Move to Jagran APP

Corbett National Park में जंगल सफारी और नाइट स्‍टे के लिए कैसे करें बुकिंग, जानें पूरी प्रक्रिया

Corbett National Park online booking process कार्बेट नेशन पार्क में जंगल सफारी और नाइट स्‍टे के ल‍िए ऑनलाइन बुक‍िंग होती है। इसके ल‍िए आप CTR की आफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर जाकर आनलाइन बु‍क‍िंग कर सकते हैं। चल‍िए आपको पूरी प्रक्र‍िया बताते हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 05 Apr 2022 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 05 Apr 2022 01:32 PM (IST)
Corbett National Park में जंगल सफारी और नाइट स्‍टे के लिए कैसे करें बुकिंग, जानें पूरी प्रक्रिया
corbett national park में जंगल सफारी और नाइट स्‍टे के ल‍िए ऑनलाइन बुक‍िंग होती है।

नैनीताल, जागरण संवाददाता : Corbett National Park online booking पर्यटन सीजन शुरू होने के साथ पर्यटकों ने उत्तराखंड का रुख करना शुरू कर दिया है। हिल स्टेशनों के साथ होटल और रिसॉर्ट तेजी से बुक हाेने लगे हैं। ऐसे में पयर्टकों की पहली पसंद बना है कार्बेट नेशन पार्क (corbett national park)। जंगल के बीच में बने रिसार्ट में ठहरना (Night Stay) और सफारी (Jungle Safari) के दौरान खुले में बाघा-हाथी को विचरते देखना रोमांच को बढ़ा देता है। कार्बेट में बुकिंग तेजी से फुल हो रही है (CTR online booking)। 14 जून तक ही डे विजिट और नाइट स्टे (Night Stay) होना है। ऐसे में आपको नेचर से लगाव है और कार्बेट में सफारी का रोमांच उठाना चाहते हैं चलिए बतातेे हैं बुकिंग करने की पूरी प्रक्रिया। 

loksabha election banner

ऐसे करें कार्बेट के लिए बुकिंग (CTR online booking)

सबसे पहले आप corbettonline.uk.gov.in की वेबसाइट पर जाएं। होम पेज खुलने से पहले आपको सही सूचनाएं और मोबाइल नंबर भरने की वैधानिक चेतावनी मिलेगी। जिसे आप कैंसिल करते ही होम पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको जंगल सफारी और नाइट स्टे बुकिंग की उपलब्धता देखने का आप्शन मिलेगा। आप तारीख और महीने के विकल्प को बदलकर बुकिंग की स्थिति जान सकते हैं। जहां आप स्टेप बाई स्टेप सफारी और नाइट स्टे की स्टेट देख सकते हैं।

उपलब्धता चेक करने के लिए डेट पर क्लिक करें

जैसे आपको 20 अप्रैल की नाइट स्टे और 21 अप्रैल की सफारी की बुकिंग करनी है तो आप उन डेट पर क्लिक करें। फिर आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा। जिसमें कार्बेट के सभी जोन में बुकिंग की स्थित दिखाई देगी। मतलब कितनी बुकिंग हो चुकी है और कितनी बची हुई है।

जैसे बिजरानी जोन में 15 अप्रैल के लिए नाइट स्टे के लिए बुकिंग करनी है तो उस डेट पर जोन, रूम टाइप, चेक इन और चेक आउट डेट सेलेक्ट कर क्लिक करें। जिसके बाद एक नया इंटरफेस खुल जाएगा। जिसमें आपको बुकिंग की पूरी स्थिति दिख जाएगी। बुकिंग फुल हो चुकी होगी तो नाट अवलेबल शो होगा और उपलब्ध होगी तो बुक नाऊ। ऐसे ही जंगल सफारी की स्टेटस भी चेक की जा सकती है। पेमेंट आपको ऑलाइन मोड में ही करना होगा।

बुकिंग से पहले रजिस्ट्रेशन करना जरूरी

कार्बेट में नाइट स्टे और जंगल सफारी की बुकिंग करने से पहले आपको आफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। इसके लिए आपको होम पेज पर ही रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प मिल जाएगा। जिसे क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमें आपको देश का नाम, आईडी प्रूफ और उसका नंबर, डीआबी, नाम, नंबर, ईमेल, अपनी फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो की साइज 10 केबी से 50 के बीच होनी चाहिए। पासवर्ड दस से 20 कैरेक्टर का होना चाहिए। जिसमें एक नंबर और एक स्पेशल कैरेक्टर होना चाहिए। इसके बाद कैप्चा डालकर सबमिट करने के साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.