Move to Jagran APP

coronavirus: भारत माता मंदिर के अध्यक्ष अवधेशानंद गिरि बोले, एकांत ही कोरोना की एकमात्र औषधि

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए एकांत ही एकमात्र औषधि है इसीलिए लॉकडाउन का अनुशासन के साथ पालन होना चाहिए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 08:07 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 08:07 PM (IST)
coronavirus: भारत माता मंदिर के अध्यक्ष अवधेशानंद गिरि बोले, एकांत ही कोरोना की एकमात्र औषधि

हरिद्वार, जेएनएन। विश्व के समक्ष कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए एकांत ही एकमात्र औषधि है, इसीलिए लॉकडाउन का अनुशासन के साथ पालन होना चाहिए। यह बात जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर और अध्यक्ष भारत माता मंदिर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने जरूरतमंदों को राहत सामग्री वितरण की शुरुआत करते हुए कही। बुधवार को राहत सामग्री का वितरण समन्वय सेवा ट्रस्ट, भारत माता मंदिर और भारत माता जनहित ट्रस्ट की ओर से किया गया, जिसमें प्रतिदिन उपयोग में आने वाली खाद्य सामग्री आटा, चावल, दाल-चीनी, मसाले, तेल आदि शामिल हैं।

loksabha election banner

जरूरतमंदों की मदद को आगे आए लोग

इसके अलावा उत्तरांचल पंजाबी महासभा ने छठे दिन 1500 पैकेट खाने के वितरित करने के साथ ही 300 पैकेट छाछ के वितरित कराए। महासभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने बताया कि पैकेट का वितरण पुल जटवाड़ा, रेलवे स्टेशन ज्वालापुर, रेलवे फाटक, सेक्टर टू बैरियर, भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड़, चंडीघाट, रामनगर, सराय, सुभाष नगर और राजीव बस्ती में इनका वितरण कराया। उधर, निरंकारी मिशन की ब्रांच ज्वालापुर में सेवादारों ने भी असहाय लोगों को भोजन के पैकेट्स बांटे। 

वहीं, उद्योगपति और समाजसेवी यूसी जैन ने अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह के माध्यम से गरीब परिवारों को एक हजार राशन के पैकेट वितरित किए। समाजसेवी यूसी जैन ने कहा कि सरकारी बचाव के निर्देशों का पालन करने से अवश्य ही कोरोना से जीत मिलेगी। औद्योगिक क्षेत्रों के श्रमिकों की जरूरतों को भी ध्यान में रखते हुए प्रशासन को खाद्य सामग्री वितरित करनी चाहिए। क्योंकि सभी फैक्टियां बंद हैं। शिवालिकनगर रानीपुर हरिद्वार अंतर्गत निर्मल बस्ती में उक्रांद श्रम प्रकोष्ठ अध्यक्ष रवींद्र वशिष्ठ, जिला महामंत्री राजीव देशवाल व सामाजिक कार्यकर्ता मनीराम के प्रयास से सामाजिक संस्था ने निर्मल बस्ती संघर्ष समिति के साथ भोजन वितरण किया।

भारत माता जनहित और समन्वय सेवा ट्रस्ट ने दिए सवा छह लाख

भारत माता जनहित ट्रस्ट और समन्वय सेवा ट्रस्ट की ओर से पीएम राहत कोष में सवा छह लाख रुपये का दान किया है। इसमें समन्वय सेवा ट्रस्ट की ओर से पांच लाख व भारत माता जनहित ट्रस्ट की तरफ से सवा लाख का चेक अपर जिलाधिकारी हरवीर सिंह को बुधवार को सौंपा गया।

प्रधानमंत्री राहत कोष में दिया एक लाख का चेक

कोरोना वायरस से निपटने के लिए मंगलवार को तारावती इंस्टीट्यूट ऑफ बायो मेडिकल एंड एलाइड साइंसेज रुड़की के संस्थापक रमेश चंद शर्मा एवं संस्थान के निदेशक डॉ. पंकज शर्मा की ओर से प्रधानमंत्री राहत कोष के लिए एक लाख रुपये का चेक दिया गया। उन्होंने यह चेक ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामि बंसल को उनके कार्यालय पर पहुंचकर सौंपा है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने इसके लिए संस्थान के संस्थापक की सराहना की। 

जरूरतमंद परिवारों को दिया सात दिन का राशन

सोशल वेलफेयर टीम गुरुकुल नारसन के सदस्य विनीत कुमार, सचिन कुमार आदि का कहना है कि जनप्रतिनिधियों की ओर से क्षेत्र में किसी भी प्रकार का सहयोग नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में युवाओं ने आपसी सहयोग कर यह संगठन तैयार किया है। उन्होंने बताया कि बुधवार को पुलिस हेल्पलाइन पर बुडपुर जट एवं नारसन कला निवासी दो लोगों ने फोन करके बताया कि उनके घर पर राशन खत्म हो गया। जिस पर टीम ने उन्हें सात दिन का राशन उपलब्ध करवाया है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown के दौरान कोई नहीं रहेगा भूखा, मदद में जुटी पुलिस और सामाजिक संस्थाएं

सामाजिक संगठनों ने बांटा भोजन

बहादराबाद में प्रधान संगठन के जिलाध्यक्ष रूपेश चौहान व सामाजिक संगठन की ओर से बैरियर नंबर छह, खेड़ली व बेगमपुर, केदारपुरम के आस-पास झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोग, बाहरी मजदूर, असहाय स्थानीय लोगों को भोजन के पैकेट वितरित किए गए। थानाध्यक्ष गोविद कुमार ने बताया कि लॉकडाउन के चलते पुलिस सामाजिक संगठनों का सहयोग कर रही हैं। 

यह भी पढ़ें: Positive India: ऋषिकेश में निजी खर्च से जरूरतमंदों की भूख मिटा रही खाकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.