Move to Jagran APP

तीन महीने वाला रिचार्ज फ्री दे रहे मोदी, लिंक पर क्लिक कीजिए... क्‍या आपके पास आ रहा है ऐसा मैसेज? पढ़ें इसका सच

Free Recharge Message लोकसभा चुनाव की मतगणना के बाद से साइबर ठग लगातार इंटरनेट मीडिया खासकर वाट्सएप प्लेटफार्म पर एक लिंक शेयर कर रहे हैं। उत्तराखंड पुलिस इंटरनेट मीडिया से फैल रही इस अफवाह को लेकर अपने फेसबुक पेज के जरिये लोगों से सावधान रहने की अपील करने में जुटी है। पुलिस ने अपनी साइबर सेल को भी अलर्ट किया है।

By ganesh joshi Edited By: Nirmala Bohra Thu, 13 Jun 2024 11:57 AM (IST)
Free Recharge Message: चुनाव परिणाम के बाद से इंटरनेट मीडिया पर फैलाया जा रहा ये भ्रामक संदेश

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Free Recharge Message: लोकसभा चुनाव की मतगणना के बाद से साइबर ठग लगातार इंटरनेट मीडिया खासकर वाट्सएप प्लेटफार्म पर एक लिंक शेयर कर रहे हैं। जिसमें लिखा है, पीएम नरेन्द्र मोदी सभी मोबाइल यूजर्स को 599 रुपये का तीन महीने वैधता वाला रिचार्ज फ्री में दे रहे हैं।

किसी संदेश में कहा जा रहा है कि मोदी के पीएम बनने की खुशी में भाजपा सभी यूजर्स को यह सुविधा दे रही है। लिंक पर क्लिक कर जल्दी रिचार्ज कीजिए, ऐसे संदेशों से सतर्क रहने की जरूरत है। उत्तराखंड पुलिस इंटरनेट मीडिया से फैल रही इस अफवाह को लेकर अपने फेसबुक पेज के जरिये लोगों से सावधान रहने की अपील करने में जुटी है।

साइबर सेल को भी किया अलर्ट

मतगणना के तुरंत बाद कई लोगों के मोबाइल पर संदेश आने से पुलिस ने अपनी साइबर सेल को भी अलर्ट किया है। लोगों से अपील की जा रही है कि ठगों के झांसे में न आएं।  साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। गिरोह के लोग बाहरी प्रदेशों में बैठकर फोन के जरिये लोगों को शिकार बनाते हैं। कई मामलों में पुलिस ने कार्रवाई भी की, लेकिन लालच और जानकारी के अभाव में अक्सर लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं।

लोन, बैंक संबंधी जानकारी देने, नौकरी, कम दाम में वाहन-फोन देने से लेकर विदेश भेजने के नाम पर ये लोग आम लोगों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं। खास बात ये है कि आम के संग कई सरकारी अधिकारी और कर्मचारी तक बातों में आकर ठगे जा चुके हैं।

वहीं, चार जून को मतगणना के बाद से एक नया संदेश वायरल किया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि लिंक को क्लिक कर फ्री में रिचार्ज करवाएं। किसी मैसेज में इस सुविधा से पीएम तो किसी में भाजपा का नाम जोड़ा गया है। ऐसे में पुलिस भी सतर्क हो चुकी है। उत्तराखंड पुलिस संग सभी जिलों की पुलिस के फेसबुक पेज पर बकायदा खंडन करने के साथ लोगों से अपील की गई है कि इस तरह के किसी बहकावे में न आएं।

रिचार्ज के नाम पर साइबर ठगी का खतरा हो सकता है। इसलिए फ्री रिचार्ज के लालच में न आएं। इन दिनों फ्री रिचार्ज का फेक मैसेज प्रसारित हो रहा है। प्रहलाद नारायण मीणा, एसएसपी