Move to Jagran APP

आंबेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने पर भीम आर्मी का हंगामा, नई प्रतिमा लगाने पर माने

जियापोता गांव में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने पर हंगामा खड़ा हो गया। भीम आर्मी के कार्यकर्ता गांव पहुंचे और विरोध प्रदर्शन किया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 08:57 PM (IST)
आंबेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने पर भीम आर्मी का हंगामा, नई प्रतिमा लगाने पर माने
आंबेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने पर भीम आर्मी का हंगामा, नई प्रतिमा लगाने पर माने

हरिद्वार, जेएनएन। कनखल थानाक्षेत्र के जियापोता गांव में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने पर हंगामा खड़ा हो गया। भीम आर्मी के कार्यकर्ता गांव पहुंचे और विरोध प्रदर्शन किया। एसडीएम सदर कुश्म चौहान और सीओ कनखल विजेंद्र दत्त डोभाल ने गांव पहुंचकर स्थिति को संभाला और नई प्रतिमा लगावाकर हंगामा शांत कराया। पुलिस प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने वालों के बारे में जानकारी जुटा रही है। करीब छह माह पहले प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने पर गांव में बवाल खड़ा हो गया था। उस दौरान भी पुलिस प्रशासन ने नई प्रतिमा लगवाकर हंगामा शांत कराया था। 

loksabha election banner

हरिद्वार-लक्सर मार्ग पर स्थित जियापोता गांव में पंचायत भूमि पर भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा लगी हुई है। मंगलवार सुबह ग्रामीणों ने देखा कि प्रतिमा के चेहरे को क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया गया। यह सूचना कुछ ही देर में पूरे गांव में फैल गई और ग्रामीण प्रतिमा के पास जमा होकर हंगामा करने लगे। सूचना पर भीम आर्मी से कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंचे। प्रतिमा खंडित और हंगामे की सूचना पर एसडीएम सदर कुश्म चौहान, सीओ कनखल विजेंद्र दत्त डोभाल, एसओ कनखल हरिओम राज चौहान पुलिस टीम के साथ गांव पहुंचे और मौका मुआयना करते हुए ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। लोग प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे। 

आखिरकार अधिकारियों ने उनसे बातचीत करते हुए नई प्रतिमा लगवाने का आश्वासन दिया। आनन-फानन में नई प्रतिमा लगवाकर माहौल शांत कराया गया। एसडीएम कुश्म चौहान ने बताया कि घटना के पीछे किसी आसामाजिक तत्व का हाथ हो सकता है। उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। वहीं सीओ कनखल विजेंद्र डोभाल ने बताया कि घटना में जिन लोगों का हाथ है, उनका पता लगाकर कार्रवाई की जाएगी।

प्रतिमा के चारों तरफ लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

पुलिस प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में ग्रामीणों और भीम आर्मी कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। ग्रामीणों का कहना था कि छह माह में यह दूसरी घटना सामने आई है। इसलिए प्रतिमा के आस पास सीसीटीवी कैमरे लगने चाहिए। बैठक में प्रतिमा को चारों तरफ से कवर करने की मांग भी उठी। जिसके बाद यह तय किया गया कि प्रतिमा को लोहे की ग्रिल से कवर कराया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। यह जिम्मेदारी ग्राम प्रधान नूतन कुमार को दी गई है। सीओ कनखल विजेंद्र डोभाल ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे का संचालन और देखरेख ग्राम प्रधान के हाथ में रहेगा।

भीम आर्मी ने संभाला मोर्चा

मंगलवार की घटना के दौरान भी भीम आर्मी ने मोर्चा संभाला है। बसपा व समाज के अन्य संगठनों के पदाधिकारी काफी पीछे छूट गए। कुछ ग्रामीणों का यह भी कहना था कि चुनाव निपटने के कारण नेताओं ने प्रकरण में दिलचस्पी नहीं दिखाई है। हंगामा करने वालों में अधिकांश युवा शामिल रहे। भीम आर्मी के जिला महासचिव विकास रवि, मनोज कुमार, राज कुमार, मोहित कुमार, मनोज कुमार, अरुण कुमार, सतीश कुमार दाबड़े, सागर कुमार, विकास कुमार, अरुण कुमार, राजू, विकास, सोनू, गुलाब, भूपेंद्र, सुभाष, पंकज, कोकी, सागर, गुलाब, मोनित, अर्जुन कुमार, रितेश कुमार, देसु सिंह आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: विदेशी युवती से छेड़छाड़ के आरोप में साधु वेश धारी को जमकर धुना

यह भी पढ़ें: छात्रा को प्रेमजाल में फंसाकर दुष्कर्म, अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.