Move to Jagran APP

उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे पांचवी तक के स्कूल, दो पालियों में चलेंगी कक्षाएं; जानें और भी नियम

Uttarakhand School Reopen सरकारी निजी व सहायताप्राप्त अशासकीय प्राथमिक विद्यालयों में कक्षाएं दो पालियों में संचालित होंगी। कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकाल का पालन करते हुए एक पाली तीन घंटे की रखी गई है। विद्यार्थियों से शिक्षण शुल्क के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 08:41 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 07:32 AM (IST)
उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे पांचवी तक के स्कूल, दो पालियों में चलेंगी कक्षाएं; जानें और भी नियम
उत्तराखंड में 21 सितंबर से खुलेंगे पांचवी तक के स्कूल, दो पालियों में चलेंगी कक्षाएं।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand School Reopen उत्तराखंड में 21 सितंबर से खोले जा रहे सरकारी, निजी व सहायताप्राप्त अशासकीय प्राथमिक विद्यालयों में कक्षाएं दो पालियों में संचालित होंगी। कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकाल का पालन करते हुए एक पाली तीन घंटे की रखी गई है। विद्यार्थियों से शिक्षण शुल्क के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखकर प्राथमिक विद्यालयों के संचालन के लिए शासन ने शनिवार को मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) जारी की। शिक्षा सचिव राधिका झा ने शिक्षा महानिदेशक, प्रारंभिक शिक्षा निदेशक और अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक को आदेश जारी किए। प्राथमिक विद्यालयों को 20 बिंदुओं पर निर्देशों के साथ सशर्त खोलने की अनुमति दी गई है।

अभिभावकों की सहमति जरूरी

शासनादेश में कहा गया कि विद्यालय बंद होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई को बहुत नुकसान पहुंचा है। कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया गया है। अभिभावकों की सहमति से ही छात्र-छात्राओं को विद्यालय आने की अनुमति होगी। विद्यालय खुलने के तीन दिन के भीतर अभिभावकों का सहमति पत्र प्रस्तुत करना होगा। किसी विद्यार्थी को विद्यालय आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

हाइब्रिड माडल पर होगा संचालन

विद्यालयों का संचालन हाइब्रिड माडल से होगा। इसमें आफलाइन के साथ आनलाइन का विकल्प विद्यार्थियों को दिया गया है। शिक्षण कार्य के दौरान शिक्षक मोबाइल या अन्य उपकरण से घरों में मौजूद छात्रों के लिए सीधा प्रसारण करेंगे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: 21 सितंबर से खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, कोरोनाकाल में पहली बार खुलने जा रहे पांचवी तक के स्कूल

टीइटी परीक्षा में फर्जीवाड़े की शिकायत पर जांच के निर्देश

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में फर्जीवाड़े की शिकायत पर महानिदेशक शिक्षा बंशीधर तिवारी को विभागीय जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि यह जांच पर्याप्त नजर नहीं आती तो इसकी एसआइटी जांच की संस्तुति की जाए। प्रदेश में कुछ समय पहले टीईटी की परीक्षा हुई थी। इसमें ये शिकायतें आई कि कई परीक्षार्थियों के स्थान पर दूसरे व्यक्तियों ने परीक्षा दी। इस शिकायत को शिक्षा मंत्री ने गंभीरता से लेते हुए विभागीय सचिव को इसकी जांच कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए इसकी जांच जरूरी है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: 2648 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ, NIOS से डीएलएड प्रशिक्षितों को झटका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.