हरिद्वार, जेएनएन। फेसबुक पर बच्चे की अश्लील फोटो डालने पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया है। नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर फेसबुक की ओर से आरोपित यूजर की शिकायत की गई थी। गृह मंत्रालय से एसटीएफ देहरादून होते हुए शिकायत एसपी क्राइम हरिद्वार को मिली। मंगलवार को एसपी क्राइम आयुष अग्रवाल के निर्देश पर हरिद्वार में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के तहत पहली एफआइआर दर्ज कर ली गई।

पुलिस के मुताबिक पांच जून 2019 को फेसबुक पर एक यूजर ने युवक-युवती और एक बच्चे की अश्लील फोटो फेसबुक पर पोस्ट की थी। फेसबुक ने इसे चाइल्ड पोर्नोग्राफी का मामला मानते हुए गृह मंत्रालय के अधीन नेशनल साइबर क्राइम रिर्पोटिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई। इसमें बताया गया कि अखिल राठौर नामक फेसबुक यूजर ने एक बच्चे की अश्लील फोटो अपलोड की है। पड़ताल में आइपी एड्रेस हरिद्वार का आने पर यह मामला एसटीएफ देहरादून को भेजा गया। 

डीआइजी एसटीएफ कार्यालय से एसपी क्राइम हरिद्वार को कार्रवाई के लिए चिट्ठी भेजी गई। एसपी क्राइम आयुष अग्रवाल के निर्देश पर हरिद्वार की सप्तऋषि पुलिस चौकी प्रभारी लखपत सिंहह बुटोला की तहरीर पर शहर कोतवाली में आरोपित अखिल राठौर के खिलाफ मंगलवार को चाइल्ड पोर्नोग्राफी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय ने बताया कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी के तहत हरिद्वार में यह पहला मामला दर्ज हुआ है। इससे पहले देहरादून में एक एफआइआर हो चुकी है। मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: बच्ची सहित सीएम आवास पर धरना देगी दुष्कर्म पीड़िता Haridwar News

भूपतवाला की रानीगली का आइपी एड्रेस

पुलिस को अखिल राठौर के नाम से फेसबुक पर फर्जी आइडी होने का शक है, लेकिन जिस कंप्यूटर से फोटो अपलोड हुई है, उसका आइपी एड्रेस उत्तरी हरिद्वार के भूपतवाला क्षेत्र में रानीगली का है। इसलिए फोटो अपलोड करने वाला आरोपित बहुत जल्द पुलिस की गिरफ्त में होगा। शहर कोतवाल प्रवीण सिंह कोश्यारी ने बताया कि आइपी एड्रेस में सूर्यकांत शर्मा निवासी रानीगली भूपतवाला का नाम सामने आया है।

यह भी पढ़ें: दुष्‍कर्म मामले में सहपाठी छात्रा की कॉल रिकॉर्डिंग बनी अहम सबूत Dehradun News

फेसबुक इस्तेमाल करने के लिए रिलायंस जियो का इंटरनेट इस्तेमाल किया गया है। फोटो पांच जून की सुबह पोस्ट की गई है। दो मोबाइल नंबरों का भी पता चला है, जिनकी मदद से आरोपित तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म का गुनाह छिपाने पर अपराधी बन गया स्कूल प्रबंधन

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस