Move to Jagran APP

अद्भुत और अलौकिक है कांवड़ यात्रा, हर तरफ सुनाई दे रहा बम बम भोले

श्रावण मास में धर्मनगरी खासकर हरकी पैड़ी क्षेत्र का नजारा अलग ही नजर आ रहा है। नजारा ऐसा कि हर तरफ बम बम भोले की गूंज सुनाई दे रही है।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 11:54 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 07:09 PM (IST)
अद्भुत और अलौकिक है कांवड़ यात्रा, हर तरफ सुनाई दे रहा बम बम भोले
अद्भुत और अलौकिक है कांवड़ यात्रा, हर तरफ सुनाई दे रहा बम बम भोले

हरिद्वार, जेएनएन। अदभुत, अलौकिक और अप्रियतम। चहुं दिशाएं एकसार और भोले भंडारी की जय जयकार। श्रावण मास में धर्मनगरी खासकर हरकी पैड़ी क्षेत्र का नजारा अलग ही नजर आ रहा है। मानों निशा भोर की प्रतीक्षा में जाग रही हैं और और दिन सिंदूरी आभा बिखेर रहा हो। यह नजारा कांवड़ मेले के रंग में रंग रही धर्मनगरी का है। जो सांझी संस्कृति के संगम संग लघु भारत की तस्वीर हरिद्वार में पेश कर रहा था। नजारा ऐसा कि हर तरफ बम बम भोले की गूंज सुनाई दे रही है। 

loksabha election banner

बुधवार को चंद्रग्रहण की समाप्ति पर श्रावण मास के पहले दिन कांवड़ मेला यात्रा शुरू होते ही धर्मनगरी केसरिया रंग में तब्दील होने लगी। यह क्रम लगातार जारी है। पुलिस के अनुसार अब तक करीब सात लाख कांवड़ यात्री जल लेने हरिद्वार पहुंच चुके हैं। इसमें से कई ने पहले दिन वापसी का क्रम भी शुरू कर दिया है।  

धर्मनगरी में कांवड़ यात्रियों का आना यूं तो एक सप्ताह पूर्व से आरंभ हो गया था। जल लेकर वापसी का क्रम बुधवार श्रावण मास के पहले दिन से तेजी पकड़ा। 30 जुलाई तक धर्मनगरी कांवड़ मेले के रंग में ही रंगी रहेगी। 

कांवड़ मेला के विधिवत आरंभ होने पर धर्मनगरी सामान्य दिनों की अपेक्षा बदली हुई नजर आ रही है। कदम-कदम पर धर्म-अध्यात्म की गंगा बह रही है। इसमें लाखों शिवभक्त गोते लगाते दिखाई दे रहे हैं। आस्था के इस रंग में हर कोई रंगने को लालायित है। 

विभिन्न प्रांतों से आए कांवड़ यात्रियों ने डेरा डाल दिया है। आस्था और आध्यात्म से भाव-विभोर हर कोई शिवभक्तों को देखकर रुककर निहार रहा है तो कोई हाथ जोड़कर प्रणाम कर रहा है। हरकी पैड़ी, मुख्य कांवड़ मेला बाजार पंतद्वीप, बस अड्डा, रेलवे स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कांवड़ यात्रियों की चौपालें सजी हैं। 

चाय की दुकान, गंगा तट, मठ-मंदिर और पार्क इत्यादि जगहों पर कांवड़ यात्री ही नजर आ रहे हैं, कहीं शिव की महिमा के गुणगान हो रहा तो कहीं धार्मिक गीतों की स्वर लहरियां गूंज रही हैं। अधिकांश आशम और धर्मशालाएं इन्हीं से गुलजार हैं। एक छोर से दूसरे तक शिवभक्त कांवड़ यात्री डग भी भर रहे और फुर्सत के क्षणों में विभिन्न जगहों पर सामूहिक रूप से डेरा भी डाल रहे हैं। 

बाजार में छा गई रौनक, सज गया कांवड़ बाजार

वर्षा ऋतु के आरंभ के साथ ही चारधाम यात्रा के शिथिल पड़ जाने के बाद करीब एक माह तक बाजारों के गायब रौनक कांवड़ मेला यात्रा के आरंभ होने के साथ ही लौट आई। खासकर हरकी पैड़ी क्षेत्र और उसके आसपास के इलाकों के बाजारों में सुबह से लेकर देश रात तक रौनक छाई हुई है। 

हर जगह अलग-अलग टोलियों में शिवभक्त कांवड़ यात्री छूमते-फिरत और सामान खरीदते नजर आ रहे है। साथ ही, कांवड़ बाजार भी सज गया है। कांवड़ बाजार यूं तो चमगादड़ टापू, पतंद्वीप पार्किग पर सजता है पर, अबकी कांवड़ यात्रियों की भारी भीड़ की संभावनाओं के मद्देनजर कांवड़ बाजार के इतर भी यह अन्य जगहों पर सजा हुआ है।  परंपरा और मान्यता है कि शिव जलाभिषेक को गंगा जल लेने हरिद्वार आने वाला कांवड़ यात्री यहीं से अपनी कांवड़ खरीदता है। इसके यहां पर हर वर्ष कांवड़ बाजार सजता है।

गंगाजली और कलश की भारी मांग

कांवड़ यात्रा के आरंभ होने के साथ ही गंगाजली और कलश की मांग बढ़ गई है। पिछले कुछ वर्षों से कांवड़ मेला में आने वाले कांवड़ यात्रियों में स्टील, तांबे और पीतल के कलश में गंगाजल ले जाने की परंपरा जोर पकड़ती जा रही है।

चिकित्सा शिविर में कांवड़ यात्री करा रहे इलाज

कांवड़ यात्रा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कांवड़ यात्रियों के बीमारी या आकस्मिकता की स्थिति में चिकित्सा सुविधा के लिए 17 निश्शुल्क चिकित्सा शिविर लगाए हैं। शिविर में पहुंचकर कांवड़ यात्री इलाज का लाभ ले रहे हैं। 

स्वास्थ्य विभाग ने कांवड़ मेले को चार सेक्टरों हरिद्वार अरबन, बहादराबाद, रुड़की और नारसन में बांटकर स्वयं के 16 और एक भूमानंद धर्मार्थ चिकित्सालय के सहयोग से शिविर लगाया है। इन शिविरों को विभाग ने सक्रिय करते हुए यहां पर स्टाफ तैनात कर दिया है। 20 एंबुलेंस भी जगह जगह लगाए गए हैं। 

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा एचडी शाक्य का कहना है कि कांवड़ मेले को देखते हुए विभाग ने पंतद्वीप पार्किंग, हरकी पैड़ी, रोड़ीबेलवाला, मंसा देवी मध्य मार्ग, चंडीघाट, बैरागी कैंप में दो जगह, शंकराचार्य चौक, जटवाड़ा पुल, भूमानंद अस्पताल के पास, बहादराबाद नहर पटरी, धनौरी पुल, कलियर पुल, नगर निगम क्षेत्र रूड़की, आसफ नगर रेग्यूलेटर,  मंगलौर पुल के समीप, नसीरपुर पुल पर चिकित्सा शिविर लगाया है। 

यह भी पढ़ें: श्रावण मास के शुरू होते ही कांवड़ यात्रा का आगाज, दिल्ली और हरिद्वार के रूट डायवर्ट

यह भी पढ़ें: श्रावण मास के पहले दिन शिवालयों में उमड़ी भीड़, रफ्तार पकड़ने लगी कांवड़ यात्रा

यह भी पढ़ें: भगवान शिव की भूमि है देवभूमि उत्तराखंड, यहां विविध रूपों में अराध्य हैं भोले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.