Move to Jagran APP

उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ 10 स्टार्टअप को मिलेगा 50 हजार का पुरस्कार, पढ़िए पूरी खबर

स्टार्ट अप के के लिए इस वर्ष आइडिया ग्रेंड चैलेंज वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों के 10 स्टार्ट अप को 50-50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इन सभी स्टार्ट अप को बिजनेस कंपनी बनाने में भी उद्योग विभाग पूरा सहयोग करेगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 08:17 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 08:17 PM (IST)
उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ 10 स्टार्टअप को मिलेगा 50 हजार का पुरस्कार, पढ़िए पूरी खबर
उत्तराखंड के सर्वश्रेष्ठ 10 स्टार्टअप को मिलेगा 50 हजार का पुरस्कार।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड में स्टार्ट अप के के लिए इस वर्ष आइडिया ग्रेंड चैलेंज वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों के 10 स्टार्ट अप को 50-50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इन सभी स्टार्ट अप को बिजनेस कंपनी बनाने में भी उद्योग विभाग पूरा सहयोग करेगा।

loksabha election banner

सोमवार को सचिवालय में मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में आयोजित राज्य स्टार्ट अप काउंसिल की बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि स्थानीय बाजार पर केंद्रित स्टार्ट अप को चिहनीकरण में प्राथमिकता दी जाए। सभी स्टार्ट अप को जरूरी वित्तीय सहयोग प्रदान करने के साथ ही कृषि, हर्बल, स्वास्थ्य, पर्यटन जैसे राज्य आधारित सेक्टर में स्टार्ट अप को अधिक फोकस करने का प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन इक्यूबेटर्स को मान्यता दी जा रही है, वे सभी निर्धारित समय सीमा के भीतर अनिवार्य रूप से क्रियान्वित भी हो जाने चाहिए।

उन्होंने आइआइटी रुड़की को जीआइएस आधारित एप्लीकेशन में राज्य का सहयोग करने लिए काम करने को कहा। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि राज्य के विश्वविद्यालयों और तकनीकी संस्थानों को इक्यूबेटर स्थापना के लिए प्रोत्साहित किया जाए, ताकि राज्य में स्टार्ट अप का बेहतर माहौल लगातार बना रहे। इस दौरान उन्होंने काउंसिल की बैठक नियमित रूप से करने और स्टार्ट अप को बढ़ावा देेने के मार्ग में आने वाली बाधाओं की पहचान करते हुए समय से इनका निराकरण करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 100 भारी उद्योग मध्यम में शामिल, 60 हजार इकाइयों को भी मिलेंगी ये रियायतें

बैठक में निदेशक उद्योग सुधीर नौटियाल ने बताया कि राज्य में कुल 83 स्टार्ट अप की पहचान की गई है और 14 फर्मों को वित्तीय सहयोग प्रदान किया जा चुका है। बैठक में अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार, सचिव आरके सुधांशु, सचिव सचिन कुर्वे और आयुक्त उद्योग एसए मुरुगेशन सहित काउंसिल के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद उत्तराखंड में इलेक्ट्रॉनिक उद्योग का कारोबार टॉप पर, समझिए आंकड़ों में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.