Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh 2021: चंडी टापू से दक्ष द्वीप को जोड़ने वाला अस्थायी पुल तैयार, भीड़ नियंत्रण में निभाएगा अहम भूमिका

चंडी टापू से दक्ष द्वीप को जोड़ने वाला अस्थायी पुल बनकर तैयार हो चुका है। कुंभ मेले के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने में यह पुल अहम माना जा रहा है। पुल के बनने से जाम की समस्या से भी काफी हद तक राहत मिलेगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 03:54 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 03:54 PM (IST)
Haridwar Kumbh 2021: चंडी टापू से दक्ष द्वीप को जोड़ने वाला अस्थायी पुल तैयार।

संवाद सूत्र, हरिद्वार। चंडी टापू से दक्ष द्वीप को जोड़ने वाला अस्थायी पुल बनकर तैयार हो चुका है। कुंभ मेले के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने में यह पुल अहम माना जा रहा है। पुल के बनने से जाम की समस्या से भी काफी हद तक राहत मिलेगी। महाशिवरात्रि पर कुंभ का पहली शाही स्नान होगा। इसे लेकर कुंभ मेला प्रशासन अपनी तैयारियों को मूर्त रूप देने में जुटा है। नीलधारा में मेला प्रशासन कई अस्थायी पुलों का निर्माण कराता है। 

loksabha election banner

दिल्ली की ओर से आने वाले श्रद्धालु सीधे शहर में प्रवेश न करें और जाम में न फंसे। इसके लिए प्रत्येक कुंभ, अर्धकुंभ और कांवड़ मेले में चंडी टापू से लेकर दक्ष द्वीप तक डबल लेन अस्थायी पुल बनाया जाता है, जिससे दिल्ली और दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को दक्ष द्वीप से चंडी टापू की ओर भेजा जाता है। इससे शहर में भीड़ का दबाव काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं, नीलधारा पर चंडी घाट पुल के समीप अस्थायी पुल के निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है। कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि अस्थायी पुल बनकर तैयार हो गया है। कुंभ में श्रद्धालुओं को इसका लाभ मिलेगा। मेले के बाद भी स्थानीय निवासी पुल से लाभान्वित होंगे। 

मकर संक्राति पर बाधा बन सकते हैं अधूरे फ्लाईओवर

कुंभ के पहले स्नान पर्व मकर संक्राति पर दो अधूरे फ्लाईओवर बाधा बन सकते हैं। पर्व पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमडऩे पर शहर की यातायात व्यवस्था बनाने में कुंभ पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। दिल्ली-देहरादून हाईवे का कार्य अभी तक पूरा नहीं हो सका है। हरिद्वार शहर से गुजरने वाले हाईवे पर निगाह दौड़ाएं तो पूरी तस्वीर सामने है। हरकी पैड़ी बाईपास पर बने सभी पुलों से अब वाहन फर्राटा भरने लगे हैं। 

चंडीघाट, शंकराचार्य चौक फ्लाईओवर पर भी यातायात शुरू हो चुका है, लेकिन प्रेमनगर आश्रम से लेकर गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के बीच बन रहा फ्लाईओवर अधूरा है। शायद ही इस माह भी फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा हो पाए। कमोबेश यही स्थिति मोतीचूर फ्लाईओवर की भी है। दूधाधारी चौक पर बन रहे फ्लाईओवर का निर्माण भी कुंभ से पहले पूरा होने पर संशय है। 

वहीं, प्रेमनगर आश्रम चौक से पहले बॉटल नेक होने के कारण यातायात की रफ्तार थम रही है, जिससे जाम की स्थिति बन रही है। ऐसे में स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ने पर शहर की यातायात व्यवस्था संभालने में कुंभ पुलिस के पसीने छूट सकते हैं। इसे लेकर कुंभ मेला आइजी संजय गुंज्याल का कहना है कि फ्लाईओवरों का कार्य तेजी से चल रहा है। कुंभ पुलिस हर परिस्थिति से निपटने को तैयार है। आवश्यकता होगी तब अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जाएगी। यातायात व्यवस्था को लेकर कुंभ पुलिस पूरी तरह से सजग है।

यह भी पढ़ें- Hairdwar Kumbh 2021: डीजीपी ने परखी कुंभ की व्यवस्थाएं, कहा- किसी भी स्नान पर नहीं होगा पूर्ण प्रतिबंध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.