Move to Jagran APP

इंटरनेट पर अपलोड एक वीडियो से युवा कमा रहे लाखों रुपये, पढ़िए पूरी खबर

आज हर कोई इंटरनेट से जुड़ा है लेकिन भीड़ में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसी इंटरनेट की मदद से लाखों कमा रहे हैं और अन्य लोगों के लिए नजीर पेश कर रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 07:06 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 07:21 AM (IST)
इंटरनेट पर अपलोड एक वीडियो से युवा कमा रहे लाखों रुपये, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। कहते हैं कुछ चीजें नुकसान देती हैं, लेकिन उनका सही तरह से इस्तेमाल करें तो उनसे लाभ भी मिल सकता है। कुछ ऐसा ही है इंटरनेट। आज हर कोई इंटरनेट से जुड़ा है, लेकिन इसके बेतरतीब इस्तेमाल के कारण कई युवा समय के साथ-साथ अपना भविष्य भी बर्बाद कर रहे हैं। लेकिन भीड़ में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसी इंटरनेट की मदद से लाखों कमा रहे हैं और अन्य लोगों के लिए नजीर पेश कर रहे हैं।

loksabha election banner

जीएमएस रोड निवासी कमला बताती हैं कि उन्हें कभी खाना बनाना नहीं आता था। वर्किंग वूमेन होने के कारण कभी उन्हें कूकिंग सीखने का मौका तक नहीं मिला। लेकिन रिटायरमेंट के बाद बच्चों से प्रेरित होकर उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो देखना शुरू किया। अब वह इंडियन, चाइनीज पकवान बनाना जानती हैं। वह बताती हैं कि उन्होंने यूट्यूब पर अपनी कई वीडियो अपलोड की है। जिसमें अब एड मिलने लगे हैं और उनसे वह कमाई भी कर रही हैं।

खेल को बनाया कमाई का जरिया

डीएवी कॉलेज के छात्र राघव ने बताया कि कुछ लोग मोबाइल पर गेम खेलकर समय बर्बाद करते हैं, लेकिन उन्होंने इसी गेम से कमाई का रास्ता खोज लिया है। वह बताते हैं कि उन्होंने प्रोफेशनल गेमर्स को फोलो किया और आज पबजी गेम से हजारों रुपये कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गरीबों की योजना तकनीक में बेहद अमीर, जीआइएस से प्लानिंग पर जोर

ऑनलाइन बिजनेस से कमा रहे लाखों

क्लेमेनटाउन निवासी ईश्वरी दत्त बताते हैं कि उन्हें दोस्त से ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग के बारे में जानकारी मिली। इससे प्रभावित होकर उन्होंने आर्मी से प्रीमिच्योर रिटायरमेंट ले लिया और ब्यूटी प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करते हुए बिजनेस में जुट गए। हालांकि उनके इस फैसले से परिवार वाले काफी नाराज हुए, जिससे वह परिवार से अलग हो गए। समय के साथ उन्होंने काफी कठिनाइयां झेली, लेकिन कभी हार नहीं मानी और आज इसी ऑनलाइन बिजनेस के दम पर लाखों कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में स्वाइन फ्लू की जांच रिपोर्ट छह घंटे में Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.