Move to Jagran APP

आबकारी टीम ने की शराब की 15 दुकानों के स्टॉक की जांच Haridwar News

आबकारी टीम ने शहर और आसपास के इलाके में शराब की कई दुकानों के स्टॉक की जांच की। शराब की कई दुकानों पर सेल्समैन नहीं पहुंच सके।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 11:26 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 11:26 AM (IST)
आबकारी टीम ने की शराब की 15 दुकानों के स्टॉक की जांच Haridwar News
आबकारी टीम ने की शराब की 15 दुकानों के स्टॉक की जांच Haridwar News

रुड़की, जेएनएन। आबकारी टीम ने शहर और आसपास के इलाके में शराब की कई दुकानों के स्टॉक की जांच की। शराब की कई दुकानों पर सेल्समैन नहीं पहुंच सके। जिसके चलते शराब की दुकानों के स्टॉक की जांच में तेजी नहीं आ सकी।

loksabha election banner

25 अप्रैल को गंगनहर कोतवाली पुलिस ने सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ मिलकर  आवास विकास चौक से चेकिंग के दौरान एक मैक्स पिकअप से अंग्रेजी शराब की 167 पेटी बरामद की थी। पुलिस ने इस दौरान वाहन चालक को भी गिरफ्तार किया था। जांच में सामने आया था कि शराब का यह जखीरा रामनगर स्थित शराब की दुकान से ले जाया जा रहा था। 

इस मामले के सामने आने के बाद यह आशंका थी कि जिले के अन्य शराब की दुकानों से भी लॉकडाउन के दौरान कहीं शराब की तस्करी न हुई हो। इसी आशंका के चलते ही जिले की सभी शराब की दुकानों के स्टॉक की जांच के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए थे। 

डीएम के निर्देश पर आबकारी निरीक्षक मानवेंद्र सिंह ने टीम के साथ 15 शराब की दुकानों के स्टॉक की जांच की। कोर कॉलेज के पास स्थित शराब की दुकान से लेकर मलकपुर चुंगी, नगर निगम, बस अड्डा, लिब्बरहेड़ी गांव में शराब की दुकान के स्टॉक की जांच की गई। कई सेल्समैन लॉकडाउन के चलते शराब की दुकान तक नहीं पहुंच सके। जिसके चलते इन दुकानों के स्टॉक की जांच नहीं हो सकी। आबकारी निरीक्षक मानवेंद्र सिंह ने बताया कि रुड़की क्षेत्र में शराब की 40 दुकानें हैं। इन सभी के स्टॉक की जांच भी शीघ्र की जाएगी।

ऑनलाइन शराब की डिलीवरी के नाम पर ठगी का प्रयास

ऑनलाइन शराब की डिलीवरी के नाम पर लोगों से ठगी का प्रयास किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर एक ठग ने एक मैसेज पोस्ट किया था। जिसमें एक पेटीएम नंबर दिया गया था। साथ ही शराब की बोतलों का एक फोटो और मैसेज पोस्ट किया गया था। 

इसमें लिखा था कि इस नंबर पर पेटीएम करने से घर बैठे शराब की डिलीवरी पहुंच जाएगी। मैसेज में देहरादून रोड स्थित रामपुर गांव का पता दिया गया था। किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दी है। पुलिस अब इस पोस्ट के जरिये ठगी का प्रयास करने वालों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। गंगनहर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक राजेश साह ने बताया कि लोगों को इस तरह की ठगी से बचना चाहिए। 

जिले में दूसरे दिन भी खंगाले शराब के ठेके

जिले में दूसरे दिन भी देसी व अंग्रेजी शराब के ठेकों का स्टॉक चेक करने की प्रक्रिया जारी रही। शुरूआती पड़ताल में सामने आया है कि ठेकों से शराब गायब है। सबसे ज्यादा गड़बड़ी अंग्रेजी शराब के ठेकों पर मिल रही है। 

लॉकडाउन के दौरान जिले में शराब के ठेकेदारों और माफिया ने मिलकर बड़ा खेल किया। ठेकों से शराब गायब कर कई गुना ज्यादा कीमतों में बेची गई। कई ठेकेदारों ने तो चोरी होने की सूचना देकर पुलिस को ही गुमराह कर डाला, लेकिन पुलिस को सबकुछ पता चलने पर कोई एफआइआर दर्ज नहीं हुई है। 

ठेकों से लगातार शराब गायब होने और तस्करी की शिकायतों पर जिलाधिकारी सी रविशंकर ने इसे गंभीरता से लेते हुए ठेकों का स्टॉक चेक करने के निर्देश दिए। कार्यवाहक जिला आबकारी अधिकारी प्रभाशंकर मिश्रा की निगरानी में शुक्रवार से लक्सर, हरिद्वार व रुड़की सर्किल में स्टॉक चेक किया जा रहा है। अभी तक की पड़ताल में अधिकांश ठेकों से भारी मात्रा में देसी व अंग्रेजी शराब गायब मिली है। प्रभारी जिला आबकारी अधिकारी प्रभाशंकर मिश्र ने बताया कि सभी ठेकों का स्टॉक चेक होने पर क्रास सत्यापन किया जाएगा। 

शराब तस्करी कांड में मिले अहम सुराग

कनखल में शराब तस्करी के तार रानीपुर के एक तस्कर से जुड़ रहे हैं। पड़ताल में हरिद्वार सर्किल के एक ठेके की शराब होने की बात सामने आई है। एक मोबाइल फोन नंबर को खंगालने के बाद कनखल पुलिस को अहम सुराग मिले है। रानीपुर क्षेत्र के एक तस्कर से पूरे प्रकरण के तार जुड़ रहे है।

यह भी सामने आया है कि बरामद शराब हरिद्वार सर्किल के एक अंग्रेजी शराब के ठेके की ही है। दरअसल कनखल थाने की पुलिस ने तीन दिन पहले दो कारों से अंग्रेजी शराब की पांच पेटियां बरामद करते हुए भाजपा नेता के बेटे और दो सगे भाइयों को गिरफ्तार किया था। 

पांच ग्राम स्मैक के साथ युवक गिरफ्तार

ज्वालापुर में पुलिस ने लॉकडाउन के बीच स्मैक, चरस आदि बेचने वालों की धरपकड़ के लिए अभियान चलाया। इस दौरान एक युवक को पांच ग्राम स्मैक के साथ गिरफ्तार कर लिया। ज्वालापुर कोतवाल योगेश सिंह देव ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान कोतवाली क्षेत्र में स्मैक व चरस बेचने की सूचनाओं पर कार्रवाई के लिए एक टीम बनाकर अभियान चलाया गया।

यह भी पढ़ें: हरिद्वार में कच्ची शराब के खिलाफ चलाया गया अभियान, नष्ट की भट्टियां

टीम ने राहिल निवासी हरिलोक कॉलोनी ज्वालापुर को पांच ग्राम स्मैक के साथ गिरफ्तार कर लिया। उपनिरीक्षक दीपक चौधरी की ओर से राहिल के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया गया है। जिसकी जांच बाजार चौकी प्रभारी देवेंद्र चौहान करेंगे। वहीं स्मैक व चरस पीने वालों से भी पुलिस ने पूछताछ की है। उनसे नशे का कारोबार करने वालों के बारे में अहम जानकारियां मिली हैं। जिसके बाद नशेड़ियों को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: स्मैक और नकदी के साथ एक आरोपित पकड़ा, शराब के खिलाफ चलाया अभियान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.