देहरादून, जेएनएन। मौसम में आए बदलाव से उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की पहाडिय़ों पर अच्छी बर्फबारी हुई है। शाम को मसूरी के पास की सुरकंडा की पहाडियों पर भी हिमपात शुरू हो गया। कुमाऊं में मानसरोवर यात्रा मार्ग बर्फ से ढक गया है। पहाड़ से लेकर मैदान तक रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

मौसम का मिजाज शुक्रवार को भी ऐसा ही रहेगा। इस दौरान मौसम विभाग ने उच्च हिमालयी क्षेत्रों की यात्रा के दौरान सतर्कता की सलाह दी है। मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर देहरादून, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में जिला प्रशासन ने शुक्रवार को 12वीं तक के स्कूल बंद करने की आदेश दिए हैं।

गुरुवार देर रात से ही मौसम के तेवर तल्ख होने लगे। बदरीनाथ और केदारनाथ में शाम तक करीब डेढ़ से दो फीट बर्फबारी हो चुकी थी। भारी बर्फबारी से जोशीमठ से आगे बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया है।  वहां अब भी रुक-रुक बर्फ गिर रही है। गंगोत्री और यमुनोत्री में भी बर्फबारी का दौर जारी है। इसके अलावा चमोली में हेमकुंड साहिब, नीती और माणा घाटी के साथ ही प्रसिद्ध पर्यटक स्थल औली ने भी बर्फ की चादर ओढ़ ली है।

औली में करीब दो फीट बर्फबारी हुई है। जबरदस्त हिमपात से जोशीमठ औली मोटर मार्ग भी बंद हो गया है। सीजन के दूसरे हिमपात का सैलानियों ने जमकर लुत्फ उठाया। उत्तरकाशी जिले में हर्षिल में हल्की बर्फ गिरी तो देहरादून जिले के जनताजीय क्षेत्र चकराता में भी बर्फबारी जारी है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बारिश का दौर शुरू, बदरीनाथ व केदारनाथ सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी

कुमाऊं में भी हालात गढ़वाल मंडल जैसे हैं। पिथौरागढ़ जिले में बुधवार की रात से ही उच्च हिमालय में भारी हिमपात जारी है। पंचाचूली, राजरंभा , हंसलिंग और छिपलाकेदार जैसे चोटियों पर हिमपात जारी है। पिथौरागढ़ जिले की दारमा और व्यास घाटी बर्फ से लकदक हैं। चम्पावत और बागेश्वर जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में यही स्थिति है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार को चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में 2200 मीटर की ऊंचाई तक भारी बर्फबारी के आसार हैं। वहीं देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर में ओलावृष्टि हो सकती है। निदेशक के अनुसार शुक्रवार से प्रदेश में शीतलहर की आशंका भी है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में अगले दो दिन मौसम के तेवर रहेंगे तल्ख, बारिश और भारी बर्फबारी की चेतावनी 

शहर---------अधि.-------------न्यून.

देहरादून-------16.2---------11.6

उत्तरकाशी----13.9---------04.7

मसूरी----------11.5---------03.2 

टिहरी----------06.4---------04.4

हरिद्वार-------15.9---------11.8

जोशीमठ-------09.8---------03.1

पिथौरागढ़------13.8---------08.6

अल्मोड़ा---------10.1---------01.8

मुक्तेश्वर--------07.2---------03.8

नैनीताल---------10.3---------06.5

यूएसनगर--------20.5---------11.4

चम्पावत--------10.0---------03.4

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 12 और 13 दिसंबर को भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस