Move to Jagran APP

Rishabh Pant Accident: ऋषभ पंत सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल, मां से मिलने दिल्ली से रुड़की आ रहे थे

Rishabh Pant Accident भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी ऋषभ पंत की कार का दिल्‍ली से रुड़की आते समय बड़ा हादसा हो गया। ऋषभ पंत के माथे और पैर पर चोट आई है और उन्‍हें देहरादून के मैक्‍स अस्‍पताल ले जाया गया जहां उनका उपचार चल रहा है।

By Raman TyagiEdited By: Nirmala BohraPublished: Fri, 30 Dec 2022 09:31 AM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2022 08:25 PM (IST)
Rishabh Pant Accident: ऋषभ पंत सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल, मां से मिलने दिल्ली से रुड़की आ रहे थे
Rishabh Pant Accident: ऋषभ पंत की कार का दिल्‍ली से रुड़की आते समय बड़ा हादसा हो गया।

जागरण संवाददाता, रुड़की : दिल्ली से मां से मिलने रुड़की आ रहे भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर ऋषभ पंत रुड़की के निकट नारसन में सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए। झपकी आने के चलते उनकी मर्सिडीज बेंज कार अनियंत्रित हो गई और डिवाइडर की रेलिंग तोड़ते हुए लगभग 100 मीटर घिसटने के बाद सड़क की दूसरी तरफ जा पलटी। हरियाणा राज्य सड़क परिवहन निगम की बस के चालक, परिचालक और एक स्थानीय व्यापारी ने कार में फंसे ऋषभ पंत को बाहर निकला। उस वक्त पंत खुद भी कार से बाहर निकलने का प्रयास कर रहे थे। कुछ ही देर में उनकी कार धू-धू कर जलने लगी।

loksabha election banner

दमकल टीम के पहुंचने तक कार पूरी तरह जल चुकी थी। रुड़की में प्राथमिक उपचार के बाद ऋषभ को देहरादून स्थित मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दुर्घटना में ऋषभ के माथे और शरीर के अन्य हिस्सों में चोटें आई हैं। हालांकि उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। डाक्टरों की टीम स्थिति पर नजर रखे हुए है। इधर, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड भी ऋषभ के स्वजन और मेडिकल टीम के संपर्क में है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घायल क्रिकेटर के उपचार की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

हरिद्वार के एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह के अनुसार दुर्घटना शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे हरिद्वार-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर नारसन कस्बे के पास हुई। क्रिकेटर ऋषभ मां से मिलने रात लगभग सवा दो बजे अकेले ही दिल्ली से रुड़की के लिए चले। वह खुद ही कार चला रहे थे। एसपी देहात के अनुसार ऋषभ पंत ने उन्हें बताया कि झपकी आने के कारण वह गाड़ी पर नियंत्रण खो बैठे और उनकी कार डिवाइडर की रेलिंग तोड़ते हुए हाईवे के दूसरी तरफ पलट गई। ऋषभ ने यह भी बताया कि उन्होंने उस वक्त सीट बेल्ट नहीं पहनी थी। कार के डिवाइडर से टकराने के बाद कार के एयरबैग खुल गए थे।

एसपी देहात के अनुसार दुर्घटना इतनी भीषण थी कि कार डिवाइडर की रेलिंग के आठ पिलर और एक स्ट्रीट लाइट के पोल को तोड़ते हुए पलटी खाने के बाद दूसरी तरफ हाईवे पर जा पलटी। इसके बाद उसमें आग लग गई। यह देख सामने से आ रही हरियाणा राज्य सड़क परिवहन निगम के चालक सुशील कुमार और परिचालक परमजीत ने बस रोक दी और ऋषभ को किसी तरह कार से बाहर निकला। तब तक कोई नहीं जानता था कि दुर्घटनाग्रस्त कार ऋषभ की है। ऋषभ ने अपना परिचय दिया और मां से बात कराने का अनुरोध किया। लगभग पांच मिनट बाद पुलिस टीम और एंबुलेंस वहां पहुंच गई। पुलिस ने घायल ऋषभ पंत को रुड़की स्थित सक्षम अस्पताल पहुंचाया। वहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें देहरादून स्थित मैक्स अस्पताल रेफर किया गया।

आइसीयू में हैं भर्ती, हालत स्थिर

ऋषभ पंत को आइसीयू में रखा गया है। हड्डी रोग विशेषज्ञ, प्लास्टिक सर्जन व अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम उनका उपचार कर रही है। मैक्स अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. आशीष याग्निक ने बताया कि ऋषभ की हालत स्थिर है, उनकी एमआरआइ व कुछ अन्य जांच कराई गई है।

फिलहाल वह खतरे से बाहर हैं और बातचीत कर रहे हैं। इधर, बीसीसीआइ ने ऋषभ के स्वास्थ्य को लेकर जारी बयान में बताया है कि उनके माथे पर दो कट लगे हैं। इसके अलावा दाहिने घुटने में लिगामेंट फट गया है। उनकी दाहिनी कलाई, टखने, पैर के अंगूठे में भी चोट लगी है। रगड़ लगने से पीठ पर भी काफी चोट है। उनकी जांघ, ब्रेन व स्पाइन की एमआरआइ की गई है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम जरूरत के अनुसार उनकी सर्जरी पर कोई फैसला लेगी। बीसीसीआइ के अनुसार वह खुद ऋषभ के स्वजन और उनका उपचार कर रही टीम के लगातार संपर्क में हैं।

कोहरे की नहीं थी समस्या

हाईवे पर जहां ऋषभ की कार दुर्घटनाग्रस्त हुई, वहां कोहरा नहीं था। वीरवार रात छिटपुट वर्षा के चलते सुबह हाईवे पर दृश्यता ठीकठाक थी। यहां हाईवे पर हल्के वाहनों की गति सीमा 80 किलोमीटर प्रतिघंटा निर्धारित है। ऋषभ ने पुलिस को बताया कि दिल्ली से आते वक्त मुजफ्फरनगर और मेरठ में उन्हें कुछ क्षेत्रों में कोहरा मिला, लेकिन उसके बाद ऐसी कोई समस्या नहीं थी।

मां को सरप्राइज देने आ रहे थे रुड़की

ऋषभ शुक्रवार को अपनी मां सरोज पंत को सरप्राइज देने रुड़की आ रहे थे। मां ने बताया कि वह दो-तीन दिन से ऋषभ को फोन कर रुड़की आने के लिए कह रही थीं। उन्हें सरप्राइज देने के लिए वीरवार रात वह मां को बताए बिना ही रुड़की आ रह थे।

ज्वेलरी, कपड़े और नगदी मां को सौंपी

हरिद्वार के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि ऋषभ का ब्रेसलेट, कपड़े और चार हजार नगदी उनके मां के सिपुर्द की गई। उन्होंने इस बात से साफ इन्कार किया कि घटनास्थल से कुछ युवक नकदी उठाकर ले गए। सीसीटीवी फुटेज से भी इसकी पुष्टि की गई, कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है। एसएसपी ने बताया कि हादसे के पांच मिनट बाद ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी।

चिंगारी से आग लगने का अनुमान

आरटीओ (प्रशासन) सुनील शर्मा ने बताया कि दुर्घटना की प्रारंभिक तकनीकी जांच में कार के हाईवे पर घिसटने के दौरान चिंगारी निकलने को आग लगने का कारण माना जा रहा है। लगभग 20 मीटर तक कार के टायरों के निशान मिले, इसके बाद लगभग 80 मीटर तक कार हाईवे पर घिसटती गई। इस दौरान निकलने वाली चिंगारी कार के ईंधन (पेट्रोल) के संपर्क में आई होगी।

सड़क दुर्घटना के बाद बाद क्रिकेटर ऋषभ पंत के सामान को लोगों की ओर से चोरी किए जाने की सूचना असत्य है। जो यह भ्रामक खबरें फैला रहे हैं, वह ऐसा न करें। जिन युवकों ने घायल ऋषभ पंत की मदद की है उन्हें गुड समार्टियंस योजना के तहत सम्मानित किया जाएगा।

-अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखंड

डिस्क्लेमर: प्रारंभिक सूचना के आधार पर खबर में ऋषभ पंत का कुछ सामान गुम होने का तथ्य उल्लेखित किया गया था। कुछ घंटों बाद पुलिस ने सामान गुम अथवा चोरी होने की सूचना से इनकार कर दिया है। अत: हमने खबर को अपडेट किया है। पाठकों को हुई असुविधा के लिए हम खेद जताते हैं और सही सूचना देने की प्रतिबद्धता के तहत इस तथ्य को सुधारते हुए पूरी खबर को अपडेट कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.