राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus News उत्तराखंड सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन को दूसरे देशों से आयात करने के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए हैं। इससे प्रदेश को जल्द वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच सरकार का फोकस पूर्ण टीकाकरण पर है। प्रदेश में कोरोना से बचाव को 18 वर्ष से 44 आयुवर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण पहले से ही चल रहा है। इस कड़ी में अब तक 18.94 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

प्रदेश में प्रतिदिन टीकाकरण की क्षमता एक लाख व्यक्ति हैं। इसके सापेक्ष शुक्रवार को केवल 32 हजार व्यक्तियों को ही वैक्सीन लगाई जा सकी थी। वैक्सीन की कमी देखते हुए प्रदेश सरकार ने केंद्र से अनुमति लेने के बाद इसे दूसरे देशों से आयात करने का निर्णय लिया है। इस क्रम में अगले दो माह में 20 लाख स्पुतनिक वैक्सीन क्रय करने का निर्णय लिया गया है। 

इसके अलावा कोविशील्ड को आयात करने की भी तैयारी है। वैक्सीन को आयात करने के लिए समिति का गठन किया जा चुका है। समिति की सिफारिशों पर सरकार ने शनिवार को वैक्सीन खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी कर दिए हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी होने पर वैक्सीन खरीदने का रास्ता साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- घर में आइसोलेशन की जगह नहीं तो जाना होगा कोविड केयर सेंटर, संक्रमण रोकने के लिए उठाया कदम

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें