Move to Jagran APP

पीएम ने कोरोना महामारी से लड़ने को गायत्री परिवार से मांगा सहयोग

पीएम ने वीडियो क्रान्फ्रेंसिंग के माध्यम से गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या से चर्चा की। इस दौरान डॉ. पंड्या ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सहयोग करने का अपना वादा दोहराया

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 10:38 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 10:38 AM (IST)
पीएम ने कोरोना महामारी से लड़ने को गायत्री परिवार से मांगा सहयोग
पीएम ने कोरोना महामारी से लड़ने को गायत्री परिवार से मांगा सहयोग

हरिद्वार, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो क्रान्फ्रेंसिंग के माध्यम से गायत्री परिवार प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या से चर्चा की। करीब दस मिनट चली इस चर्चा के दौरान डॉ. पंड्या ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हरसंभव सहयोग करने का अपना वादा दोहराया।

loksabha election banner

गायत्री परिवार प्रमुख डॉ पंड्या ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस जैसे महामारी से लड़ने में गायत्री परिवार से सहयोग मांगा। इसके साथ ही देशभर में फैले गायत्री परिवार के पांच हजार से अधिक प्रज्ञा संस्थानों द्वारा कोरोना वायरस के मद्देनजर फंसे लोगों में भोजन पैकेट पहुंचाने तथा मुख्यमंत्री राहत कोष एवं पीएम केयर्स कोष में आर्थिक रूप से किए जा रहे सहयोग से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि गायत्री परिवार की ओर से देशभर में महामारी से निपटने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को हरसंभव मदद की जा रही है। गरीब लोगों को भोजन के पैकेट भी वितरित किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने गायत्री परिवार के नि:स्वार्थ भाव की प्रशंसा करते हुए संपूर्ण समाज के लिए एक प्रेरणास्नोत बताया। कहा कि आपका सहयोग सराहनीय है।

जरूरमंदों की मदद को सक्रिय हुआ संघ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं की ओर से कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए 7500 मास्क व 1500 सेनिटाइजर बांटे जा चुके हैं, जबकि प्रतिदिन करीब 800 लोगों को भोजन के पैकेट वितरित किए जा रहे हैं। संघ के स्वयंसेवकों के समाज के प्रति समर्पण से प्रभावित होकर सोमवार को किन्नरों ने संघ कार्यालय पहुंचकर खाद्य सामग्री का सहयोग किया।

संघ के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख उत्तर-प्रदेश, उत्तराखंड पदमजी के निर्देशन में विभाग प्रचारक शरद कुमार स्वयंसेवकों की टोली बनाकर सेवा कार्य चला रहे है। शरद कुमार ने बताया कि लॉक डाउन के प्रारंभ की अवधि से ही संघ कार्यालय सेवाधाम को कंट्रोल रूम बना कर पीड़ितों तक मदद पहुंचाई जा रही है।

कार्यकर्ता प्रतिदिन मास्क व सेनिटाइजर भी लोगों को दे रहे हैं। सोमवार को बैरागी कैम्प, लेबर कालोनी, टिबड़ी, लालमंदिर कालोनी, सिडकुल आदि क्षेत्रों में भोजन वितरित किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में भी खंड व मंडल के अनुसार योजना बनाकर जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाई जा रही है।

पीएम कोष में धन जमा करने को आगे रहे लोग

कोरोना वायरस से निपटने के लिए लोगों ने केंद्र एवं राज्य सरकार की मदद को हाथ बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। विभिन्न संगठनों की ओर से धनराशि दी है। महामंडलेश्वर स्वामी यतीन्द्रानंद गिरी महाराज ने बताया कि देश पर आए इस संकटकाल में सभी को मिलकर आगे आना चाहिए। लॉकडाउन का पालन करने के साथ ही लोगों को राजकोष को भी मजबूत करना चाहिए ताकि सरकार कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जरूरी संसाधन जुटा सके।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस को संयम और साहस से हराएं: स्वामी चिदानंद सरस्वती

उन्होंने 51 हजार रुपये व्यक्तिगत सहायता एवं इतनी ही धनराशि जीवनदीप सेवा न्यास की ओर से प्रधानमंत्री राहत कोष को भेजी है। वहीं माटी कला बोर्ड के उपाध्यक्ष शोभाराम प्रजापति ने एक लाख धनराशि मुख्यमंत्री राहत कोष को भेजी है।  कई लागों ने भी पीएम राहत कोष को धनराशि भेजी है। सोशल मीडिया पर भी लगातार इस बात की अपील लोगों से की जा रही है। इस बार कन्या पूजन आदि तो नहीं हो सकेगा। इसलिए सभी कन्या पूजन की धनराशि को पीएम कोष में जमा कराए।

यह भी पढ़ें: साधना में समय का उपयोग कर रहे गायत्री परिवार के प्रमुख, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.