Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ में आइआइटी रुड़की का एप बताएगा कहां पर कितनी भीड़

Haridwar Kumbh Mela 2021 हरिद्वार कुंभ में उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने में आइआइटी रुड़की का एप आसान बना सकता है। ट्रेकर नाम का यह एप हर आदमी को ट्रेक करेगा। इससे यह पता चल जाएगा कि हरकी पैड़ी की तरह कितनी भीड़ पहुंच रही है।

By Sunil Singh NegiEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 04:15 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 04:32 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ में आइआइटी रुड़की का एप बताएगा कहां पर कितनी भीड़
हरिद्वार कुंभ में उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने में आइआइटी रुड़की का एप आसान बना सकता है।

जागरण संवाददाता, रुड़की। Haridwar Kumbh Mela 2021 यदि कुंभ प्रशासन ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की के एप का इस्तेमाल किया तो भीड़ नियंत्रण प्रबंधन में प्रशासन को काफी मदद मिलेगी। संस्थान के वैज्ञानिक ने ट्रैकर नाम से एक एप विकसित किया है जो यह बताएगा कि कहां पर कितनी भीड़ है। साथ ही रियल टाइम में भीड़ ही नहीं वरन प्रत्येक व्यक्ति को ट्रैक भी करेगा।

loksabha election banner

इस समय प्रशासन कुंभ की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। कुंभ मेले में प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती भीड़ नियंत्रण प्रबंधन होता है। अभी तक प्रमुख स्नान एवं कुंभ आदि में भीड़ का अनुमान ही लगाया जाता है। कई बार अनुमान विफल हो जाते हैं, जिसकी वजह से कई तरह की परेशानी होती है। कुंभ से जुड़ी प्रत्येक बैठक में भीड़ नियंत्रण प्रबंधन पर सबसे अधिक जोर रहता है। पुराने कुंभ मेले के अनुभव के आधार पर भीड़ नियंत्रण प्रबंधन किया जाता है।

इसको देखते हुए आइआइटी रुड़की के सिविल विभाग के वैज्ञानिक प्रोफेसर कमल जैन ने  ट्रैकर नाम से एक मोबाइल एप का निर्माण किया है। इसके जरिये कुंभ क्राउड मैनेजमेंट किया जा सकता है। उन्होंने एप के बारे में बताया कि यह एप लोकल मैनेजमेंट में बेहतर साबित होगा। यह एप जीपीएस, डाटा को एनालेसिस कर बताता है कि प्रत्येक व्यक्ति की उस समय की लोकेशन कहां पर है। 

फोटो : वैज्ञानिक प्रोफेसर कमल जैन।

मेन सर्वर पर यह जानकारी मिलेगी कि किस स्थान पर कितने व्यक्ति मौजूद है। एप को डाउनलोड करने वाले व्यक्ति को पता चल जाएगा कि उस समय कहां पर कितनी भीड़ है। उन्होंने बताया कि ट्रायल के दौरान एप ने बेहतर परिणाम दिए हैं। इसके बाद एप का पेटेंट भी कराया गया है। कुंभ में यह काफी मददगार साबित होगा। 

गुगल मैप से है अलग 

प्रो. कमल जैन ने बताया कि गुगल मैप तो केवल सड़क पर दौड़ रहे वाहनों को ही ट्रैकिंग करता है, जबकि यह एप एक जगह पर खड़े व्यक्तियों को भी ट्रैक करेगा। या एक जगह पर खड़ी भीड़ को भी दर्शाएगा। कई बार यह भी अनुभव आता है कि जहां ज्यादा भीड़ एवं जाम के लिए रेड लाइन दिखाता है वास्तव में वहां पर उतनी भीड़ नहीं होती है। यह ट्रैकिंग एप अलग-अलग प्वाइंट पर भी भीड की सटीक जानकारी देगा।

यह भी पढ़ें - Haridwar Kumbh 2021: कुंभ के स्वागत को तैयार हो रही धर्मनगरी श्रद्धालुओं को नए कलेवर में आएगी नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.