Move to Jagran APP

coronavirus : बंद हो सकता है कॉर्बेट नेशनल पार्क, सरकार के खजाने पर पड़ेगा असर

कोरोना वायरस का असर पर्यटन कारोबार पर भी पड़ा है। कॉर्बेट पार्क आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों की आवाजाही कम होने लगी है। कॉर्बेट प्रशासन पार्क को बंद करने पर विचार कर रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 10:23 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 06:27 PM (IST)
coronavirus : बंद हो सकता है कॉर्बेट नेशनल पार्क, सरकार के खजाने पर पड़ेगा असर
coronavirus : बंद हो सकता है कॉर्बेट नेशनल पार्क, सरकार के खजाने पर पड़ेगा असर

रामनगर, त्रिलोक रावत : कोरोना वायरस का असर पर्यटन कारोबार पर भी पड़ रहा है। कॉर्बेट पार्क आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों की आवाजाही कम होने लगी है। कॉर्बेट प्रशासन ने 180 विदेशी पर्यटकों की पूर्व में कराई बुकिंग निरस्त कर दी है। ऐसे में पहली बार विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट पार्क को कोरोना की वजह से बंद करने पर विचार हो रहा है।

loksabha election banner

 

विदेशी पर्यटकों के आने पर रोक

कॉर्बेट पार्क में भारतीय व विदेशी पर्यटक भ्रमण व ठहरने के लिए आते हैं। केंद्र सरकार ने विदेशियों के भारत आने पर रोक लगा दी है। ऐसे मेें कॉर्बेट पार्क में बुकिंग करा चुके विदेशी पर्यटक वीजा के अभाव में अब यहां नहीं आ सकेंगे। अभी तक करीब दस रिसॉर्ट मेें 180 विदेशी पर्यटकों की बुकिंग निरस्त हो चुकी है।

देशभर से आते हैं सैलानी

मार्च-अपै्रल में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल, बड़ौदा, अहमदाबाद से स्कूली बच्चों केे गु्रप हर साल कॉर्बेट पार्क आते हैं। गु्रप में टे्रवल नहीं करने संबंधी गाइड लाइन को देखते हुए स्कूल के गु्रपों की बुकिंग भी निरस्त हो चुकी है। इसे देखते हुए कॉर्बेट पार्क में रात्रि विश्राम व डे विजिट को पर्यटकों के लिए बंद करने पर विचार हो रहा है।

वापस होगी बुकिंग की धनराशि

सीटीआर के निदेशक राहुल का कहना है कि पार्क प्रशासन कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर पूरी तरह सचेत हैं। कोरोना से संक्रमित कोई केस आया तो कॉर्बेट पार्क बंद किया जाएगा। उच्चाधिकारियों को पत्र भेजने की कार्रवाई की जा रही है। कॉर्बेट पार्क में कुछ बुकिंग निरस्त हुई हैं। बुकिंग निरस्त करा चुके विदेशी पर्यटकों को पैसा वापस किया जाएगा।

होटल, रिसॉर्ट संचालकों पर रोजी पर संकट

रिसॉर्ट एंड होटल एसोसिएशन रामनगर के अध्यक्ष हरिमान बताते हैं कि होटल व रिसॉर्ट में काफी बुकिंग निरस्त हो चुकी हैं। मेरे रिसॉर्ट में दो दिन में बच्चों के दो गु्रपों की बुकिंग कैंसिल हुई है। इससे चार लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

पिछले तीन साल से घट रही आय

पिछले तीन सालों से कॉर्बेट पार्क का राजस्व लगातार कम होते जा रहा है। वर्ष 2016-17 में 2.91 लाख भारतीय व विदेशी पर्यटक आए। जिनसे सरकार को 9.68 करोड़ का राजस्व मिला। वर्ष 2017-18 में 2.84 लाख पर्यटकों से 8.75 करोड़ रुपये मिले। वर्ष 2018-19 में 2.83 लाख पर्यटकों से 8.65 करोड़ रुपये की आय हुई। 2019-20 में जनवरी तक 2.30 लाख पर्यटकों से करीब सात करोड़ रुपये ही राजस्व मिला है। इस बार एक करोड़ रुपये के अनुकसान नुकसान का अंदेशा है।

इतने विदेशी पर्यटक पहुंचे कार्बेट

2016-17       6643

2017-18       7621

2018-19       7760

2019-20       5000

कॉर्बेट प्रशासन खरीदेगा उपकरण

पार्क प्रशासन कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता बरत रहा है। कर्मचारी मास्क व सेनेटाइजर का प्रयोग तो कर ही रहे हैं। अब पार्क प्रशासन ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उपकरण खरीदने की तैयारी कर रहा है। पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि दस थर्मल स्क्रीनिंग उपकरण, रोग प्रतिरोधक स्पे्र मशीन खरीदने के अलावा मास्क व सेनीटाइजर खरीदेे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सरकारी स्कूलों में 16 मार्च से प्रस्तावित गृह परीक्षा कार्यक्रम निरस्त, निजी स्‍कूलों में भी 31 तक परीक्षा नहीं

यह भी पढ़ें:निजी एंबुलेंस चालकों ने एसटीएच में इमरजेंसी के बाहर 108 के कर्मचारी को पीटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.