Move to Jagran APP

उत्तराखंड में महिला क्रिकेट को कंसेंसस कमेटी ने किया नजरअंदाज

बीसीसीआइ और उत्तराखंड कंसेंसस कमेटी के सदस्यों की पहली बैठक में महिला क्रिकेट को नजरअंदाज किया गया। बैठक में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में कमेटी का कार्यालय बनाने पर भी सहमति बनी।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 01:17 PM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 09:11 AM (IST)
उत्तराखंड में महिला क्रिकेट को कंसेंसस कमेटी ने किया नजरअंदाज
उत्तराखंड में महिला क्रिकेट को कंसेंसस कमेटी ने किया नजरअंदाज

देहरादून, [जेएनएन]: बीसीसीआइ और उत्तराखंड कंसेंसस कमेटी के सदस्यों की पहली बैठक में महिला क्रिकेट को नजरअंदाज किया गया। राज्य में महिला सीनियर टीम का चयन करना बड़ी चुनौती हैं। बीसीसीआइ पदाधिकारियों और कंसेंसस कमेटी के बीच हुई बैठक से महिला क्रिकेटरों को बहुत उम्मीद थी। उन्हें विश्वास था कि बैठक में महिला क्रिकेटरों के प्रोत्साहन के लिए ठोस निर्णय लिया जाएगा। 

loksabha election banner

बैठक में महिला क्रिकेट पर कोई चर्चा नहीं हुई, जबकि राज्य में ना ही महिला सीनियर टीम है और ना ही सीनियर टीम के टूर्नामेंट आयोजित कराए जाते हैं। ऐसी स्थिति में बोर्ड के घरेलू टूर्नामेंट शुरू होने से पहले राज्य की सीनियर व जूनियर महिला टीमों का चयन करने में खासा दिक्कतों का सामना करना होगा।

स्टेडियम में बनेगा कंसेंसस कमेटी का कार्यालय

उत्तराखंड कंसेंसस कमेटी की बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। बीसीसीआइ के प्रतिनिधियों ने कमेटी के सभी सदस्यों से टीम भावना और खिलाडिय़ों के हित में एकजुटता के साथ कार्य करने का आह्वान किया। इस बैठक में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में कमेटी का कार्यालय बनाने पर भी सहमति बनी। 

उत्तराखंड में क्रिकेट संचालन को बनी कंसेंसस कमेटी की पहली बैठक नंदा की चौकी स्थित होटल रीजेंटा में हुई। बैठक में मुख्य रूप से बीसीसीआइ के प्रतिनिधि व कंसेंसस कमेटी के संयोजक प्रो. रत्नाकर शेट्टी, बीसीसीआइ के सीईओ राहुल जौहरी एवं कमेटी के वित्त सदस्य रोचित मेहरोत्रा शामिल हुए। 

बैठक में कमेटी के संयोजक रत्नाकर शेट्टी ने सभी प्रतिनिधियों से राज्यों में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं का विवरण जाना। कंसेंसस कमेटी के सदस्य व सीएयू के सचिव महिम वर्मा ने बताया कि कमेटी के संयोजक रत्नाकर शेट्टी ने सभी को मिलजुल कर काम करने की सलाह दी है। 

उन्होंने बताया कि अगले 10 दिन के भीतर कमेटी की दूसरी बैठक होगी। जिसमें टीम चयन को लेकर रणनीति बनाई जाएगी। वहीं, बीसीसीआइ के प्रतिनिधियों ने उत्तराखंड में क्रिकेट के संचालन को लेकर मैदान की स्थिति पूछी। जिस पर बताया गया कि वर्तमान में देहरादून में अभिमन्यु क्रिकेट ऐकेडमी, तनुष क्रिकेट ऐकेडमी है, जिनमें डे-नाइट क्रिकेट खेलने की व्यवस्था है। 

बताया कि बारिश के मौसम में भी ट्रायल कराने के लिए काशीपुर के क्रिकेट मैदान और अभिमन्यु क्रिकेट ऐकेडमी में इंडोर क्रिकेट पिच मौजूद है। इस दौरान उत्तराखंड कंसेंसस कमेटी के सदस्यों में उत्तराखंड सरकार के प्रतिनिधि पूर्व सांसद बलराज पासी, हीरा सिंह बिष्ट, दिव्य नौटियाल, संजय गुसाईं, चंद्रकांत आर्य, प्रदीप सिंह शामिल रहे। वहीं, क्रिकेट संघों से सीएयू के संरक्षक पीसी वर्मा, धीरज खरे, मनोज रावत, सुनील चौहान, रोहित चौहान समेत अन्य मौजूद रहे।

बीसीसीआइ से आएंगे टीम चयनकर्ता

कमेटी की बैठक में तय किया गया कि बीसीसीआइ से संबद्ध टूर्नामेंट खेलने वाली टीमों के चयन के लिए बीसीसीआइ से ही चयनकर्ता, ट्रेनर और मुख्य कोच आएंगे। जो राज्य में विभिन्न जगहों पर जाकर ट्रायल कराएंगे, जिसके आधार पर टीम का चयन किया जाएगा। 

बैठक में तय किया गया कि सभी वर्गों की टीमों के लिए मुख्य कोच बीसीसीआइ से आएगा। लेकिन, राज्य में मौजूद लाइसेंस वन और टू कोचों को भी सहायक कोच की भूमिका में लिया जाएगा।

लेनी होगी एनओसी 

उत्तराखंड मूल के ऐसे खिलाड़ी जो दूसरे राज्यों से खेल रहे हैं, उन्हें उत्तराखंड से खेलने के लिए संबंधित राज्य से एनओसी लेनी होगी। उसके बाद ही उन्हें ट्रायल प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में थमा कुहू गर्ग का विजयी अभियान

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड को बीसीसीआइ से घरेलू मुकाबलों की मिल सकती है सौगात

यह भी पढ़ें: दून राइडर्स और जीआरडी ऐकेडमी ने क्रिकेट में दर्ज की जीत 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.