Move to Jagran APP

VIDEO Haridwar Kumbh Mela 2021: हरिद्वार में संन्यासी अखाड़ों ने शाही वैभव के साथ किया महाशिवरात्रि स्नान

Haridwar Kumbh Mela 2021 Haridwar Kumbh Mela 2021कुंभ की औपचारिक शुरूआत भले ही एक अप्रैल से हो लेकिन हरिद्वार अभी से कुंभ की आभा में दमकने लगा है। महाशिवरात्रि पर्व पर सातों संन्यासी अखाड़ों के हजारों साधु-संत जब हरकी पैड़ी पर गंगा में डुबकी लगाने पहुंचे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 10:03 AM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 09:05 PM (IST)
VIDEO Haridwar Kumbh Mela 2021: हरिद्वार में संन्यासी अखाड़ों ने शाही वैभव के साथ किया महाशिवरात्रि स्नान
महाशिवरात्रि स्नान पर्व पर जूना, अग्नि, आह्वान अखाड़ों ने किया हरकी पैड़ी पर स्नान।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ की औपचारिक शुरूआत भले ही एक अप्रैल से हो, लेकिन हरिद्वार अभी से कुंभ की आभा में दमकने लगा है। महाशिवरात्रि पर्व पर सातों संन्यासी अखाड़ों के हजारों साधु-संत जब हरकी पैड़ी पर गंगा में डुबकी लगाने पहुंचे तो ब्रह्मकुंड में अवधूती आनंद बरसने लगा। 'हर-हर महादेव' व 'बम-बम भोले' के जयघोष से चारों दिशाएं गुंजायमान हो उठीं और पंचाक्षरी मंत्र की मधुर धुन से वातावरण महकने लगा। हरकी पैड़ी स्थित ब्रह्मकुंड से लेकर दक्ष नगर कनखल तक सभी गंगा घाट इंद्रधनुषी आभा में आलोकित हो उठे।

loksabha election banner

शाही वैभव के साथ संन्यासी अखाड़ों का क्रमानुसार हरकी पैड़ी पहुंचना और साधु-महात्मा व नागा संन्यासियों का ब्रह्मकुंड में गंगा की लहरों से एकसार होना आध्यात्मिक अनुभूति करा रहा था।

 प्रशासनिक आंकड़ों के अनुसार देर शाम तक सातों संन्यासी अखाडों के साधु-संतों समेत 30 लाख से अधिक श्रद्धालु गंगा घाटों पर आस्था की डुबकी लगा चुके थे। 

 तय क्रम के अनुसार सबसे पहले श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा के छत्र तले अग्नि, आह्वान और किन्नर अखाड़े ने आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि की अगुआई में पूरी शान-ओ-शौकत के साथ महाशविरात्रि स्नान किया।

 इसके बाद श्रीपंचायती निरंजनी अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि की अगुआई में निरंजनी और आनंद अखाड़े के साधु-संन्यासियों ने ब्रह्मकुंड में आस्था की डुबकी लगाई। आखिर में महानिर्वाणी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी विशोकानंद की अगुआई में महानिर्वाणी व अटल अखाड़े के साधु-संत व नागा संन्यासी पूरे राजसी वैभव के साथ स्नान के लिए पहुंचे। इस दौरान ऐसा दृश्य साकार हो रहा था, जिसे कोई भी श्रद्धालु शायद ही कभी बिसराना चाहेगा।

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh Mela 2021: महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं ने हर-हर महादेव और जय गंगा मइया के जयकारों के बीच हरकी पैड़ी पर लगाई पुण्य की डुबकी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.