Move to Jagran APP

जेईई एडवांस की परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित

देशभर की आइआइटी में दाखिले के लिए आयोजित हुई जेईई एडवांस की परीक्षा का परिणाम रविवार को घोषित हो गया है

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 01:28 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jun 2018 08:44 PM (IST)
जेईई एडवांस की परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित
जेईई एडवांस की परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित

रुड़की, [जेएनएन]: देशभर की आइआइटी में दाखिले के लिए आयोजित हुई जेईई एडवांस की परीक्षा का परिणाम रविवार को घोषित हो गया है। आइआइटी रुड़की जोन के पंचकूला निवासी प्रणव गोयल ने ऑल इंडिया प्रथम रैंक हासिल की है। प्रणव ने 360 में से 337 अंक हासिल किए हैं, जबकि लड़कियों में मीनल पारख ने सर्वोच्च रैंक हासिल की है। मीनल ने 360 में से 318 अंक प्राप्त किए हैं। वहीं गत वर्ष की भांति इस साल भी आइआइटी रुड़की जोन से जेईई एडवांस में पंचकूला के छात्र ने टॉप किया है।

loksabha election banner

उधर आइआइटी रुड़की जोन में वृंदा जिंदल ने लड़कियों में टॉप किया है. वृंदा की 137 वी रैंक है। आइआइटी रुड़की जोन में नील आर्यन गुप्ता ने 10 वीं रैंक, तरुश गोयल ने 16वीं रैंक, शिवम गोयल ने 18 वीं रैंक और राघव राज ने 27 वीं रैंक हासिल की है, जबकि उत्तराखंड में हरिद्वार सेंटर से प्रियांश अग्रवाल ने 379 वी रैंक हासिल कर टॉप किया है। वहीं रुड़की सेंटर से अनुभव कौशिक 972 रैंक प्राप्त कर टॉपर बने हैं। आइआइटी रुड़की जेईई एडवांस के चेयरमैन प्रोफेसर एमएल शर्मा ने बताया कि आइआइटी रुड़की जोन में 13,841 छात्र-छात्राओं ने जेईई एडवांस की परीक्षा दी थी, जिनमें से 1800 छात्रों ने क्वालिफाई किया है।

रुड़की जोन के प्रियांश उत्तराखंड टॉपर

देशभर की आइआइटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) में दाखिले के लिए आयोजित जेईई एडवांस परीक्षा में   आइआइटी रुड़की जोन के प्रियांश अग्रवाल ने ऑल इंडिया में 379 रैंक के साथ उत्तराखंड टॉप किया है। आइआइटी रुड़की के पास उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और पंजाब में जेईई एडवांस की परीक्षा की जिम्मेदारी थी। रुड़की जोन में जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए कुल 14414 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जबकि परीक्षा 13841 ने दी।

इनमें से 1800 अभ्यर्थियों ने क्वालीफाई किया है। रुड़की जोन के टॉप पांच अभ्यर्थियों में नील आर्यन गुप्ता ने ऑल इंडिया में दसवीं रैंक के साथ जोन में दूसरा, तरुश गोयल ने 16वीं रैंक प्राप्त कर तीसरा, शिवम गोयल ने 18वीं रैंक के साथ चौथा और राघव राज कुचिया ने 27वीं रैंक के साथ  पांचवां स्थान हासिल किया। बालिका वर्ग में आइआइटी रुड़की जोन में चंडीगढ़ की वृंदा ङ्क्षजदल टॉपर रहीं। ऑल इंडिया में उसने 137वीं रैंक हासिल की है। आइआइटी रुड़की के जेईई एडवांस के चेयरमैन प्रो. एमएल शर्मा ने बताया कि आइआइटी रुड़की जोन में 1800 अभ्यर्थियों ने जेईई एडवांस की परीक्षा में क्वालीफाई किया है। 

उत्तराखंड में 217 ने किया क्वालीफाई 

रुड़की: उत्तराखंड में चार शहरों में जेईई एडवांस की परीक्षा का आयोजन किया गया था। प्रदेश में परीक्षा के लिए कुल 2085 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। जबकि 2008 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठे थे। इनमें से 217 अभ्यर्थियों ने क्वालीफाई किया है। देहरादून में 105, हल्द्वानी में 37, हरिद्वार में 15 और रुड़की में 60 अभ्यर्थियों ने क्वालीफाई किया है।

यह भी पढ़ें: क्लैट में इस बार भी कायम रहा दिखा दून के होनहारों का दबदबा

यह भी पढ़ें: सीबीएसई नीट-2018 का परिणाम घोषित, ये हैं उत्तराखंड के टॉपर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.