Move to Jagran APP

कुमाऊं में तीन घंटे के लिए खुलीं दुकानें, खरीदारों की उमड़ी भीड़, पढिए दिन भर की खबरें

लॉकडाउन के कारण कुमाऊं में तीन घंटे यानी सुबह सात बजे से दस बजे तक बाजार और दुकानें खुलीं। इस दौरान खरीदारों की अच्‍छी खासी भीड़ देखने के लिए मिली।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 08:07 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 08:07 PM (IST)
कुमाऊं में तीन घंटे के लिए खुलीं दुकानें, खरीदारों की उमड़ी भीड़, पढिए दिन भर की खबरें
कुमाऊं में तीन घंटे के लिए खुलीं दुकानें, खरीदारों की उमड़ी भीड़, पढिए दिन भर की खबरें

नैनीताल, जेएनएन : लॉकडाउन के कारण कुमाऊं में तीन घंटे यानी सुबह सात बजे से दस बजे तक बाजार और दुकानें खुलीं। इस दौरान खरीदारों की अच्‍छी खासी भीड़ देखने के लिए मिली। समय समाप्‍त होने के बावजूद लोगों की बाजार में भीड़ नजर आई। हालांकि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने सख्‍ती दिखाकर मंडी और बाजार को खाली कराया। नैनीताल, हल्‍द्वानी, रामनगर, पिथौरागढ, चंपावत, बागेश्‍वर, अल्‍मोड़ा, ऊधमसिंहनगर में एक ही जैसी स्थिति देखने के लिए मिली। इस दौरान हजारों क्‍िवंटल सब्जियां और राशन की बिक्री हो गई। वहीं समय खत्‍म होने के बाद भी दुकान खोलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

loksabha election banner

तीन घंटे में 1800 सब्जी व 900 कुंतल बिका खाद्यान

हल्द्वानी : लॉक डाउन का हल्द्वानी मंडी में व्यापक असर देखने को मिला। शासन द्वारा दिए गए समय के अंदर हजारों कुंतल सब्जी व राशन की खरीदारी की गई। इतना ही नहीं समय सीमा समाप्त होने के बाद भी लोगों की भीड़ जमा रही। हालांकि मंडी प्रशासन ने समय पूरा होने के बाद सख्ती बरते हुए मंडी को खाली कराया गया। मंडी गेट पर सुबह छह बजे से ही लोगों की भीड़ एकत्रित होने लगी। लोगों के चेहरे पर लॉक डाउन का भय साफ नजर आ रहा था। सात बजे मंडी खुलने पर व्यापारी भी भीड़ देखकर घबरा गए। लोगों ने अपने ज़रूरत के हिसाब से खरीदारी की। किसी ने आलू की बोरी उठाई, तो कोई चावल पैक करने में जुटा रहा। मंडी से मिली जानकारी के मुताबिक 1800 कुंतल सब्जी व 900 कुंतल खाद्यान की बिक्री हुई।

पहाड़ में सब्जी व खाद्यान की डिमांड बढ़ी

मंडी इंस्पेक्टर भुवन गोस्वामी ने बताया कि लॉक डाउन के भय पहाड़ के लोगों में ज्यादा है। ऐसे में मंडी से मंगलवार को सब्जियों की 7 व खाद्य पदार्थ की 5 गाड़ियां राशन लेकर पहाड़ गई। जबकि मंडी लोगों को आश्वासन दे रही है कि मंडी में पर्याप्त स्टॉक जिससे किसी को भविष्य में कोई परेशानी नहीं होगी।

लॉक डाउन में दुकान खोलने वाले चार व्यापारी पर केस, पकड़े

रुद्रपुर : रुद्रपर में लॉकडाउन के बावजूद कई व्‍यापारियों ने दुकानें खाेले रखीं। ऐसे में चार व्यापारी पांच मंदिर निवासी हरीश कुमार पुत्र श्याम दास, सुभाष पुत्र नाथू राम, गांधी कालोनी निवासी वसीम पुत्र असलम और खेड़ा निवासी आकाश पुत्र नत्थू लाल के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। साथ ही प्रीत विहार, रम्पुरा निवासी त्रिलोचन सिंह पुत्र गोपाल सिंह का पुलिस एक्ट में चालान किया गया है।

विदेशों से आए 24 लोग आइसोलेट किए गए

पिथौरागढ़ : जिले में विदेशो से आए 24 लोग प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में है। यह जानकारी जिलाधिकारी डा विजय कुमार जोगदंडे ने पत्रकार वार्ता के दौरान दी। उन्होंने कहा कि सभी को घर में ही क्वारेंटाइन में रखा गया है। उनसे टेलीफोन से लगातार संपर्क बना है। घर में अलग कमरे में रखा गया है। उन्होंने कहा कि लाकडाउन् के दौरान कोई व्यक्ति कही फसा हो तो आपदा विभाग और स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन में फोन करने आने जाने की अनुमति दी जाएगी। दूर दराज के क्षेत्रो में खाद्यान्न की आपूर्ति के लिए उपजिलाधिकारियों के नेतृत्व में कमेटी बनाई गई है। कमेटी के माध्यम से खाद्यान्न सहित आवश्यक वस्तुओ की आपूर्ति की जाएगी।

काेरोना संक्रमित मरीजों को ट्रीट करने का दिया प्रशिक्षण

बागेश्वर: बागेश्‍वर में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लिए कुक, सफाईकर्मी आदि को प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें साफ-सफाई और मरीजों की देखरेख आदि की जानकारी विस्तार से दी गई। कुमाऊं मंडल विकास निगम के पर्यटक आवास गृह में संस्थागत क्वारंटाइन हेतु आवश्यक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार को चिकित्सकों ने कर्मचारियों एवं संस्थागत क्वारंइन स्थिति में तैनात किए जाने वाले कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें कुक, सफाई कर्मी आदि को इस संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के तौर-तरीके बताए गए। जिसमें उन्हें संभावित मरीज को खाना देने के तरीकों, मरीज द्वारा प्रयुक्त बर्तन आदि के उचित डिस्पोजल आदि के संबंध में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। संस्थागत क्वारंटाइन के लिए शहर में कुमाऊं मंडल विकास निगम के पर्यटक आवास गृह के 19 करमे, आठ बैड वाले चार डारमेट्री उपलब्ध है। जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ती आर्या को प्रभारी और डा. एजल पटेल को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एनएस टोलिया, सीवीओ डा. उदय शंकर, डा. कमल पंत आदि मौजूद थे।

74 गांव के लिए पहुंची सेनेटाइजर की खेप

सितारगंज : कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ग्राम प्रधान अपने क्षेत्र को सेनीटाइज कराएंगे। मंगलवार को रुद्रपुर के मटकोटा से सैनिटाइजर की खेप ब्लॉक पहुंच गई है। इसके बाद 74 ग्राम प्रधानों को सैनिटाइजर वितरित किया गया। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी सुखलाल सिंह राणा ने बताया कि ब्लॉक की 74 ग्राम सभाओं को सेनेटाइज करने के लिए 4 हजार लीटर सेनेटाइज की आपूर्ति की गई है। ग्राम प्रधानों को सैनिटाइज के ड्रम उपलब्ध कराई जा रहे है। इसके बाद ग्राम प्रधान सैनिटाइज तरल को अपने ग्राम सभा में छिड़काव कराएंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रुद्रपुर के मटकोटा फैक्टरी से सैनिटाइज की आपूर्ति की गई है।

अल्‍मोडा में मुनादी कराकर बंद कराई गईं दुकानें

अल्मोड़ा : निषेधाज्ञा के बीच सांस्कृतिक नगरी में पुलिस की मौजूदगी में सुबह सात बजे दुकानें खुली। लॉकडाउन के प्रति लोगों में खासी जागरूकता दिखी। बगैर किसी जल्दबाजी या अफरा तफरी के बीच जरूरत के अनुसार राशन व सब्जी की खरीदारी की गई। एसडीएम सीमा विश्वकर्मा, सीओ वीर सिंह, कोतवाल अरुण वर्मा व तहसीलदार संजय कुमार दलबल के साथ बाजार का जायजा लेते रहे। प्रात: दस बजे बाद मुनादी कर बाजार बंद करने की अपील पर उसी धार्य के साथ अमल किया गया। करीब पौने ग्यारह बजे मुख्य बाजार व माल रोड की दुकानें बंद कर ली गई। इस अवधि में कुछ दोपहिया व चौपहिया वाहनों की आवाजाही होती रही। हालांकि पुलिस कर्मियों ने सहयोग का वास्ता देकर सभी के घरों को भेज दिया। इधर धारानौला, गोल मार्केट, चीनाखान, मकीड़ी, लोअर माल, पांडेखोला आदि के साथ ही चितई, जागेश्वर, बाड़ेछीना, पनुवानौला, धैलछीना बाजार भी प्रात: करीब सवा तीन घंटे तक खुले रहने के बाद बंद कर दिया गया।

यह भी पढ़ें  

कोरोना को हराने के लिए सांसद टम्टा ने खोला पिटारा, निधि से दिए 2.25 करोड़ 

घरों से बाहर रहने वाले स्‍टूडेंट्स और नौकरीपेशा लोग लॉकडाउन में ब्रेड जैम खाकर चला रहे काम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.