Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh 2021: डीजीपी ने परखी कुंभ की व्यवस्थाएं, कहा- कुंभ में कोई स्नान प्रतिबंधित नहीं

Haridwar Kumbh 2021 डीजीपी अशोक कुमार कुंभ की तैयारियों को परखने के लिए हरिद्वार दौरे पर हैं। उन्होंने विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने बताया कि मकर संक्रांति स्नान पर्व के लिए जल्द एसओपी जारी कर दी जाएंगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 10:03 PM (IST)
Haridwar Kumbh 2021: डीजीपी ने परखी कुंभ की व्यवस्थाएं, कहा- कुंभ में कोई स्नान प्रतिबंधित नहीं
Hairdwar Kumbh 2021: डीजीपी ने परखी कुंभ की व्यवस्थाएं।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh 2021  डीजीपी अशोक कुमार ने साफ किया कि कुंभ का कोई भी स्नान प्रतिबंधित नहीं रहेगा। लेकिन, सभी स्नान कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों के साथ होंगे। डीजीपी ने शुक्रवार को हरिद्वार पहुंचकर कुंभ की तैयारियों को परखा। जनसंवाद कार्यक्रम में डीजीपी अशोक कुमार ने धर्मनगरी की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठकर उनसे सुझाव लिए। उन पर विचार-विमर्श करते हुए अमल का भरोसा दिलाया और सभी से सहयोग भी मांगा।

prime article banner

सीसीआर सभागार में हुई बैठक में मेला आइजी संजय गुंज्याल ने सभी का स्वागत करते हुए उनके सुझाव मांगे। श्री गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा ने कहा कि कुंभ के नोटिफिकेशन की तिथि को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है, जिसे स्पष्ट किया जाना चाहिए। सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने कहा कि स्नान पर्वों पर श्रद्धालुओं के हरकी पैड़ी आने-जाने पर कोई रोक टोक ना लगाई जाए। पूर्व पालिकाध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी ने सुझाव दिया कि मेले की व्यवस्थाओं में अखाड़ों के साथ-साथ व्यापारी, तीर्थ पुरोहित समाज और हरिद्वार के स्थानीय निवासियों की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाए। व्यापारी नेता कैलाश केसवानी ने कुंभ में वीवीआइपी का आवागमन कम से कम रखने का सुझाव दिया।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा ने कहा कि एसओपी और ट्रैफिक प्लान का प्रचार-प्रसार समय से किया जाना चाहिए। सभी सुझावों पर चर्चा के बाद डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कुंभ में पहले चार स्नान की व्यवस्थाएं अलग और शाही स्नान की व्यवस्थाएं अलग होंगी। डीजीपी ने कहा कि इलेक्ट्रानिक व ङ्क्षप्रट मीडिया के अलावा इंटरनेट मीडिया पर इसकी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी स्टेक होल्डर्स व स्थानीय निवासी कुंभ व्यवस्थाओं के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्थाओं में भी पुलिस का सहयोग करें और कोई भी संदिग्ध गतिविधि, सामान या व्यक्ति की जानकारी होने पर तत्काल कुंभ पुलिस को सूचित करें। 

उन्होंने उम्मीद जताई कि शाही स्नान पर्वों पर आप लोग अपना-अपना हित पीछे रखकर पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सफल, सुरक्षित और सुखद बनाने में अपना अमूल्य योगदान देंगे। बैठक में डीआइजी गढ़वाल नीरू गर्ग, कुंभ मेला एसएसपी जन्मेजय प्रभाकर खंडूरी, एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस, एसपी क्राइम आयुष अग्रवाल, मेला एसपी सुरजीत ङ्क्षसह पंवार सहित मेला व जिला पुलिस के अधिकारी व तमाम संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल रहे।

बैठक में इन सुझावों पर भी हुई चर्चा

बैठक में व्यापार मंडल अध्यक्ष संजीव नैयर ने सुझाव दिया कि स्थानीय नागरिकों, स्टेक होल्डर्स, जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर सर्व हितकारी योजनाएं बनाई जाएं। व्यापारी नेता सुनील शेट्टी, नीरज सिंघल, संजय अग्रवाल, प्रमोद झा ने मेले के दौरान व्यापारियों की आवाजाही सुचारू रखने की मांग की, ताकि कुंभ से जुड़ी व्यापारियों की आर्थिक उम्मीदें पूरी हो सकें। ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दलजीत सिंह मान ने कहा कि कुंभ में ट्रैफिक प्लान की जानकारी समय से उपलब्ध कराई जाए। राजन मेहता ने कहा कि ज्वालापुर मंडी आने वाली सब्जी की गाडिय़ों को मौजूदा रूट से ही आने दिया जाए।

ऑटो रिक्शा यूनियन अध्यक्ष आशीष पंडित, सत्यनारायण शर्मा ने कहा कि मेला स्नान पर्व के दौरान ऑटो, रिक्शा, विक्रम आदि का संचालन बंद न कर रुट व किराया निर्धारित कर स्टैंड उपलब्ध कराया जाए। व्यापारी नेता सुरेश गुलाटी ने बताया कि अचानक होने वाले किसी भी बदलाव की सूचना स्टेक होल्डर्स को तुरंत दी जाए। संदीप शर्मा ने कुंभ के दौरान मेला अस्पताल को कोविड सेंटर से मुक्त करने का सुझाव दिया। पार्षद विजय शर्मा, कमल बृजवासी ने भी विचार रखे। आइजी मेला संजय गुंज्याल ने मेले की उत्तम व्यवस्थाएं बनाने और सकुशल, सुरक्षित कुंभ कराने का आश्वासन दिया। एसएसपी कुंभ जन्मजेय प्रभाकर खंडूरी ने बताया कि यातायात प्लान सभी स्टेक होल्डर्स के साथ समय से साझा किया जाएगा। 

यह भी पढ़ेें-  Haridwar Kumbh 2021: अखाड़ों के लिए तैयार हो रहा पेशवाई मार्ग, रोशन रहेगा हरकी पैड़ी क्षेत्र; होंगे चार शाही स्नान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.