हल्द्वानी, जेएनएन : शहर के कुछ युवाओं ने स्वच्छता के लिए गांधीगीरी का रास्ता चुना है। वर्षों से जहां कूड़े का ढेर था और कई बार कूड़ा हटाने के बाद भी लोगों की सोच नहीं बदली तो युवाओं ने नई तरकीब निकाली। छोटे प्रयास से मिली बड़ी सफलता से युवा उत्साहित हैं। रामपुर रोड स्थित स्वामी राम कैंसर संस्थान से हीरानगर को जाने वाली सड़क घने पेड़ों से घिरी हुई है। पेड़ों की आड़ में लोग यहां अपने घरों का कूड़ा फेंक जाते थे। कई बार लोग बाइक, ऑटो से कूड़ा लाकर फेंकते हुए भी पकड़ गए। टीम हीरानगर व गो क्लीन गो ग्रीन टीम ने कई बार स्वच्छता अभियान चलाकर टनों कचरा बाहर कराया। कुछ समय साफ रहने के बाद फिर से वही स्थिति हो जाती। गो क्लीन गो ग्रीन संस्था के युवाओं ने मनोज नेगी के नेतृत्व में लोगों को प्रेरित कर स्पॉट को हरियाली, फूलों से विकसित कर दिया है। यहां लगे बेंचों पर लोग आराम करते नजर आते हैं।

कई और स्पॉट विकसित करने का लक्ष्य

गो क्लीन गो ग्रीन संगठन के मनोज नेगी बताते हैं कि लोगों के सामूहिक प्रयास से कूड़े के ढेर का कायाकल्प हो पाया। पौधे, बेंच, सीमेंट, रेत, गमले आदि सभी कुछ लोगों ने दान किया है। संगठन से 100 से अधिक वालंटियर जुड़े हुए हैं। युवाओं ने नए साल में शहर के पांच से दस स्टॉप को इसी तरह विकसित करने का लक्ष्य रखा है। नेगी कहते हैं इससे लोगों की सोच में बदलाव आएगा।

ग्रामीणों ने चंदे से नहर के साइफन की सफाई कराई

ग्राम सभा विदरामपुर व रामपुर के बीडीसी मेंबर, ग्राम प्रधान व ग्रामीणों ने चंदा एकत्रित कर सिंचाई नहर के साइफन की सफाई करवाई। बीडीसी मेंबर वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि विभाग के एसडीओ व जेई से नहर की सफाई की अपील की गई लेकिन उन्होंने बजट नहीं होने का हवाला देकर बाद में सफाई करवाने की बात कही। ग्राम प्रधान भागीरथी देउपा ने कहा कि दो ग्रामसभाओं के किसानों को फसल की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध नहीं होने से किसानों को काफी दिक्कत होती थी। चंदा एकत्रित कर नहर के साइफन की सफाई कराई गई। इस कार्य में सुनील चौधरी, खुशाल देउपा, जगदीश प्रसाद, कमलेश कन्याल, बालादत्त, शमशेर कन्याल, पुष्कर सिंह, दीपक व मुकेश आदि ने योगदान दिया। इधर, सिंचाई विभाग के अवर अभियंता विनोद भंडारी ने बताया कि नहर की सफाई के लिये बजट नहीं है बजट की डिमांड की गयी है बजट मिलने पर नहर की सफाई कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें : लोहाघाट के उच्च शिक्षित रघुवीर खेती से कमा रहे लाखों रुपये, पेश की मिसाल

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस