Move to Jagran APP

हरिद्वार में कच्ची शराब के खिलाफ चलाया गया अभियान, नष्ट की भट्टियां

पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने हरिद्वार के विभिन्न इलाकों में शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान कच्ची शराब की भट्टियां भी तोड़ी गई।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 09:52 AM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 09:52 AM (IST)
हरिद्वार में कच्ची शराब के खिलाफ चलाया गया अभियान, नष्ट की भट्टियां
हरिद्वार में कच्ची शराब के खिलाफ चलाया गया अभियान, नष्ट की भट्टियां

हरिद्वार, जेएनएन। पुलिस और आबकारी विभाग की टीम ने हरिद्वार के विभिन्न इलाकों में शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान कच्ची शराब की भट्टियां भी तोड़ी गई। साथ ही काफी मात्रा में शराब जब्त की गई। 

loksabha election banner

 आबकारी टीम ने गोविंदपुर गांव के जंगल में छापा मारा। जंगल में गैस की भट्ठी पर कच्ची शराब बनती मिली। अंधेरे का फायदा उठाकर शराब बनाने वाले भाग निकले। मौके से करीब 120 लीटर शराब और लगभग एक हजार लीटर लाहन बरामद हुआ है। मौके पर गैस की भट्ठी पर कच्ची शराब बनती मिली। लहन नष्ट कराते हुए शराब व उपकरण कब्जे में ले लिए गए। आबकारी निरीक्षक लक्ष्मण सिंह बिष्ट ने बताया कि आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

कच्ची शराब के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार

कनखल और पथरी क्षेत्र में पुलिस ने कच्ची शराब के साथ अलग-अलग जगहों से तीन तस्करों को गिरफ्तार किया। कनखल थानाध्यक्ष विकास भारद्वाज ने बताया कि गाड़ोवाली तिराहा पर चेकिंग के दौरान वसीम निवासी पीठ बाजार जगजीतपुर को पांच लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। 

जियापोता निवासी विकास को गांव से ही पांच लीटर कच्ची शराब के साथ पकड़ा गया। वहीं पथरी क्षेत्र में पुरुषोत्तम नगर से शराब तस्कर छोटू को चार लीटर कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया गया है। पथरी थानाध्यक्ष सुखपाल मान ने बताया कि आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

शराब की भट्टी नष्ट की, आरोपित फरार 

आबकारी विभाग की टीम ने निजामपुर गांव के जंगल में कच्ची शराब की भट्ठी पकड़ी, लेकिन आरोपित पहले ही फरार हो चुका था। मौके से बड़ी मात्रा में लहन बरामद किया है। 

जंगल में शराब बनाने की सूचना पर आबकारी निरीक्षक मानवेंद्र टीम के साथ मौके पर पहुंचे। वहां टीम को करीब 200 लीटर लाहन, 20 लीटर कच्ची शराब और शराब बनाने के उपकरण मिले। आबकारी निरीक्षक ने बताया कि शराब बनाने वाला कुशल निवासी निजामपुर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। उसकी तलाश की जा रही है।

लॉकडाउन में दहक रही भट्ठियां 

लॉकडाउन के दौरान देहात क्षेत्र में शराब की भट्ठी सुलग रही हैं, लेकिन आबकारी की विभाग नींद नहीं टूट रही। लगातार शहर और देहात में शराब की तस्करी हो रही है। बावजूद आबकारी विभाग कार्रवाई करने से बच रहा है।

शराब की दुकानें बंद होने से कच्ची शराब की अधिक तस्करी हो रही है। पुलिस लगातार इसके खिलाफ अभियान चला रही है। अब तक पुलिस ने काफी मात्र में कच्ची शराब पकड़ी है, लेकिन इसके बाद भी यह धंधा जारी है। भगवानपुर, मंगलौर, झबरेड़ा और बुग्गावाला क्षेत्र के जंगल में कच्ची शराब की भट्ठियां संचालित हैं।

जंगल से ही आसपास के इलाके में कच्ची शराब की सप्लाई हो रही है। लॉकडाउन के दौरान आबकारी विभाग की टीम मात्र एक अंग्रेजी शराब की पेटी और मंगलौर क्षेत्र में एक शराब की भट्ठियां ही पकड़ पाई है। यह तब है जब विभाग को आलाधिकारियों ने फटकार लगाई है। रुड़की के रामनगर से एक ठेके से अवैध शराब की तस्करी होती रही और आबकारी विभाग सोता रहा। 

यह भी पढ़ें: स्मैक और नकदी के साथ एक आरोपित पकड़ा, शराब के खिलाफ चलाया अभियान

भला हो पुलिस का जो पूरा मामला पकड़े जाने के बाद सामने आ गया। इस पूरे मामले में आबकारी विभाग पर मिलीभगत के आरोप लगे। ऐसा ही कुछ कच्ची शराब के मामले में भी सामने आ रहा है। आबकारी विभाग के डिप्टी कमिश्नर प्रभा शंकर मिश्र का कहना है रुड़की आबकारी टीम को निर्देश जारी किए गए है।

यह भी पढ़ें: ठेके की सील से छेड़छाड़ की शिकायत पर जांच शुरू Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.