Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather News: उत्‍तराखंड के रुद्रप्रयाग में बादल फटा, बुधवार को भी भारी बारिश का आरेंज अलर्ट

Uttarakhand Weather Update उत्‍तराखंड के रुद्रप्रयाग जनपद के छिनका में बादल फटने से आधा दर्जन घरों में मलबा घुस गया और खेत बह गए। बुधवार को भी देहरादून समेत पांच जिलों में भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 08:44 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 08:44 PM (IST)
Uttarakhand Weather News: उत्‍तराखंड के रुद्रप्रयाग में बादल फटा, बुधवार को भी भारी बारिश का आरेंज अलर्ट
रुद्रप्रयाग के तल्लानागपुर क्षेत्र के छिनका गांव में अतिवृष्टि से आवसीय घरों में घुसा मलबा। जागरण

जागरण टीम, देहरादून: Uttarakhand Weather News: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बादल फटने से कई घरों को नुकसान पहुंचा, जबकि खेत भी बह गए। ग्रामीणों ने भागकर जान बचाई। हालांकि, तीन दुधारू पशुओं की मलबे में दबने से मौत हो गई।

prime article banner

पांच जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट

भारी वर्षा (Heavy Rain) के चलते क्षेत्र में दहशत का माहौल है। लोग जागकर रात गुजार रहे हैं। मौसम विभाग ने बुधवार को भी प्रदेश में भारी वर्षा की आशंका जताई है। देहरादून समेत पांच जिलों में भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

आधा दर्जन घरों में घुसा मलबा

पहाड़ में वर्षा से दुश्वारी का दौर जारी है। रुद्रप्रयाग अगस्त्यमुनि विकास खंड की ग्राम पंचायत छिनका में बादल फटने (Cloud Burst) से मेहडखोला में भारी मात्रा में मलबा आधा दर्जन घरों में घुस गया, पानी के साथ खेत भी बह गए।

ग्रामीणों ने भागकर बचाई जान

इस घटना में तीन दुधारू पशुओं की मौत हो गई, जबकि ग्रामीणों ने भागकर अपनी जान बचाई। बादल फटने की सूचना पर प्रशासन और आपदा प्रबंधन की टीम मौके पर पहुंची तथा राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया और पीड़ित परिवारों को राहत राशि बांटी।

बोल्डर आने से राजमार्ग रहे बंद

इसके अलावा, कर्णप्रयाग-ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग सोमवार रात को हुई भारी बारिश के चलते नलगांव के समीप पहाड़ी से भारी बोल्डर आने के कारण मंगलवार सुबह छह बजे से नौ बजे तक वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहा।

  • कर्णप्रयाग-रानीखेत राष्ट्रीय राजमार्ग भी सिमली के समीप सिरोली में पहाड़ी से गिरे भारी बोल्डर के कारण करीब सात घंटे बंद रहा, जिससे दो सौ से अधिक वाहन वहां फंसे रहे।
  • नई टिहरी में 24 जुलाई को किमी दो तक बंद पड़ा लंबगाव-मोटणा, रजाखेत राज्य मार्ग 16 दिन बाद भी नहीं खुल सका है। जिससे ग्रामीणों को लंबगांव-बिजपुर-पनियाला मोटर मार्ग से अतिरिक्त सफर तय करना पड़ रहा है।

इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, बुधवार को आंशिक से लेकर मुख्यत: बादल छाये रह सकते हैं। देहरादून, चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

इसके अलावा अन्य जिलों में गरज के साथ बौछार पड़ सकती हैं। पहाड़ों में संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

In Pics: उत्‍तराखंड में भारी बारिश से मची तबाही, मलबे से साथ घरों के सामने बहकर आए विशाल बोल्‍डर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.