Move to Jagran APP

UBSE 10th Result: इंजीनियर बन देश की सेवा करना चाहते हैं आयुष, हाईस्कूल में राज्य स्तर पर पाया है दूसरा स्थान

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर की 10वीं परीक्षा में ऋषिकेश निवासी आयुष सिंह रावत ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आवास विकास के छात्र आयुष आगे चलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में देश की सेवा करना चाहते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavThu, 25 May 2023 04:12 PM (IST)
UBSE 10th Result: इंजीनियर बन देश की सेवा करना चाहते हैं आयुष, हाईस्कूल में राज्य स्तर पर पाया है दूसरा स्थान
आयुष सिंह रावत ने कुल 98.80 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

ऋषिकेश, जागरण संवाददाता: उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर की 10वीं परीक्षा में ऋषिकेश निवासी आयुष सिंह रावत ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आवास विकास के छात्र आयुष आगे चलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में देश की सेवा करना चाहते हैं।

आयुष सिंह रावत ने कुल 98.80 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। आयुष को हिंदी में 100, अंग्रेजी में 99, गणित में 99, सामाजिक विज्ञान में 97, एसएल साइंस में 99 और संस्कृत में 97 अंक प्राप्त हुए। आयुष के पिता बालम सिंह रावत उत्तराखंड परिवहन निगम के डिपो में चालक की नौकरी करते हैं और माता अनीता गृहिणी हैं। बड़ी बहन अंजलि एमकॉम और अनुष्का 12वीं में पढ़ रही है।

परिवार में दादी शीला देवी और दादा माया सिंह बीएसएफ से रिटायर्ड हैं। ऋषिकेश में वह देहरादून रोड आदर्श ग्राम में रहते हैं। वह मूल रूप से कोटा, ग्राम पंचायत कोठार, गटकोट, पट्टी मल्ला ढांगू, यम्केश्वर, पौड़ी गढ़वाल के रहने वाले हैं। आयुष अपनी इस सफलता का श्रेय अपने परिवार और शिक्षकों को देते हैं। उन्होंने बताया कि वह भविष्य में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। 

आयुष ने अपनी इस सफलता को प्राप्त करने के लिए घर में ही पढ़कर मेहनत की। प्रतिदिन सुबह दो घंटा और शाम को दो घंटे वह पढ़ाई करते थे। उन्होंने कोई ट्यूशन नहीं लिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य उमाकांत पंत ने विद्यालय का प्रदेश में नाम रोशन करने वाले इस छात्र को साधुवाद दिया।