Move to Jagran APP

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए 138 क्रशर स्वामी, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष से करेंगे मुलाकात

प्रदेश में उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद पांच जांच टीमों का गठन कर दिया गया है। यह टीमें नैनीताल ऊधमसिंह नगर व हरिद्वार जनपदों के 300 से अधिक स्टोन क्रशरों की जांच करेगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 07:42 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 07:42 PM (IST)
अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए 138 क्रशर स्वामी, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष से करेंगे मुलाकात
अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए 138 क्रशर स्वामी, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष से करेंगे मुलाकात

बाजपुर (ऊधमसिंहनगर) जेएनएन : प्रदेश में उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद पांच जांच टीमों का गठन कर दिया गया है। यह टीमें नैनीताल, ऊधमसिंह नगर व हरिद्वार जनपदों के 300 से अधिक स्टोन क्रशरों की जांच करेगी। इससे भड़के हरिद्वार में 100 व बाजपुर में 38 स्टोन क्रशर स्वामी अनिश्चितकालीन हड़ताल के लिए बंद कर दिए गए हैं। नैनीताल तथा ऊधमसिंह नगर की सितारगंज क्षेत्र में स्थापित क्रशरों पर निर्णय भाजपा प्रदेशाध्यक्ष बंशीधर भगत से वार्ता के बाद लिया जाएगा।

loksabha election banner

बाजपुर स्टोन क्रशर यूनियन की बैठक बुधवार को एक पैलेस में हुई। बैठक में स्वामियों ने एक स्वर में प्रशासनिक उत्पीडऩ के विरोध में अनिश्चितकालीन तालाबंदी करने का एलान किया है। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि उच्च न्यायालय ने जो जानकारी मांगी है विभाग के पास मौजूद है विभाग न्यायालय में दस्तावेज प्रस्तुत कर जानकारी दे सकता है। स्टोन क्रशर इंडस्ट्रीज को नॉन हैजार्डस मानते हुए केंद्र सरकार ने रेड कैटागिरी से ऑरेंज कैटागिरी में परिर्वितत कर दिया है, जोकि उचित नहीं है। वक्ताओं ने कहा कि क्रशर स्वामी सरकार के इस फैसले में सहयोग करेंगे, लेकिन जांच दल से किसी भी प्रकार की जांच नहीं करवाएंगे। बैठक में सुरेंद्र ङ्क्षसह नामधारी, अंकुर अग्रवाल, हरवीर ङ्क्षसह गिल, व्यापार मंडल अध्यक्ष गुरप्रीत ङ्क्षसह ङ्क्षरपी, राजेश ङ्क्षसघल, बब्बू नामधारी, इंदरजीत ङ्क्षसह मेहता, सुधीर ङ्क्षसघल, राजू गोयल, मयंक मित्तल आदि मौजूद थे।

प्रशासनिक कार्रवाई से खनन कारोबारी परेशान

प्रशासन द्वारा जब भी स्टोन क्रेशरों पर कार्रवाई की जाती है तो खनन सामग्री को नाप कर अनुमानित घनमीटर व वजन निकाल लिया जाता है और उसी के अनुसार जुर्माना तय किया जाता है। जबकि क्रेशर स्वामी द्वारा कांटे पर माल तौल कर ही लिया जाता है और वजन के हिसाब से ही क्रय-विक्रय किया जाता है, ऐसे में प्रशासनिक कार्रवाई भी वजन आधारित होनी चाहिए। 

प्रदेश के 300 स्टोन क्रेशर स्वामी कर सकते हैं अनिश्चितकालीन हड़ताल

प्रदेश में लगभग 300 से अधिक खनन से संबंधित उद्योग हैं। इसमें 100 से अधिक हरिद्वार में, 77 ऊधमङ्क्षसह नगर व शेष नैनीताल जनपद के साथ ही देहरादून में स्थापित हैं। इससे सरकार को सैकड़ों करोड़ रुपये का राजस्व मिलता है, लेकिन इस इंडस्ट्री को पनपने का मौका प्रशासनिक इकाइयां नहीं दे रही हैं, समय-समय पर किसी न किसी आदेश के तहत उत्पीडऩ होता रहा है जिसके चलते हरिद्वार के लगभग 100 क्रेशर मंगलवार से बंद हैं और बाजपुर के 38 क्रेशर बुधवार रात से बंद हो गए हैं। इसके अतिरिक्त लगभग 15 क्रेशर पूर्व से ही प्रशासनिक कार्रवाई के चलते बंद हैं। रामनगर, हल्द्वानी, सितारगंज के क्रेशरों के संबंध में गुरुवार को निर्णय होने की संभावना है। क्रशर स्वामी अभिषेक अग्रवाल ने बताया कि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष बंशीधर भगत से वार्ता होनी है इसके उपरांत ही अग्रिम कार्रवाई के लिए कोई निर्णय लिया जाएगा। वहीं रामनगर से अमरीक सिंह द्वारा गुरुवार को बैठक में निर्णय लिए जाने की बात कही गई है।

यह भी पढ़ें : सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ सड़क पर उतरे कांग्रेसी, लालटेन लेकर ढूंढा भाजपा का विकास

यह भी पढ़ें : तीसरे दिन भी अनशन पर डटी यूसीडीएफ अध्यक्ष रेखा बिष्‍ट, बात तक नहीं कर रहे अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.