जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : आखिर लंबे इंतजार के बाद यह खास दिन आ ही गया। आज हल्द्वानी को दो बड़े तोहफे मिलेंगे। पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और दूसरा हल्द्वानी जू सफारी। चकाचक स्टेडियम की पिच अगले तीन महीने में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच खेलने लायक हो जाएगी, मगर जू में वन्यजीवों के दीदार के लिए अभी वक्त लगेगा। क्योंकि इसकी आज नींव रखी जानी है। लोकार्पण व शिलान्यास में मुख्यमंत्री हरीश रावत, वित्त मंत्री डॉ. इंदिरा हृदयेश, खेल मंत्री दिनेश अग्रवाल, श्रम मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल, सिंचाई मंत्री यशपाल आर्य, पंचायतीराज मंत्री प्रीतम सिंह समेत कई मंत्री रहेंगे।

ग्रेटर हल्द्वानी यानी गौलापार में बनाया गया स्टेडियम वैसे तो अंतरराष्ट्रीय फलक पर इस साल फरवरी में ही छा गया था। तब रेसलिंग के हीरो महाबली खली समेत दुनिया के कई रेसलर इस रोमांचक खेल से लोगों रू-ब-रू कराने पहुंचे थे। अब स्टेडियम के शुभारंभ के बाद हल्द्वानी ही नहीं, कुमाऊं के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ जाएगा। आधुनिक सुविधाओं लैस स्टेडियम और ग‌र्ल्स हॉस्टल, ट्रेनिंग सेंटर में खेलों का प्रशिक्षण भी दिया स्टेडियम में देश-दुनिया के खिलाड़ी खेलने पहुंचेंगे।

भव्य सजाया गया स्टेडियम

उद्घाटन के लिए स्टेडियम को भव्य तरीके से सजाया गया है। स्टेडियम के बाहर फूल और छायादार पौधे लगाए गए हैं। लोगो भी जारी किया गया है। इसमें 'आइजीआइएस' लिखा गया है। यह लोगो पर्यटन विभाग के लोगो से मिलता-जुलता है।

पूरा हुआ वित्त मंत्री का सपना

वित्त डॉ. मंत्री इंदिरा हृदयेश का यह ड्रीम प्रोजेक्ट कांग्रेस सरकार बनने से पहले का है। 2012 में कांग्रेस के सत्ता में आते ही उन्होंने इसके लिए प्रयास तेज कर दिए। पहले देहरादून में ही स्टेडियम बनाने की योजना थी, लेकिन वित्त मंत्री ने हल्द्वानी में भी स्टेडियम बनाने पर पूरा जोर लगाया। उनका यह ड्रीम प्रोजेक्ट अब पूरा हो गया है।

जुटेंगे 15 हजार लोग

स्टेडियम के शुभारंभ अवसर पर हल्द्वानी विधानसभा क्षेत्र समेत कुमाऊं भर से 15 हजार कार्यकर्ताओं के पहुंचने और उनके बैठने की व्यवस्था की गई है। स्टेडियम के बाहर ही जनसभा भी होगी। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

फैक्ट फाइल

70 एकड़ क्षेत्रफल में बनाया गया है स्टेडियम और खेल कांप्लेक्स

225 करोड़ रुपये आई निर्माण की कुल लागत

25 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है स्टेडियम में

10 हजार पहले चरण में पूरे हुए कार्य के बाद बैठ सकते हैं

15 हजार दर्शकों के बैठने के लिए बाद में किया जाएगा कार्य

75 खिलाड़ियों के रहने की क्षमता है ग‌र्ल्स हॉस्टल में

स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में ये होंगी सुविधाएं

स्पो‌र्ट्स कांपलेक्स में क्रिकेट स्टेडियम के साथ ही स्स्वीमिंग पूल, बास्केटबॉल कोर्ट, वॉलीबाल, टेनिस, बैडमिंटन कोर्ट, वेट लिफ्टिंग और रॉक क्लाइंबिंग सुविधा के साथ ही कुश्ती और बॉक्सिंग मैच भी होंगे।

यह हो चुका निर्माण कार्य

क्रिकेट स्टेडियम में मैदान तैयार हो चुका है, घास लग चुकी है। कुछ दिनों में वह हरी हो जाएगी। पिच भी तैयार हो चुकी हैं। मीडिया बॉक्स से लेकर कॉर्पोरेट बॉक्स और कमेंट्री बॉक्स बन गए हैं। खिलाड़ियों के लॉकर रूम भी पूरी तरह तैयार हैं। इंडोर स्टेडियम का काम इस माह पूरा हो जाएगा। स्वीमिंग पूल का ढांचा तैयार है। अंडरग्राउंड वाटर टैंक बन गए हैं।

यह भी बनेगा

एथलेटिक्स स्टेडियम आठ लेन का होगा। इसमें रनिंग ट्रैक, जॉगिंग और साइक्लिंग ट्रैक जैवलिन थ्रो, लाग जंप, हाई जंप और शार्टपुट थ्रो की सुविधा भी मिलेगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप