Move to Jagran APP

छात्रसंघ चुनाव: जानिए किस कॉलेज में कौन बना बादशाह, किसके हाथ रहे खाली

डीबीएस पीजी कॉलेज में एबीवीपी ने जीत दर्ज की है। जबकि एसजीआरआर में अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के बागी को जीत मिली है। वहीं एमकेपी में एनएसयूआइ का दबदबा रहा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 09:33 AM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 08:29 PM (IST)
छात्रसंघ चुनाव: जानिए किस कॉलेज में कौन बना बादशाह, किसके हाथ रहे खाली

देहरादून, [जेएनएन]: दून के चारों कॉलेजों में मतदान प्रक्रिया संपन्न हो गर्इ है। डीबीएस में जहां एबीवीपी ने अपना परचम लहराया है। तो वहीं एसजीआरआर पीजी कॉलेज में अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के बागी को जीत मिली है। वहीं, एमकेपी कॉलेज में एक पद को छोड़कर सहसचिव पद को छोड़कर बाकी के सभी पदों पर एनएसयूआइ ने कब्जा किया है। जबकि, डीएवी में परिणाम रविवार को घोषित होंगे।

loksabha election banner

डीबीएस कॉलेज में एबीवीपी ने फिर लहराया परचम

डीबीएस पीजी कालेज के छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष और यूआर पद पर एबीवीपी ने परचम लहराया। यहां अध्यक्ष पद पर परिषद के मनवीर सिंह और महासचिव पद पर निर्दलीय शुभम जोशी ने जीत दर्ज कराई। हालांकि निर्दलीय जीते महासचिव समेत अन्य सभी पदाधिकारियों ने शपथ ग्रहण लेने के बाद एवीवीपी में शामिल होने की घोषणा की है। इसके बाद विजय प्रत्याशियों ने एक साथ विजयी जुलूस निकालते हुए आतीशबाजी और गुलाल उड़ा कर जीत का जश्न मनाया।

डीबीएस पीजी कॉलेज में छात्रसंघ के चुनाव में दूसरे साल भी एवीवीपी ने अध्यक्ष समेत सभी पदों पर कब्जा कर लिया। यहां शनिवार को हुए छात्रसंघ चुनाव के लिए सुबह 8:30 बजे से शुरू हुआ मतदान तय समय एक बजे तक चला। इस दौरान पंजीकृत 1524 वोटरों में से 939 ने अपने मत का प्रयोग किया है। मतों का प्रतिशत 61 रहा। इस दौरान सर्वाधिक वोट अध्यक्ष पद पर मनवीर सिंह को 790 पड़े हैं। महासचिव पद पर शुभम जोशी 375 वोट प्राप्त कर अपने प्रतिद्वंद्वी को 33 वोटों से हराया। इधर, पांच राउंड में शुरू हुई मतगणना के बाद मुख्य चुनाव अधिकारी दिलीप शर्मा ने परिणाम घोषित किया। चुनाव परिणाम घोषित होते ही विजयी हुए प्रत्याशियों के समर्थकों ने खुशी का इजहार करना शुरू का दिया। कॉलेज परिसर पहुंचे समर्थकों ने एक-दूसरे को जीत की बधाई देते हुए गुलाल उड़ाकर जश्न मनाया। इस दौरान विजयी प्रत्याशियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। छात्रसंघ प्रभारी दिलीप शर्मा ने बताया कि शपथ ग्रहण के बाद सभी प्रत्याशियों ने एवीवीपी में शामिल होने की घोषणा की है। 

इसके बाद सभी प्रत्याशियों ने एक साथ करनपुर क्षेत्र में विजयी जुलूस निकाला है। इस मौके पर चुनाव पर्यवेक्षक यशवंत सिंह चौधरी मतदान शुरू होने से लेकर घोषणा तक पूरे चुनाव पर नजर बनाए रखी। इस दौरान प्रिंसिपल एके वियाली, उप चुनाव अधिकारी शैल कुलश्रेष्ठ, डा.जयपाल सिंह, डा.केपी सिंह, डा.अमित चौहान, डा.अभिषेक गुप्ता, डा.विपिन, डा.निर्मला कोरंगा, डा.महिमा श्रीवास्तव, डा.रुपेश त्यागी, डा.एवी वाजपेयी, डा.विजय बहुगुणा आदि मौजूद रहे।

एसजीआरआर पीजी कॉलेज में अभाविप के बागी ने मारा मैदान

एसजीआरआर पीजी कॉलेज में अभाविप को बड़ा झटका लगा है। यहां संगठन के बागी प्रविन्द गुप्ता ने भारी मतों के साथ अध्यक्ष पद पर अपना कब्जा जमाया है। जबकि अभाविप के गिरीश भट्ट तीसरे स्थान पर रहे। एनएसयूआइ की गौरांगना क्षेत्री दूसरे स्थान पर रहीं। महासचिव पद पर अकमल अली ने शिवांग प्रताप राणा को शिकस्त दी। यह दोनों ही उ मीदवार आर्यन से जुड़े हैं, पर टिकट बंटवारे पर उपजे घमासान के बीच संगठन ने अपना कोई अधिकृत उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा था। 

एसजीआरआर पीजी कॉलेज में बुधवार को हुए मतदान में1269 मतदाताओं में से 879 (69.27 फीसद) ने मतदान किया। मतदान शांतिपूर्ण रहा। अपराह्न मतगणना शुरू हुई और शाम को परिणाम जारी किए गए। मु य चुनाव अधिकारी डॉ. प्रदीप सिंह ने बताया कि कॉलेज में छह पदों के लिए 15 प्रत्याशी मैदान में थे। परिणाम घोषित किए जाने के बाद विजेता छात्र संघ पदाधिकारियों को शपथ ग्रहण कराई गई। मतदान के लिए कॉलेज को चार जोन में बांटा गया था। इनमें दो जोन छात्राओं के लिए थे। अध्यक्ष पद पर अभाविप के बागी प्रविन्द गुप्ता ने एनएसयूआइ की गौरांगना क्षेत्री को 338 मतों के भारी अंत से हराया। महासचिव पद पर अकमल अली ने शिवांग प्रताप राणा को 89 वोट से हराया। 

सहसचिव पद को छोड़कर सभी पदों पर एनएसयूआइ का कब्जा 

वहीं एमकेपी महाविद्यालय में एनएसयूआइ ने अपना परचम लहराया है। सहसचिव पद को छोड़कर बाकी सभी पदों पर एनएसयूआइ काबिज हुर्इ है। अध्यक्ष पद पर निवेदिता राज सिरोला ने जीत हासिल की। वहीं, उपाध्यक्ष पर शिवानी थापा, महासचिव जानवी जुगरान, सहसचिव में एबीसीएस की शीतल थापा, कोषाध्यक्ष पर नाजिश अंसारी और यूआर पर अंकिता ने जीत दर्ज की। इस दौरान एबीवीपी की प्रत्याशी चीनू ने कहा कि उनके साथ धोखा हुआ है। 

यह भी पढ़ें: छात्रसंघ चुनाव: छात्र हितों के मुद्दे चुनावी शोर में गायब

यह भी पढ़ें: छात्रसंघ चुनाव: एनएसयूआइ-सत्यम के शक्ति प्रदर्शन में भी नियम दरकिनार

यह भी पढ़ें: छात्रसंघ चुनाव: लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों को रखा तक पर, उड़ी नियमों की धज्जियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.