Move to Jagran APP

छात्रसंघ चुनाव: लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों को रखा तक पर, उड़ी नियमों की धज्जियां

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और आर्यन छात्र संगठन ने डीएवी पीजी कॉलेज परिसर में जमकर शक्ति प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्र लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के धज्जियां उड़ाते हुए दिखे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 10:04 AM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 10:04 AM (IST)
छात्रसंघ चुनाव: लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों को रखा तक पर, उड़ी नियमों की धज्जियां
छात्रसंघ चुनाव: लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों को रखा तक पर, उड़ी नियमों की धज्जियां

देहरादून, [जेएनएन]: डीएवी पीजी कॉलेज में लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के धज्जियां उड़ाते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और आर्यन छात्र संगठन ने कॉलेज परिसर में जमकर शक्ति प्रदर्शन किया। कनक चौक से कॉलेज के मुख्यद्वार पर पहुंचे संगठनों के जुड़े छात्रों ने जमकर आतिशबाजी की। वहीं शक्ति प्रदर्शन के दौरान बसों और बाइकों का भी प्रयोग किया गया। इतना ही नहीं, ढोल, नगाड़ों, बैनर पोस्टर सहित अन्य प्रचार सामग्री में संगठनों ने दिल खोलकर पैसा बहाया।

loksabha election banner

छात्र संघ चुनाव में मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से अध्यक्ष पद के प्रत्याशी जितेंद्र सिंह बिष्ट के समर्थक कनक चौक के पास शक्ति प्रदर्शन के लिए एकत्र हुए। शक्ति प्रदर्शन के लिए समर्थक बसों में भर कर लाए गए थे। यहां से समर्थक बड़ी संख्या में बाइकों में शक्ति प्रदर्शन करते हुए दोपहर करीब एक बजे कॉलेज के मुख्य द्वार पर पहुंचे। वहां पर कुछ देर जमकर आतिशबाजी कर कॉलेज में प्रवेश किया। समर्थकों ने प्रत्याशी जितेंद्र सिंह बिष्ट को कंधे पर उठा रखा था और उनके पीछे बैनर-पोस्टर लेकर नारेबाजी करते हुए चल रहे थे।

सैंकड़ों समर्थकों ने एबीवीपी की प्रिंट टी-शर्ट पहन रखी थी। समर्थकों के जुलूस के साथ अभाविप के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी जितेंद्र सिंह बिष्ट ने कॉलेज परिसर के दो चक्कर लगा कर संगठन की ताकत का अहसास कराया। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं से उन्हें वोट देने की अपील की। जुलूस में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष शुभम सिमल्टी, राहुल कुमार, ओम कक्कड़, आशीष रावत, अंशुल चावला, आदित्य चौहान, जीतेंद्र कुमार रिंकू आदि शामिल थे। वहीं आर्यन से महासचिव पद के प्रत्याशी शूरवीर सिंह चौहान के समर्थक भी बाइकों के साथ कॉलेज के बाहर पहुंचे। समर्थकों ने कॉलेज गेट पर आतिशबाजी कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया उसके बाद कॉलेज परिसर में घूम कर छात्रों से प्रत्याशी को वोट देने की अपील की।

शक्ति प्रदर्शन के दौरान सैंकड़ों समर्थकों ने संगठन के नाम की प्रिंटेट टी-शर्ट पहन रखी थी। साथ ही प्रत्याशी को वोट देने की अपील करते हुए समर्थक नारेबाजी कर रहे थे। शक्ति प्रदर्शन के दौरान मुख्य नियंता डॉ.अतुल कुमार के अलावा पारूल दीक्षित, मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ.डीके त्यागी आदि मौजूद रहे। एसएफआइ और सक्षम छात्र संगठन ने निकाली रैली कॉलेज परिसर में एसएफआइ से महासचिव पद के दावेदार शैलेंद्र परमार के समर्थन में छात्र-छात्राओं ने रैली निकाली एवं शक्ति प्रदर्शन किया।

उसके बाद सक्षम छात्र संगठन से उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी हिमानी भंडारी के समर्थकों ने भी शक्ति प्रदर्शन कर अपनी ताकत दिखाई। शक्ति प्रदर्शन में राहुल पुंडीर, पंकज गुसाई, नरेंद्र गुसाई, सावन पुंडीर, सुमित बिष्ट, अरुण भट्ट, कार्तिक आदि शामिल थे। 

एनएसयूआइ-सत्यम करेंगे शक्ति प्रदर्शन 

डीएवी कॉलेज में गुरुवार को भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआइ) और सत्यम-शिवम छात्र संगठन शक्ति प्रदर्शन करेंगे। एनएयूआइ से अध्यक्ष के दावेदार आदित्य बिष्ट मैदान में हैं तो सत्यम से सचिन नैथानी उम्मीदवार हैं। 

शक्ति प्रदर्शन पर रखी जा रही है नजर

शशि बल्लभ जोशी (चुनाव पर्यवेक्षक) का कहना है कि डीएवी में किए जा रहे शक्ति प्रदर्शन पर नजर रखी जा रही है। चुनाव में प्रत्याशी के खर्च करने की अधिकतम सीमा 50 हजार रुपये निर्धारित की गई है। इन सब के आधार पर रिपोर्ट दी जाएगी। साथ ही नामांकन से लेकर चुनाव तक किसी प्रकार की भी गड़बड़ी सामने आई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

डीएवी कॉलेज नाम वापसी के बाद ये प्रत्याशी मैदान में 

  • अध्यक्ष: आदित्य बिष्ट, जितेंद्र सिंह बिष्ट व सागर जोशी 
  • उपाध्यक्ष: सचिन त्रिवेदी व हिमानी भंडारी 
  • महासचिव: सचिन नैथानी, शूरवीर सिंह चौहान व शैलेंद्र परमार 
  • सहसचिव: आकाश रावत, आयुषी बड़ोनी, काजल गुप्ता, दीपिका गौड़, मुस्कान गोयल, विजय थापा व सोनी बिष्ट 
  • कोषाध्यक्ष: आयुषी सकलानी, अंकिता रौतेला, प्रियंका नेगी, मयंक खड़ायात, मुस्कान सोनकर, विपिन पंत, शिवांगी सेठी व सौरभ कुमार 
  • विवि प्रतिनिधि: अंजलि चमोली, पंकज कुमार व रितिक मलिक

नामांकन को लेकर दिन भर उलझीं रहीं छात्राएं

एमकेपी में बुधवार को छात्रसंघ चुनाव के नामांकन पत्र जमा करने को लेकर स्थितियां उलझीं रहीं। प्रत्याशियों के नाम, कक्षा उपस्थिति पंजिका में दर्ज नहीं थे। जिससे चुनाव समिति के सदस्यों ने नामांकन पंजीयन पत्र पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया, जिससे छात्राएं घंटों परेशान रहीं। हालांकि बाद में शिक्षकों ने पंजीयन पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए।

कॉलेज सभागार में नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक चली। विभिन्न छात्र गुटों के अधिकतर प्रत्याशियों के नाम कक्षा के उपस्थिति पंजिका में नहीं होने की वजह से शिक्षकों ने इस पर आपत्ति जताई। इसके चलते दोपहर बाद तक भी कुछ प्रत्याशियों के नामांकन पत्र जमा नहीं हो पाए।

शिक्षक बोले, अगले साल लड़ना चुनाव

छात्राओं और शिक्षकों के बीच हुई वार्ता के दौरान शिक्षकों ने अखंड भारतीय छात्र संगठन की प्रत्याशी छात्राओं को जवाब दिया कि चुनाव लड़कर क्या करोगी। अच्छा होगा यदि वह इस वर्ष दूसरों को चुनाव में समर्थन दें और अगले साल चुनाव लड़ें।

सहसचिव के दो नामांकन रद

महाविद्यालय में चार से पांच बजे तक नामांकन पत्रों की जांच कर प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की गई। इसमें नामांकन पत्र दाखिल करने वाले कुल 25 प्रत्याशियों में से दो के नामांकन निरस्त कर दिए गए। जिनमें महासचिव पद के लिए एनएसयूआइ की दावेदार मुस्कान सेठी और इसी पद के लिए निर्दलीय दावेदार नेहा मौर्य का नामांकन रद कर दिया गया। चुनाव समिति के अनुसार 31 अगस्त को मुस्कान सेठी का नामांकन पत्र किसी दूसरी छात्रा ने लिया था, जिसके चलते उनका नामांकन रद कर दिया गया। वहीं नियमों के मुताबिक निर्दलीय उम्मीदवार नेहा की उम्र पांच महीने अधिक है, जिसके चलते उनका नामांकन रद हुआ है।

एनएसयूआइ ने जताई नाराजगी 

मुस्कान सेठी का नामांकन रद होने पर एनएसयूआइ समर्थकों ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने चुनाव अधिकारी तुष्टि मैठाणी को लिखित में शिकायत दी कि लिंगदोह के नियमों में ऐसा कोई जिक्र नहीं है कि प्रत्याशी का नामांकन पत्र कोई और नहीं खरीद सकता। एनएसयूआइ के आयुष गुप्ता और डिंपल शैली ने बताया कि कॉलेज की लापरवाही के चलते ईवीएस की छात्राओं की कॉपियां गायब हो गईं। इससे विश्वविद्यालय की ओर से देर से रिजल्ट जारी होने के चलते मुस्कान को कॉलेज में देर से प्रवेश मिला।

एमकेपी में अध्यक्ष पद पर पांच दावेदार मैदान में

एमकेपी पीजी कॉलेज में 23 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमाएंगे। बुधवार को नामाकन प्रक्रिया संपन्न हो गई। अध्यक्ष पद के लिए सबसे ज्यादा पाच प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा। मतदान आठ सितंबर को होगा। पहली बार एमकेपी में अध्यक्ष पद पर सबसे अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं।

वहीं, एनएसयूआइ से बागी स्वाति नेगी ने पूरा पैनल बतौर निर्दलीय मैदान में उतारा है। जबकि, वैशाली यादव और अनामिका वर्मा ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में विद्रोह कर संगठन छोड़ दिया है और निर्दलीय पैनल मैदान में उतारा है। जिससे एबीवीपी और एसएसयूआइ के चुनावी समीकरण बिगड़ने के पूरे कयास लगाए जा रहे हैं। 

मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. तुष्टि मैठाणी ने बताया कि बुधवार को नामाकन पत्रों की जाच के बाद सही पाए गए नामाकनों की सूची जारी कर दी गई है। कॉलेज छात्रसंघ चुनाव के कुल छह पदों के लिए 23 उम्मीदवार मैदान में हैं। अध्यक्ष पद के लिए पाच, महासचिव व उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष एवं विवि प्रतिनिधि के पदों पर चार-चार, सहसचिव पर दो उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला होगा। 

डॉ. मैठाणी ने बताया कि शनिवार आठ सितंबर को सुबह 10:30 बजे से दोपहर ढाई बजे तक मतदान होगा। वोटों की गिनती दोपहर तीन बजे से शुरू होगी। कॉलेज लिंगदोह की सिफारिशों को सख्ती से लागू करेगा। प्रचार में हैंडमेड प्रचार सामग्री ही प्रयोग करने की छूट दी गई है। इसके अलावा प्रत्याशियों को चुनाव का खर्च लिंगदोह समिति की सिफारिशों के मुताबिक रखना होगा। 

यह प्रत्याशी हैं मैदान में 

  • अध्यक्ष: चीनू चौहान(एबीवीपी), निवेदिता राज (एनएसयूआइ), मानसी आर्य(अखंड भारतीय छात्र संगठन), चेतना नेगी (निर्दलीय), सोनिया गौतम (निर्दलीय) 
  • उपाध्यक्ष: शिवानी थापा(एनएससूआइ), निधि झिल्डियाल(निर्दलीय), हेमा मुंडेपी (अखंड भारतीय छात्र संगठन), मनीषा सहरावत (निर्दलीय) महासचिव: जाह्नवी जुगरान(एनएसयूआइ), शिल्पा(अखंड भारतीय छात्र संगठन), सोनाली रावत(निर्दलीय), पायल सिंह (निर्दलीय) 
  • सहसचिव: शीतल थापा(अखंड भारतीय छात्र संगठन), सलोनी कुमार (निर्दलीय)
  • कोषाध्यक्ष: नाजिश अंसारी (एनएसयूआइ), नेहा सोनी (अखंड भारतीय छात्र संगठन), मुस्कान रावत (निर्दलीय), तान्या गुसाई (निर्दलीय) 
  • विवि प्रतिनिधि: अनीशा जोशी (अखंड भारतीय छात्र संगठन), अंकिता नौटियाल (एनएसयूआइ), कल्पना नयाल (निर्दलीय), प्रीति सैनी (निर्दलीय)

आज होगी आम सभा

मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. तुष्टि मैठाणी ने बताया कि कॉलेज सभागार में सुबह 10:30 बजे से आमसभा का आयोजित किया जाएगा, जिसमें सभी प्रत्याशी अपने विचार रखेंगे।

एसजीआरआर में भी दावेदारों ने की जोर आजमाइश

श्री गुरु रामराय पीजी कॉलेज में बुधवार को एनएसयूआइ, अभाविप से अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों ने कॉलेज परिसर में शक्ति प्रदर्शन किया। इसके साथ ही अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने भी छात्र-छात्राओं से वोट देने की अपील की। कॉलेज में अध्यक्ष पद पर त्रिकोणीय मुकाबला बन रहा है। अध्यक्ष पद के तीन दावेदार हैं। एनएसयूआइ से गोरांगना क्षेत्री, एबीवीपी से गिरीश भट्ट और निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में प्रविन्द गुप्ता मैदान में डटे हैं।

इन तीनों प्रत्याशियों ने बुधवार को कॉलेज परिसर में शक्ति प्रदर्शन कर छात्र-छात्राओं से वोट मागे। यहां अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष पद के दावेदार गिरीश भट्ट अपने ही संगठन से बागी हुए प्रविन्द गुप्ता के सामने हैं।

प्रविन्द गुप्ता को टिकट नहीं देने के विरोध में एबीवीपी की पूरी कॉलेज इकाई ने त्यागपत्र दे दिया है और वह निर्दलीय प्रविन्द गुप्ता का समर्थन कर रहे हैं। कॉलेज कैंपस में जिला समाज कल्याण अधिकारी अनुराग शंखधर को बतौर चुनाव पर्यवेक्षक जिला प्रशासन की ओर से नियुक्त किया गया है। 

यह उम्मीदवार हैं मैदान में 

  • अध्यक्ष : गौरांगना क्षेत्री, गिरीश भट्ट व प्रविन्द गुप्ता 
  • उपाध्यक्ष : मोहम्मद आसिफ, कुमारी सोनम व वर्षा धीमान 
  • महासचिव : अकमल अली व शिवांग प्रताप राणा 
  • सहसचिव : दीपा गड़िया व दिव्या अरोड़ा 
  • कोषाध्यक्ष : आकिब रियाज, सनावर नाज व शिवानी नेगी 
  • विवि प्रतिनिधि : दमनजीत सिंह भाटिया व मृदुल भट्ट 

परिसर में होगी आम सभा 

कॉलेज के मुख्य चुनाव अधिकारी मेजर प्रदीप सिंह ने बताया कि गुरुवार को सुबह 11 बजे कॉलेज परिसर में आमसभा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सभी छात्र नेताओं को आमंत्रित किया गया है। 

डीबीएस में दिनभर चला रैलियों का दौर 

डीबीएस महाविद्यालय में बुधवार को एनएसयूआइ, एबीवीपी एवं निर्दलीय प्रत्याशियों ने दिनभर रैली निकालकर छात्र-छात्राओं से वोट मांगे। अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के उम्मीदवार मनबीर सिंह ने अपने समर्थकों के साथ प्रचार किया। एनएसयूआइ से सुधांशु जोशी से शक्ति प्रदर्शन कर अपनी ताकत का अहसास कराया। इसके अलावा महासचिव पद के उम्मीदवार अंकित बिष्ट, मनोज राम एवं शिवम जोशी ने भी अपने-अपने समर्थकों के साथ वोट मांगे। इस दौरान कॉलेज परिसर में तैनात चुनाव पर्यवेक्षक जिला सेवायोजन अधिकारी अजय सिंह एवं मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ.दिलीप सिंह ने संगठनों के शक्ति प्रदर्शन पर नजर रखी। 

प्राचार्य डॉ.एके बियानी ने बताया कि प्रत्याशियों को कॉलेज परिसर में प्रचास सामग्री को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे। इन निर्देशों का जो भी प्रत्याशी उल्लघंन करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आज परिसर में होगी आम सभा मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ.दिलीप शर्मा ने बताया कि गुरुवार को सुबह 11 बजे से कॉलेज के स्वर्ण जयंती सभागार में छात्रों की आमसभा रखी गई है। जिसमें उम्मीदवार अपने विचार रखेंगे।

यह प्रत्याशी है मैदान में 

  • अध्यक्ष : मनबीर सिंह व सुधांशु जोशी 
  • उपाध्यक्ष : अनिल कुमार, कुमारी शिवानी, रजनी, शशि राठौर, सौरभ सिंह श्रुति चौहान
  • महासचिव : अंकित बिष्ट, मनोज राम, शिवम जोशी सहसचिव : अमित सिंह चौहान, आंचल नेगी, अंकित कोहली, गोविंद भट्ट, हेमंत सिंह, जगदीश रावत, मोहित उनियाल, प्रेम चंद्र, राहुल कैंतुरा, राहुल नेगी, रूचिका चौहान, सौरभ उप्रेती, शिवानी, शुभम कुमार, श्रीनिवास सती, विशाल कौंडल व विवेक गुरुरानी।
  • कोषाध्यक्ष : अजय नेगी, अंकित सुंदरियाल, अंकिता कोठारी, प्रांजल काला, प्रेरणा, रेश्मा प्रवीण व संजना गुसाई 
  • विवि प्रतिनिधि : अमित मुनियाल, आशीष हलदार, करुण सिंह, मनीष भट्ट, रोहन जोशी, संजय उनियाल, सत्यम ममगाई, श्रृष्टि चमोली, शुभम रावत, सिमरदीप सिंह सुबोध राणा व सूरज कुमार।

आम सभा में प्रत्याशियों ने रखे मुद्दे

इन दिनों महाविद्यालयों में छात्र संघ चुनाव की गतिविधियां चरम पर हैं। बुधवार को वीर शहीद केसरी चंद राजकीय महाविद्यालय डाकपत्थर में प्रत्याशियों ने आम सभा के तहत अपने मुद्दे रखे। जबकि प्राचार्य ने प्रत्याशियों को लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का पालन करने की नसीहत दी। अधिकांश प्रत्याशियों ने छात्राओं के लिए कॉमन हॉल, महिला शौचालय, पुस्तकालय के मुद्दों पर जोर दिया। जबकि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. केएल बिष्ट ने कहा कि राजनीतिक स्वच्छता तभी आएगी जब इसकी शुरुआत छात्र संघ चुनावों से हो। इसके लिए जरूरी है कि छात्र संघ चुनाव सुविधाओं के मसलों पर लड़े जाएं।

लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों की जानकारी देते हुए प्राचार्य ने बताया कि प्रत्येक प्रत्याशी की न्यूनतम उपस्थिति 75 प्रतिशत होनी अनिवार्य है। प्रत्याशी का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही प्रत्येक प्रत्याशी चुनाव पर पांच हजार से अधिक की राशि खर्च नहीं कर सकता है। जाति व समुदाय के आधार पर वोट की अपील नहीं की जाएगी। साथ ही उम्मीदवार किसी दूसरे प्रत्याशी के निजी जीवन से संबंधित आलोचना नहीं करेगा, सिर्फ उसकी नीतियों की आलोचना की जा सकती है। चुनाव के दौरान कोई भी प्रत्याशी व छात्र संगठन प्रिंटेड सामग्री का उपयोग नहीं करेगा। प्रत्याशी व उसके समर्थक किसी भी उद्देश्य से महाविद्यालय की संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। उन्होंने छात्र-छात्राओं को शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव में हिस्सा लेने की नसीहत दी। प्रत्याशियों में सेजल लखरवाल, रविंद्र सिंह, मोहित रतूड़ी, फरमान अहमद, आकाश सैनी ने अपने चुनावी मुद्दे सामने रखे। इस दौरान डॉ. प्रभात द्विवेदी, डॉ. राधेश्याम गंगवार, डॉ. विरेंद्र जोशी, डॉ. नीलू, डॉ. कामना लोहानी आदि मौजूद रहे।

आर्यन के प्रदेश अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

छात्र संघ चुनाव के बीच आर्यन छात्र संगठन को बड़ा झटका लगा है। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष नरेश राणा ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। बुधवार को उन्होंने इसकी जानकारी संगठन के केंद्रीय कार्य समिति को भेजी।

इस्तीफे में नरेश राणा ने कहा कि आर्यन छात्र संगठन ने उनपर विश्वास जताते हुए प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी थी, लेकिन वह अपने निजी एवं अपरिहार्य कारणों से प्रदेश अध्यक्ष के दायित्वों का निर्वहन नहीं कर पा रहे हैं। जिस कारण वह पद छोड़ रहे हैं। विदित रहे कि डीएवी पीजी कॉलेज में आर्यन छात्र संगठन से शूरवीर सिंह चौहान महासचिव पद के लिए मैदान में हैं और उनकी सीधी टक्कर सत्यम के सचिन नैथानी से मानी जा रही है। उधर, संगठन के कई नेता उन्हें मनाने में जुटे हुए हैं। 

विकास बने राष्ट्रीय मीडिया कोऑर्डिनेटर 

प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने बुधवार को राजपुर रोड स्थित कांग्रेस भवन में बैठक का आयोजन किया। जिसमें भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने राष्ट्रीय नेतृत्व ने विकास नेगी को एनएसयूआइ का राष्ट्रीय मीडिया कोऑर्डिनेटर बनाया गया। इसकी जानकारी एनएसयूआइ के राष्ट्रीय सचिव निखिल काम्बले ने प्रेसवार्ता में दी। इस मौके पर महानगर कांग्रेस अध्यक्ष लालचंद शर्मा, पूर्व अध्यक्ष संग्राम सिंह पुंडीर आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: दून विवि में छात्र सोसायटी के चुनाव, 28 प्रतिनिधि निर्वाचित

यह भी पढ़ें: छात्रसंघ चुनाव का महासंग्राम, तीन महाविद्यालयों में भरे गए नामांकन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.