Move to Jagran APP

अब उत्‍तराखंड में महिलाओं को पावर स्‍टेशन की कमान, पिटकुल की ओर से लिया गया निर्णय

पावर कारपोरेशन आफ उत्तराखंड लिमिटेड (पिटकुल) ने महिला सशक्तीकरण के तहत यह निर्णय लिया है। अब हर्रावाला स्थित 220 केवी सब स्टेशन को महिला कार्मिक संचालित करेंगी। महिला कार्मिकों ने प्रबंध निदेशक की अनूठी पहल का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Fri, 24 Mar 2023 09:08 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 09:08 AM (IST)
पावर कारपोरेशन आफ उत्तराखंड लिमिटेड (पिटकुल) ने महिला सशक्तीकरण के तहत यह निर्णय लिया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: हर्रावाला स्थित 220 केवी सब स्टेशन को महिला कार्मिक संचालित करेंगी। पावर कारपोरेशन आफ उत्तराखंड लिमिटेड (पिटकुल) ने महिला सशक्तीकरण के तहत यह निर्णय लिया है। साथ ही छोटे बच्चों की देखरेख के उद्देश्य से महिला कर्मचारियों के लिए पिटकुल मुख्यालय में शिशु गृह का भी निर्माण किया जाएगा।

राज्य सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में पिटकुल ने भी अपने कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान पिटकुल प्रबंध निदेशक पीसी ध्यानी ने उपलब्धियों के साथ आगामी लक्ष्य गिनाए। मुख्यालय में नवरात्र के उपलक्ष्य में नारी शक्ति उत्सव मनाया गया।

गुरुवार को आइएसबीटी स्थित पिटकुल मुख्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में सभी इकाइयों ने अपनी-अपनी उपलब्धियों का प्रस्तुतीकरण दिया। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में पिटकुल की ओर से कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया।

जिनमें से राष्ट्रपति की ओर से 2 गुणा 40 एमवीए, 132/33 केवी उपकेंद्र पदार्था हरिद्वार और इससे संबंधित पारेषण लाइन (13.64 किमी) का लोकार्पण और प्रस्तावित 220 केवी उपकेंद्र मंगलौर का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री की ओर से 220 केवी डबल सर्किट व्यासी-देहरादून लाइन (71 किमी) का लोकार्पण किया गया। इसके अतिरिक्त उपकेंद्रों की क्षमता वृद्धि से देहरादून, सितारगंज एवं काशीपुर क्षेत्रों की जनता को उच्च गुणवत्ता की निर्बाध विद्युत आपूर्ति के प्रयास किए गए।

ओपीजीडब्ल्यू नेटवर्क पावर ग्रिड को लीज आउट किए जाने के बाद लगभग एक करोड़ रुपये राजस्व की प्राप्ति होगी। इस अवसर पर महाप्रबंधक (वित्त) एसके तोमर, मुख्य अभियंता कमल कांत, ईला चंद्र, अनुपम सिंह, अनुपम शर्मा, अधीक्षण अभियंता कार्तिकेय दुबे, पंकज कुमार, पीके भास्कर, ललित कुमार, नीरज पाठक आदि उपस्थित रहे।

पिटकुल में मनाया नारी शक्ति उत्सव

नवरात्र के उपलक्ष्य में पिटकुल में कार्यरत सभी महिला कार्मिकों के सम्मान में नारी शक्ति उत्सव का आयोजन किया गया। समारोह में महिला कार्मिकों ने प्रबंध निदेशक की अनूठी पहल का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया।

प्रबंध निदेशक पीसी ध्यानी ने 220 केवी उपकेंद्र आइआइपी हर्रावाला को पूर्णतः महिला कार्मिकों की ओर से संचालित करने का निर्णय लिया। साथ ही कारपोरेट मुख्यालय में कार्यरत महिलाओं को अपने शिशुओं की आवश्यक देखभाल के लिए शिशु गृह का निर्माण किया जाएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.