य सहायतित कार्यक्रम के तहत भवाली और भीमताल को भी योजना में शामिल किया गया है। इसके लिए सौ करोड़ रुपये स्वीकृत भी हो गए है। यह योजना आने वाले 35 वर्षो में आबादी को देखते हुए बनाई जा रही है।

loksabha election banner

ट्यूबवेल आधारित इस योजना के अंतर्गत भीमताल में आठ ट्यूबवेल का निर्माण तथा भवाली में छह ट्यूबवेल का निर्माण होना है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक योजना के तहत टैंकों का निर्माण भी होना है। यह टैंक भवाली में छह और भीमताल में सात बनाए जाएंगे। प्रत्येक टैंक की क्षमता ढाई लाख से तीन लाख लीटर के होंगे। इतना ही नहीं पूरी पेयजल लाइन को भी इस योजना के अंतर्गत बदला जाना है। पेयजल निगम ने प्रथम चरण के तहत सर्वे और आगणन का कार्य शुरू दिया है। विभागीय अधिकारियों की माने तो दो माह के भीतर पूरा आगणन बनाकर केंद्र सरकार को भेज दिया जाएगा। आगणन भेजने के बाद केंद्र से धन मिलने पर कार्य को दिशा निर्देश के तहत शुरू कर दिया जाएगा। इनसेट

दोनों शहरों में नहीं रहेगी पानी की दिक्कत

भीमताल और भवाली में पानी की किल्लत को देखते हुए केंद्र सरकार ने पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए इस महत्वपूर्ण योजना को स्वीकृति दी है। इस योजना के बन जाने के बाद दोनों शहरों में पानी की समस्या नहीं रहेगी। वर्तमान में गर्मियों के शुरू होते ही पानी की कमी के चलते लोंगों को स्रोतों और अन्य माध्यमों में निर्भर रहना पड़ता है। इतना ही नहीं वर्तमान में जो बोरिग हैं उनका जल स्तर भी लगातार गिरता जा रहा है। इधर भीमताल की स्थानीय जनता ने पानी की समस्या के समाधान के लिए विधायक राम सिंह कैड़ा को कई बार ज्ञापन देकर समस्या के समाधान की मांग की थी।

---------

इनसेट

विभाग द्वारा इन दिनों सर्वे और आगणन का कार्य किया जा रहा है। दो माह के भीतर यह कार्य पूरा हो जाएगा। फिर केंद्र सरकार को सर्वे की रिपोर्ट और आगणन को भेजा जाना है। केंद्र से अनुमति मिलते ही कार्य को शुरू कर दिया जाएगा। केंद्र की महत्वपूर्ण कार्यक्रम के तहत यह योजना बननी है।

सूर्य प्रकाश बड़ौनी, सहायक अभियंता जल निगम भीमताल

---------------------------

इनसेट

भीमताल नगर की लगभग शत प्रतिशत पानी की समस्या का समाधान इस महत्वपूर्ण योजना से होगा। लोंगों के घरों में पानी नहीं आने की समस्या समाप्त हो जाएगी। आने वाले 35 वर्षो के लिए योजना बनाई जा रही है। जो वास्तव में राहत का कार्य है।

राम सिंह कैड़ा, विधायक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.